हरियाणा पुलिस की दुर्गा प्रथम बटालियन की पासिंग आउट परेड 7 को : ममता सिंह

Font Size

– गृह मंत्री अनिल विज पुलिस प्रशिक्षण केंद्र, भौंडसी में पासिंग आउट परेड के होंगे मुख्य अतिथि

– दुर्गा प्रथम बटालियन की 608 महिला रैकरूट के पासिंग आउट से हरियाणा में मजबूत होगी सुरक्षा व्यवस्था

गुरुग्राम, 05 सितंबर। पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र, भौंडसी में 7 सितंबर को 608 दुर्गा प्रथम बटालियन, महिला रैकरूट सिपाहियों की पासिंग आउट परेड होगी। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज इस परेड की सलामी लेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए भौंडसी पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में कार्यरत अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, ममता सिंह ने बताया कि पासिंग आउट परेड के लिए सभी महिला रैकरूट सिपाही पूरी तरह तैयार है। प्रशिक्षण में इन महिला रैकरूट सिपाहियों को कानून ड्रिल, कम्प्यूटर, चुनाव डयूटी, हथियारों व बिना हथियारों के आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, बेतार यंत्रों के बारे में जानकारी, फायर फाइटिंग, भीड़ प्रबधंन, प्राथमिक चिकित्सा और प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के विशेष प्रशिक्षण के साथ-साथ इन्हे योगा, स्मार्ट पुलिसिंग, कम्युनिटी पुलिसिंग, मानव अधिकार, लिंग भेद तथा मानव व्यवहार आदि के सम्बंध में पुर्णतः प्रशिक्षित किया गया है, जो नागरिक हितैषी पुलिस के रूप में समाजसेवा और सभी विषयों में पूरी तरह तैयार रहेंगे।

उन्होंने बताया कि 07 सितंबर को अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा सरकार परेड की सलामी लेंगे। महिला रैकरूट बेसिक कोर्स बैच नंबर-13 / की पासिंग आउट परेड में भौंड़सी में ट्रेनिंग कर रहे 608 महिला रैकरूट सिपाही पारंगत होकर देशसेवा के लिए समर्पित होंगे। अतिरिरक्त पुलिस महानिदेशक के अनुसार हरियाणा में दुर्गा प्रथम बटालियन कि स्थापना की गई है। इस प्रशिक्षण केन्द्र में उन्हें बेहतर प्रशिक्षण दिया गया है जिससे हरियाणा पुलिस की ताकत और ज्यादा बढ़ेगी। जिससे समाज में महिलाओं के प्रति अपराध पर अकुंश लगेगा व उनकी सुरक्षा व्यवस्था ओर बेहतर तरीके से कि जा सकेगी।

You cannot copy content of this page