सूरजकुंड मेले मेले में लोगों को मिलते है हर साल नये सौगात

Font Size

फरीदाबाद:  (जयशंकर सुमन) घर को सजाने की चाह रखने वाले और खरीददारी करने वाले लोगों के लिए सूरजकुंड मेला हर बार कुछ ना कुछ सौगात जरूर लेकर आता है। यह उन हाथों की जादूगरी और हुनर का ही कमाल है जिनकी बनाई हुई चीजों से लोगों के घर सजावट होती है। 

  किसी के हाथ से बनी चीज अगर किसी के घर की शोभा बने तो यह उस कलाकार के लिए भी बहुत सकुन भरी बात होती है कि उसकी चीजों के कद्रदान आज भी हैं और उनमें कमी भ्भी नहीं आने वाली। 

 

 मेले में घरों की शोभा बढाने वाली वस्तुओं पर सबसे ज्यादा भीड़ दिखाई दे रही है और महिलाए एक से बढकर एक वस्तुएं खरीदने को आतुर रहती हैं। चद्दरों से लेकर बर्तन, विंदरवाल,लटकन इत्यादि वस्तुओं की मेेंले में भरमार है।

 

बेजोड़ कलाकृतियों को लेकर महिलाएं काफी संजीदा हैं।  इन वस्तुओं को जहां घर में सुविधाओं के लिहाज से भी खरीदा जाता है,वहीं इनसे घर मेंं सकुन की अपेक्षा भी महिलाएं करती हैं। यहां तक की इनकी खरीद में वास्तु शास्त्र का भी पूरा सहारा लिया जा रहा है।

 

 घर को सुरक्षित और शांतिमय किस तरह से बनाया जाए या किस दिशा में कौन सी चीज लगाई जाए जिससे ये प्रभाव हो ऐसी बातों का विशेष ध्यान रखकर चीजें खरीदी जा रही हैं। होमआटोमेशन में किस तरह से तकनीकों का सहारा लेकर सुरक्षात्मक माहौल देने के साथ-साथ लाईटिंग और इनके उपकरणो का कम से कम प्रयोग कर बिजली बचत को भी लेकर लोग काफी उत्साहित नजर आते हैं।

You cannot copy content of this page