सैनिकों के बच्चों को नि:शुल्क कोचिंग : मनोहर लाल

Font Size

पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह

पूर्व व सेवारत सैनिक एवं अर्धसैनिक परिवारों को मिलेगा लाभ 

चंडीगढ़ :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भूतपूर्व सैनिकों, सेवारत सैनिकों ओर अर्धसैनिकों के बच्चों के लिए संघ लोक सेवा आयोग व हरियाणा लोक सेवा आयोग सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए नि:शुल्क कोचिंग प्रदान करने की योजना शुरू करने की घोषणा की। 

मुख्यमंत्री आज यहां निकट पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण व परेड का निरीक्षण करने के उपरांत विशाल जनसभा को सम्बोंधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में इसके लिए तीन करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा।       

73 स्कीमों की पहचान

उन्होंने बताया कि सरकार ने ऐसी 73 स्कीमों की पहचान की है, जिनके तहत विभिन्न लाभार्थियों को मिलने वाली वित्तीय सहायता 31 मार्च, 2017 तक आधार पेमेंट ब्रिज से अदा करनी शुरू कर दी जाएगी। व्यापारियों की सुविधा के लिए ई-पेमैंट, ई-रिटर्न फाइलिंग तथा ई-रिफण्ड पद्धति अपनाई गई है। ई-स्टॉम्प प्रणाली लागू होने से राजस्व में वृद्धि हुई है। आज ई-शासन प्रणाली के बेहतर इस्तेमाल के लिए हरियाणा को कई पुरस्कार मिल चुके हैं। ड्रोन से भूमि रिकार्ड का प्रबन्धन करने की प्रणाली को भारत सरकार से पहली बार ई-गवर्नेंस पुरस्कार मिला है। प्रदेश के हर खेत को पानी पहुंचाने का हमारा लक्ष्य है। हम एक ओर जल संरक्षण की दिशा में कार्य कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उपलब्ध पानी का समान बंटवारा कर रहे हैं। वर्षा ऋतु के दौरान यमुना नदी के पानी का अधिकतम उपयोग करने के लिए डब्ल्यू.जे.सी. कैरियर सिस्टम तथा जेएलएन सिस्टम की क्षमता बढ़ाने की एक परियोजना स्वीकृत की गई है। यह परियोजना दो वर्षों में पूरी कर ली जाएगी। 

‘म्हारा गांव-जगमग गांव योजना’

उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प सभी ग्रामीण, घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घण्टे बिजली देने का है। इसके लिए ‘म्हारा गांव-जगमग गांव योजना’ चलाई जा रही है। इस योजना के तहत हमने प्रदेश के 172 गांवों में 24 घण्टे बिजली आपूर्ति करनी शुरू कर दी है। जिला पंचकूला राज्य का ऐसा पहला जिला बन गया है, जहां गांवों को भी 24 घण्टे बिजली दी जा रही है।

380 महिला कांस्टेबलों ने पी०टी० की शानदार प्रस्तुति

 

इस अवसर पर हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में प्रशिक्षाधीन 380 महिला कांस्टेबलों ने पी०टी० की शानदार प्रस्तुति दी, जिसकी मुख्यमंत्री ने भूरि-भूरि प्रशंसा की और उनकी प्रस्तुति से गदगद मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस अकादमी में प्रशिक्षणाधीन कांस्टेबल कल्याण के लिए पांच लाख रूपए का अनुदान देने की घोषणा की। साथ ही मुख्यमंत्री ने महिला रंगरूटों को पांच दिन का अवकाश देने की घोषणा की, जिसका पुलिस कर्मियों ने जोरदार स्वागत किया। हरियाणा पुलिस के निरीक्षक वीर भान व उप-निरीक्षक गीता ने योगासन की शानदार प्रस्तुति दी, जिसे देख दर्शक दांतो तले उंगली दबाए बिना नहीं रह सके।

 

हरियाणा के केडिटों को वजीफे की राशि बढ़ाकर 50 हजार

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपने शहीदों का कर्ज तो नहीं उतार सकते परंतु उनके  परिवारों के कल्याण के लिए सरकार कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिक एक्सग्रेशिया के तहत पिछले दो वर्षो में 101 युवाओं को सरकारी नौकरियां दी गई हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज देहरादून में प्रशिक्षण ले रहे हरियाणा के केडिटों को दिये जाने वाले वजीफे की राशि 35 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये प्रतिवर्ष कर दी गई है।  वीर गति को प्राप्त होने वाले हमारे शहीद सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्सग्रेशिया ग्राण्ट बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दी है। भूतपूर्व सैनिकों, उनकी विधवाओं, दिव्यांग भूतपूर्व सैनिकों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता में भी बढ़ोतरी की गई है।  

शिवालिक की पहाडिय़ों की गोद में बसे पंचकूला में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी नागरिकों का अभिनंदन करते हुए प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस पावन अवसर पर उन सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया, जिनके तप, त्याग और बलिदानों के कारण हमें स्वतंत्रता और गणतंत्र रूपी अमूल्य उपहार मिले हैं। उन्होंने पंचकूला के एक मात्र स्वतंत्रता सेनानी देसराज परदेसी को विशेष रूप से सम्मानित किया और उनका कुशलक्षेम पूछा। साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं, वीर वीरांगनाओं को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। 

 मनोहर लाल ने गणतंत्र दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सन् 1950 में आज ही के दिन हमने विश्व का सबसे बड़ा, विस्तृत और लिखित संविधान अपनाया था। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद के विद्वतापूर्ण नेतृत्व में रचित भारत का संविधान डाक्टर भीमराव अम्बेडकर  की दूरदर्शिता, सरदार वल्लभ भाई पटेल के दृढ़ निश्चय, श्रीमती सरोजनी नायडू की संवेदना तथा अन्य लगभग 300 महान बुद्धिजीवी सदस्यों की निष्ठा एवं देशभक्ति की भावनाओं की एक अनूठी मिसाल है। 

संविधान हमें राष्ट्र के नैतिक, राजनैतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को प्रतिबिम्बित करता है। ‘सर्वे भवन्तु सुखिन:-सर्वे संतु निरामया:’ की हमारी प्राचीन परिकल्पना हमारे संविधान का मूलमंत्र है। आज सारी दुनिया हमारी सफल, सशक्त और परिपक्व प्रजातांत्रिक प्रणाली की कायल है।  

उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारे लिए हर्षोल्लास के साथ आत्म-विश्लेषण का दिन भी है। आज हमें यह देखना है कि हमारे स्वतंत्रता संघर्ष के महान सेनानियों एवं संविधान निर्माताओं ने जिस खुशहाल भारत का, समृद्ध भारत का और वैभवशाली भारत का सपना देखा था और उसे साकार करने में हम कहां तक सफल हुए हैं ? 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी के ादूरदर्शी मार्गदर्शन में गत 27 महीनों के कार्यकाल में हरियाणा सरकार ने ‘सबका साथ-सबका विकास’ के आदर्श पर चलते हुए हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूल मंत्र के साथ प्रदेश के आम आदमी के जीवन में खुशहाली के नये रंग भरे हैं। हर क्षेत्र के समान विकास के लिए बहुआयामी नीतियां लागू की हैं। हमारा लक्ष्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय के ‘अंत्योदय’ के दर्शन को साकार करना है। प्रदेश में हमने इस दिशा में कई नई पहल की हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पायलट प्रोजैक्ट के आधार पर पंचकूला से पंचकूला गौशाला ट्रस्ट के तत्वावधान में आरंभ की जा रही अंतोदय आहार योजना के ब्रोशर का विमोचन भी किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 27 महीने के हरियाणा सरकार के कार्यकाल के दौरान  सूचना-प्रोद्यौगिकी के माध्यम से प्रदेश में उत्तरदायी, पारदर्र्शी, जवाबदेह एवं भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन प्रदान करके व्यवस्था परिवर्तन के एक नये युग का सूत्रपात किया है। उन्होंने व्यवस्था परिवर्तन के उदाहरण देते हुए कहा कि आज देश की सबसे ज्यादा शिक्षित व युवा पंचायतें हरियाणा में हैं। इसी प्रकार, योग्यता के आधार पर युवाओं को एचसीएस से लेकर अन्य भर्तियां बिल्कुल योग्यता के आधार पर भर्ती कर नौकरियों में भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया गया है। इसी तरह ऑन-लाइन अध्यापक स्थानांतरण नीति व्यवस्था परिवर्तन का तीसरा उदाहरण है । 

उन्होंने नागरिकों को समयबद्ध, पारदर्शी और बिना किसी कठिनाई के सेवाएं देने के लिए 23 विभागों की 170 ई-सेवाएं ऑनलाईन की हैं। 100 गांवों  को वाई-फाई किया जा चुका है। इसी प्रकार 25 लाख से अधिक लोगों के खातों में वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन व दूसरे वित्तीय लाभ सीधे तौर पर जमा हो रहे हैं। इससे इन स्कीमों को लागू करने में भ्रष्टाचार खत्म हुआ है तथा पात्र व्यक्तियों को सुविधा हुई है। 

‘सबका साथ-सबका विकास’ की सोच के साथ चलने का उदाहरण देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 अप्रैल, 2015 को बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र से उन्होंने प्रदेश के सभी विधानसभा हलकों का दौरा करने की शुरूआत कर विकास की एक नई इबारत लिखने का एक कार्यक्रम शुरू किया था। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए आत्म संतोष और खुशी हो रही है कि 25 दिसम्बर, 2016 को प्रदेश की विधानसभा क्षेत्रों का उन्होंने दौरा पूरा कर लिया है और इस दौरान उन्होंने 3500 घोषणाएं की हैं, इनमें से 1300 घोषणाओं पर तो कार्य शुरू हो गया है। शेष घोषणाओं को इस वर्ष में पूर्ण कर लिया जाएगा। 

किसानों को राष्ट्र की धडक़न बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए किसान हित में केन्द्र सरकार और हरियाणा सरकार ने अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिये हैं। भारत सरकार ने हाल ही में किसानों के कृषि ऋण पर नवम्बर और दिसम्बर, 2016 का 660 करोड़ 50 लाख रुपये का ब्याज माफ  किया है। इससे हरियाणा के किसानों को भी बड़ा लाभ होगा।  

उन्होंने कहा कि किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए जहां हम कृषि उत्पादन बढ़ाने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं, वहीं कृषि के विविधिकरण पर भी बल दे रहे हैं। महाराणा प्रताप के नाम से करनाल के अंजनस्थली में एक बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है तथा हर जिले में कम से कम एक सब्जी या फल उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। प्रदेश में 300 गांवों को बागवानी गांव के रूप में विकसित करने पर काम चल रहा है। हम कृषि पैदावार, विशेषकर बागवान फसलों के मूल्य संवर्धन पर पर बल दे रहे हैं। इसके लिए जिला सोनीपत के बड़ी गांव में एक फूड पार्क स्थापित किया जाएगा। फल एवं सब्जियों के विपणन के लिए गन्नौर में एक अंतरराष्ट्रीय फल और सब्जी मण्डी स्थापित की जा रही है। 

 मनोहर लाल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने कृषि उत्पादों के विपणन की व्यवस्था को सुचारू, पारदर्शी, किसान और आढ़ती हितैषी बनाने के लिए ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना के तहत ई-मार्केट प्लेटफार्म शुरू किया है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से अपने उत्पाद मनचाही मण्डी में बेच सकते हैं। प्रदेश की 37 मण्डियों को इस प्लेटफार्म से जोड़ा जा चुका है तथा 31 मार्च, 2017 तक प्रदेश की शेष 17 मण्डियों को इससे जोड़ दिया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की है। किसानों को उनकी पैदावार के लाभकारी मूल्य दिलवाए जा रहे हैं। हरियाणा सरकार ने गन्ने का 320 रुपये प्रति क्विंटल का देशभर में सबसे अधिक मूल्य दिया है। प्रदेश के इतिहास में पहली बार मूंग की सरकारी खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्यों पर की गई है।  उन्होंने कहा कि भूमि रिकार्ड का कम्प्यूट्रीकरण करने की प्रक्रिया बड़ी तेजी से चल रही है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली के लाइन लोसिस कम करने तथा उपभोक्ताओं को बिजली के बिल भरने के लिए प्रेरित करने हेतु ‘बिजली जुर्माना माफी स्कीम-2016’ तथा ‘स्वैच्छिक घोषणा स्कीम’ शुरू की गई है। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 316 करोड़ रुपये और इंटिग्रेटिड पावर डेवलपमेंट स्कीम के तहत 388 करोड़ 65 लाख रुपये स्वीकृत किये हैं।

मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर को  विकास की पहली सीढ़ी बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 8600 किलोमीटर लम्बी सडक़ों के निर्माण और सुधार करने पर लगभग 4700 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। हमने वर्षों से अधर में लटके हुए कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू करवाया है। इसक अलावा 469 किलोमीटर लम्बे राष्ट्रीय राजमार्गों का सुधार व 505 किलोमीटर लंबे चार नये राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किये गये। गत 27 महीनों में 13 आरओबी और 11 आरयूबी पूरे किये गये हैं, जिन पर 558 करोड़ रुपये खर्च किये गये। इस समय 21 आरओबी एवं आरयूबी का कार्य प्रगति पर है। केन्द्र सरकार ने दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा वाया जींद एक्सप्रेस-वे को मंजूरी प्रदान की है। इसके बनने से हरियाणा में विकास का एक नया कॉरिडोर तैयार हो जाएगा। हिसार एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की हमारी योजना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने और रोजगार के अवसर बढ़ाने में उद्योग प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने नई उद्यम नीति लागू की। उद्योगों के विकास का अनुकूल माहौल बनाया है। उन्होंने कहा कि प्रवासी हरियाणा दिवस के दौरान 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए 24 एमओयू हुए, जिनसे लगभग 45 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। पिछले 27 महीनों में 406 एमओयू साईन हो चुके हैं। इनमें से 80 हजार करोड़ रुपये के निवेश के 167 एमओयू में जमीन की खरीद की जा चुकी है। ये एमओयू क्रियान्यवयन के विभिन्न चरणों में है। 

उन्होंने कहा कि सरकार भावी पीढ़ी को शिक्षित, चरित्रवान, स्वस्थ और कुशल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए हम प्राथमिक स्तर की शिक्षा से लेकर उच्चतर स्तर की शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने और शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने पर बल दे रहे हैं। युवाओं के कौशल विकास के लिये हमने ‘प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना’ की तर्ज पर ‘हरियाणा कौशल विकास मिशन’ बनाया है। इसके तहत, हर वर्ष लगभग एक लाख 15 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। जिला पलवल के गांव दुधोला में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। 

उन्होंने कहा कि शिक्षित युवाओं को बेरोजगारी भत्ता और मानदेय देने के लिए सक्षम योजना, 2016 भी लागू की है। यह देशभर में अपनी तरह की अनूठी योजना है। इस योजना के अंतर्गत पात्र बेरोजगार 10 जमा 2 या समकक्ष को 900 रुपये प्रति महीना, स्नातक और समकक्ष को 1500 रुपये प्रति महीना और स्नातकोत्तर और समकक्ष को 3,000 रुपये प्रति महीना बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों व पंजीकृत समितियों में हर महीने 100 घण्टे का काम करने वाले स्नातकोत्तर पात्र बेरोजगारों को छ: हजार रुपये तक का मानदेय दिया जाएगा और तीन हजार रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता। इस तरह उन्हें कुल मिलाकर 9,000 रुपये मासिक मिलेंगे। उद्योग और वाणिज्य विभाग ऐसे बेरोजगार युवाओं को निजी उद्यमों में भी काम दिलवाने के प्रयास करेगा।  देश के कर्णधारों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए हमने ‘हरियाणा शारीरिक गतिविधि एवं खेल नीति 2015’ बनाई है। हमने नये अवार्ड शुरू किये हैं, पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि योग एवं व्यायामशाला नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया गया है। प्रदेश के सभी गांवों और शहरों की बस्तियों में योगशालाएं स्थापित करने की योजना है। हमारी खेल नीति के कारण प्रदेश में एक नया माहौल बन रहा है। 

उन्होंने कहा कि ओलम्पिक खेलों में हरियाणा के भाग लेने वाले तथा पदक विजेता खिलाडिय़ों को दी जाने वाली इनाम राशि बढ़ाई है। हरियाणा के स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 6 करोड़, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ और कांस्य पदक विजेता को अढ़ाई करोड़ रुपये का नकद प्रोत्साहन पुरस्कार देने का प्रावधान किया है। इसके अलावा हरियाणा के प्रत्येक प्रतिभागी को 15 लाख रुपये देने का निर्णय लिया गया है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी ने ग्रामोदय से भारत उदय कार्यक्रम शुरू किया है। हम प्रदेश में ग्राम विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं। हम चाहते हैं कि हमारे शहर स्मार्ट हों, वहीं गांव भी आदर्श हों। सांसद आदर्श ग्राम योजना, विधायक आदर्श ग्राम योजना और स्व:प्रेरित आदर्श ग्राम योजना से गांवों का कायाकल्प हो रहा है। हमने स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान गांव के विकास के लिए स्वर्ण जयंती महाग्राम विकास योजना, हरियाणा स्वर्ण जयंती ग्रामीण विकास योजना, हरियाणा स्वर्ण जयंती ग्रामीण विकास निधि, स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरस्कार योजना और ग्राम गौरव पट्ट नामक नई योजनाएं शुरू की हैं। प्रदेशवासियों के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्र पूर्ण रूप से खुले में शौचमुक्त हो रहे हैं। अब तक 12 जिलों के ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त बनाया जा चुका है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने के अनुरूप वर्ष 2022 तक हर परिवार के पास अपना घर होने की दिशा में भी सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 882 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से बनने वाले 11 हजार 259 ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स के निर्माण की मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 12 हजार 311 फ्लैट्स का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है, जिनमें से 11 हजार 945 फ्लैट्स बीपीएल परिवारों के लिए है। प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 12 हजार 769 मकानों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इनमें से 9 हजार 613 मकान बीपीएल परिवारों के लिए है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय का यह जन्म शताब्दी वर्ष है। सरकार उनके अंत्योदय के दर्शन को साकार करने में समर्पित हैं। इसी कड़ी में गरीबों की भलाई, अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए कई नई पहल की हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनैक्शन दिये जा रहे हैं। इस योजना के तहत गरीब परिवार की महिलाओं को गैस सिलैण्डर की सिक्योरिटी और रेगुलेटर लेने हेतु 1600 रुपये की वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। अब तक 3 लाख 5 हजार बीपीएल परिवारों को गैस कनैक्षन दिये जा चुके हैं। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों की लडक़ी की शादी पर 41 हजार रुपये तथा सभी वर्गों की विधवाओं को उनकी लडक़ी की शादी पर 51 हजार रुपये दिये जाते हैं। ‘मुख्यमंत्री सामाजिक समरसता अंतरजातीय विवाह शगुन योजना’ के तहत दी जाने वाली अनुदान राशि 50 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख एक हजार रुपये की गई है। इसी प्रकार डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्र योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों को कक्षा अनुसार चार हजार रुपये से लेकर 12 हजार रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री जी द्वारा पानीपत से शुरू किये गये ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ राष्ट्रीय कार्यक्रम के नतीजे सामने आने लगे हैं। अक्तूबर, 2014 में प्रदेश में लिंगानुपात 873 था, जबकि दिसम्बर, 2016 में यह बढक़र 900 हो गया। कई जिलों ने इस दिशा में बेहतर काम किया है। प्रदेश के 12 जिलों में तो यह आंकड़ा 900 से अधिक है। उन्होंने कहा कि हमने हरियाणा को कैशलैस बनाने का एक आंदोलन चलाया हुआ है। इसके लिए सरकारी तंत्र और गैर-सरकारी तंत्र जुटा हुआ है। लोगों को कैशलैस मोड अपनाने के प्रेरित किया जा रहा है। अब प्रदेश के लोग अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड, पीओएस, यूपीआई, ईवालेट, यूएसएसडी, आधार आदि से लेन-देन करने लगे हैं। भीम ऐप लांच होने से अंगूठा लगाकर ही कैशलेस लेनदेन हो सकता है।  उन्होंने कहा कि हरियाणा एक जनवरी, 2016 से अपने लगभग 2 लाख 50 हजार कर्मचारियों को सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग का लाभ देने वाला देश का पहला राज्य है। 

उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान किसान, मजदूर के कल्याण, युवाओं के उत्थान, महिलाओं के सम्मान और पण्डित दीन दयाल उपाध्याय के अंत्योदय के दर्शन को साकार करने के लिए नई-नई योजनाएं षुरू की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने लोगो से गणतंत्र दिवस अवसर पर संकल्प लेने के लिए कहा कि वे अपने सांस्कृतिक परम्पराओं और उच्च नैतिक मूल्यों पर चलते हुए राष्ट्र और हरियाणा को स्वच्छ, स्वस्थ और विकसित बनाने के लिए एकजुट होकर कार्य करें और इन पंक्तियों के साथ उन्होंने अपना संबोधन समाप्त किया- बस ये बात हवाओं को बताए रखना, रौशनी होगी चिरागों को जलाए रखना।  जिसकी हिफाजत की शहीदों ने, उस तिरंगे को सदा दिल में बसाए रखना। 

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सैक्टर 12 स्थ्ति युद्ध स्मारक पर जाकर वीर शहीदो को श्रद्धांजलि अर्पित की। बाद में उन्होंने सैक्टर 6 स्थित नागरिक अस्पताल में मरीजों को फल वितरित किए और उनके शीघ्र स्वास्थ्य की कामना की। साथ ही सैक्टर सात स्थित गुरूद्वारे में माथा भी टेका। बाद में श्री माता मनसा देवी परिसर मे पंचकूला गौशाला ट्रस्ट के सहयोग से आरंभ की गई अंतोदय आहार योजना का शुभारंभ भी किया और 10 रूपए में उत्तम गुणवत्ता की छ: रोटी, सब्जी व आचार के साथ भोजन पैकेट में खाना भी खाया और इसे एक अच्छा कदम बताया जो गरीबों को कम दाम में स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध करवाया। मुख्यमंत्री ने कारपोरेट सोशल रिस्पोंसिबल्टि के तहत सहयोग देने वाले भारत पैट्रोल कारपोरेशन, एचडीएफसी बैंक, अमरनाथ अग्रवाल चैरीटेबल ट्रस्ट, न्यू इंडिया पब्लिक स्कूल सैक्टर 15 पंचकूला, इत्यादि का विशेष आभार व्यक्त किया। 

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (प्रशिक्षणाधीन) मोहित हांडा के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन, उत्तराखण्ड आबीआई पलिस की महिला पुलिस बल की टुकड़ी, पंचकूला पुलिस बल की टुकड़ी, एनसीसी जुनियर-सीनियर विंग, सतलुज पब्लिक स्कूल, दून पब्लिक स्कूल तथा भवन विद्यालय की टुकडिय़ों ने शानदार प्रस्तुति दी। 

इसी प्रकार, प्रदर्शनियों में माता मनसा देवी को गुरुकुल से संस्कृत महाविद्यालय के लिए प्रथम, स्वास्थ्य विभाग को दूसरा तथा डीआरडीए को तीसरा स्थान मिला। इसी प्रकार मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण के लिए भी विभिन्न स्कूलों व उत्कृष्ट सेवाओं के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों को सम्मानित भी किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री ने जींद से आए कलाकारों के हरियाणवी आरकैस्ट्रा तथा हरियाणा कला परिषद को उनकी शानदान प्रस्तुति के लिए 50-50 हजार रूपए की राशि से पुरस्कृत किया। 

इस अवसर पर सांसद रतन लाल कटारिया, कालका विधायक लतिका शर्मा, मेयर उपिंदर कौर आहलुवालिया, पुलिस कमिशनर आरसी मिश्रा, अतिरिक्त महा निदेशक (कानून व्यवस्था) अकिल मोहम्मद, उपायुक्त गौरी पराशर जोशी, अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा, एसडीएम पंचकूला जगदीप ढांडा, मुयमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, नगराधीश ममता शर्मा, हरियाणा स्वर्ण जयंती के संयोजक राजीव शर्मा, भाजपा के जिला प्रधान दीपक शज्र्ञ, युवा मोर्चा के प्रधान योगेन्द्र शर्मा, शिवालिक विकास एजंसी के सदस्य श्याम लाल बंसल, महामंत्री हरेन्द्र मलिक, वरिंदर राणा, बंतो कटारिया सहित चण्डीमंदिर सैनिक अधिकारी, जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल नरेश सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page