गुरुग्राम के एएनएम छात्रावास में योगा शिविर का आयोजन

Font Size
 गुरुग्राम, 11  मई। आयुष विभाग द्वारा गुरुग्राम के सैक्टर-31 स्थित एएनएम छात्रावास में योगा शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में आज लगभग 35 एएनएम छात्राओं को योगाभ्यास करवाया गया। शिविर में आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ भूदेव ने योग क्रियाओं का प्रशिक्षण दिया। 
योग विशेषज्ञ भूदेव ने बताया कि योग करने वालों का शरीर हष्ट-पुष्ट रहता है। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम में योग क्रियाओं के महत्व के बारे में जानकारी दी । उन्होंने प्रत्येक योग क्रिया से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी व व्यस्त जीवन-शैली में योग का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। योग हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है व हमें निरोग बनाए रखता है। 
श्री भूदेव ने कहा कि हर व्यक्ति को योग के लिए समय निकालना चाहिए ताकि हम ब्लड प्रेशर तथा हाईपर टेंशन जैसी बीमारियों से बच सकें। उन्होंने कहा कि महंगी दवाईयों का सेवन करने से जहां एक तरफ धन व्यर्थ होता है वहीं दूसरी ओर उनके कई साइड इफेक्ट भी होते है। योग बीमारियों से बचाव का सबसे आसान तरीका है। लोगों को योग के महत्व को समझना चाहिए और योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। 
 
 

You cannot copy content of this page