आदिबद्री सरस्वती कुंड में हवन यज्ञ के मंत्रौच्चारण से होगा सरस्वती महोत्सव 2023 का आगाज

Font Size

25 जनवरी को आदिबद्री व 26 जनवरी को पिहोवा सरस्वती तीर्थ पर होंगे कार्यक्रम

चण्डीगढ, 15 जनवरी।  हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच ने कहा कि सरस्वती महोत्सव 2023 का आगाज आदिबद्री सरस्वती कुंड में 21 कुंडीय हवन यज्ञ से होगा। इस साल सरस्वती महोत्सव 2023 का आयोजन 25 जनवरी को आदिबद्री व 26 जनवरी को पिहोवा के सरस्वती तीर्थ पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव को यादगार बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है।

आदिबद्री सरस्वती कुंड में हवन यज्ञ के मंत्रौच्चारण से होगा सरस्वती महोत्सव 2023 का आगाज 2

बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच रविवार को कुरुक्षेत्र के सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच ने भाजपा नेता आत्म प्रकाश मनचंदा, हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, भाजपा नेता धर्मवीर डागर, महेश कुमार सहित कई पदाधिकारियों से महोत्सव को लेकर विस्तार से चर्चा की।

सरस्वती बोर्ड के उपाध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड की तरफ से 25 व 26 जनवरी को सरस्वती महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस महोत्सव का आयोजन बसंत पंचमी को लेकर किया जाता है। इस महोत्सव का शुभारंभ आदिबद्री सरस्वती उद्गम स्थल से किया जाएगा। यहां पर 25 जनवरी को   21 कुंडीय हवन यज्ञ से महोत्सव के कार्यक्रमों का आगाज किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हवन यज्ञ के साथ श्लोक एंव मंत्रौच्चारण का कार्यक्रम के साथ ही   बच्चों की पेटिंग व ड्राईंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। इस प्रतियोगिता की थीम भी सरस्वती पर आधारित होगा। इसके बाद सरस्वती उद्गम स्थल पर पैदल यात्रा की जाएगी तथा सायं आरती के साथ पहले दिन का कार्यक्रम सम्पन्न होगा।

उपाध्यक्ष ने कहा कि 26 जनवरी को पिहोवा सरस्वती तीर्थ स्थल पर भी बच्चों की पेटिंग व ड्राईंग प्रतियोगिता तथा 21 कुंडीय हवन यज्ञ से महोत्सव के कार्यक्रमों का आगाज किया जाएगा और इस महोत्सव को यादगार बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगें।  

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

%d bloggers like this: