आदर्श महिला महाविद्यालय में वैदिक गणित, टैली व डिजिटल मार्केट अल्पावधि पाठ्यक्रम नये सत्र से : अशोक बुवानीवाला

Font Size

भिवानी, 24 मार्च। आदर्श महिला महाविद्यालय आगामी नए सत्र से तीन नए शार्ट टर्म कोर्स आरंभ करेगा। जिसमें वैदिक गणित, टैली और डिजिटल मार्केटिंग शामिल है। यह कोर्स 6 माह के अवधि के होंगे। छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ इन पाठ्यक्रमों का भी लाभ उठा पाएगी। यह पाठ्यक्रम छात्राओं को स्वावलंबी एवं रोजगार परख बनाने में सहायक होगे। यह सभी कोर्सेज़ 12वीं पास के बाद किए जा सकते हैं। जिनकी कक्षाएं नियमित लगेंगी। यह जानकारी महाविद्यालय के महासचिव अशोक बुवानीवाला ने दी।


अशोक बुवानीवाला ने बताया कि वैदिक गणित अब छात्रों के लिए एक नए विकल्प के रूप में उभर रहा है। सामान्य विधि की तुलना में तेजी से गणना करने में सक्षम बनाता है। यह मानसिक गणना को बढ़ावा देता है। यह छात्रों को गणित की बेहतर समझ देता है। वैदिक गणित बच्चे के व्यक्तित्व के आध्यात्मिक पक्ष में सुधार करता है और रचनात्मकता और आत्मविश्वास बढ़ाता है।


टैली कोर्स करने के पश्चात आप किसी भी बिजनेस दुकान अथवा संस्थान में अकाउंट को मैनेज करने की नोकरी प्राप्त कर सकते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियों में लेनदेन संबंधित जानकारी स्टोर करने के लिए टैली सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है. यदि आपने टैली कोर्स किया है तो आप आसानी से किसी भी बड़ी कंपनी में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। बुवानीवाला ने बताया कि सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण सेक्टर ई-मार्केट है, जिसमें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब, स्नैप चैट, लिंकडिन, वॉटसप के अलाव यूट्यूब के अलावा आनॅलाईन मार्केट आदि का उपयोग किया जाता है।

You cannot copy content of this page