विशेष पोलियो अभियान 29 से 31 जनवरी तक : मनीराम शर्मा

Font Size

यूनुस अलवी

नूंह : उपायुक्त मनीराम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि विशेष पोलियो अभियान 29 जनवरी से 31 जनवरी तक चलाया जायएा। उन्होंने बताया कि इस अभियान में जन्म से 5 साल के कुल दो लाख 85 हजार 711 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में कुल 964 बूथ व 1 हजार 104 टीम है। जिसमें 39 टांजिट टीम 57 मोबाइल टीम का गठन किया गया है। जिनमें 3 हजार 565 कर्मचारियों को लगाया जाएगा। इनमें 279 स्वास्थ्य विभाग एक हजार 304 आंगनवाडी वर्करस, आंगनवाडी हैल्पर,आशा, एस.एम.एस.मैंबरस व 1 हजार 982 वालनटीयर को विशेष ट्रेनिंग देने उपरांत लगाया गया है।
उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत पहले दिन 0-5 वर्ष के बच्चों को यह खुराक पोलियो बूथ पर पिलाई जाएगी, दूसरे व तीसरे दिन घर-2 जाकर बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी। तीन दिन तक चलने वाले इस अभियान में कुल 208 सुपरवाईजरों की डयूटी लगाई है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत विशेष रूप से बल दिया गया है कि 0-5 वर्ष का कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक पीने से वंचित ना रहे। उन्होंने आगे बताया कि इस अभियान के तहत विशेष रूप से ईंट भठ्ठे, गाडिया लुहार, निर्माण स्थल व विभिन्न बासों को चिंहित कर लिया गया है, जिन पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। इस कार्यक्रम को सफ ल बनाने के लिए जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर बीवालेंत पोलियो वैक्सीन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध करवा दी गई है।
उपायुक्त ने आई.सी.डी.एस. विभाग को विशेष रूप से हिदायत दी की कार्यक्रम को सफल बनाने हेतू किसी प्रकार से कोताही न बरते व जिला के लोंगो एवं समाज सेवक संगठनों से अपील करते हुए कहा है कि इस कार्यक्रम की शत-प्रतिशत सफ लता हेतू अभिभावक, समाज के बुद्विजीवी व नेतृत्व वर्ग सहयोग करें। उपायुक्त ने यह भी बताया कि जिला मेवात में गांव बिसरु में पोलियों केस जनवरी 2010 में पाया गया था और इसके बाद से मेवात जिले में पोलियो का कोई केस नही पाया गया है। उपायुक्त ने विशेष रूप से पोलियो संभावित ए.एफ .पी. केसों का पता लगाए जाने का सुझाव दिया, जिससे पोलियो अभियान को अधिक प्रभावी बनाने में मदद मिल सके।

You cannot copy content of this page