ग्रामीण विकास मौजूदा गठबंधन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : दुष्यंत चौटाला

Font Size

चंडीगढ़ , 15 जनवरी । हरियाणा के  उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ग्रामीण विकास मौजूदा गठबंधन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। ग्रामीण क्षेत्र में विकास परियोजनाओं एवं सार्वजनिक कार्यो के लिए राज्य सरकार द्वारा निरंतर ठोस एवं सार्थक निर्णय लिए जा रहे हैं और सरकार की विक ासपरक नीतियो के फिलहाल सकारात्मक परिणाम दृृष्टिगोचर हो रहे है। सरकार द्वारा क्रियांन्वित अनूठी योजनाओं में प्रदेश के सभी तालाबों का सौंदर्यकरण,ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरूआत,बीपीएल परिवारों की पहचान कर राशन कार्ड की योजना,आयुष्मान भारत शामिल है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि उचाना हलका भविष्य में विकसित क्षेत्रों में सुधार होगा और यहां विकास परियोजनाओं में पैसे की कमी आड़े नहीं आएगी।

ग्रामीण विकास मौजूदा गठबंधन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : दुष्यंत चौटाला 2


उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने रविवार को उचाना विधानसभा क्षेत्र के करीब आधा दर्जन गांवों में जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए उक्त विचार व्यक्त किये। दरोली खेड़ा गांव में ग्रामीण सभा को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि शिवधाम योजना के तहत प्रदेश के सभी शमशाण घाटों एवं कब्रिस्तानों की चार दिवारी ,शैड,पेयजल व्यवस्था एवं पक्के रास्ते बनाने का फैसला लिया गया है। उचाना के सभी गांवों में उक्त योजना के तहत सभी शमशाण घाटों एवं कब्रिस्तानों का एस्टीमेट अगले 15 दिनों में भिजवाने के लिए स्थानीय एसडीएम को निर्देश दे दिये गए है। उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश के सभी तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए पोंड अथॉरिटी को सरकार द्वारा 8०० करोड़ रुपए का बजट अलॉट किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक 6 हजार तालाबों का सौंदर्यकरण करवाया जा चुका है और दूसरे चरण में अप्रैल 2०23 से बाकी सभी 8 हजार तालाबों का भी सौंदर्यीकरण करवाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।


उपमुख्यमंत्री श्री चौटाला ने अपने संबोधन में कहा कि गरीब उत्थान सरकार की विशेष परिकल्पना है और इस दिशा में सरकार द्वारा सार्थक पर्यास किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि गत समय में एक लाख 2० हजार रुपए की सालाना आमदनी के परिवारों को बीपीएल में शामिल किया जाता था, जबकि वर्तमान सरकार ने इस सीमा को बढाकर एक लाख 8० हजार रुपये सालाना किया है, जिसके तहत बीते समय में 27 लाख की बजाय वर्तमान में 31 लाख परिवारों को बीपीएल की सुविधाएं मिल रही है। इसी प्रकार परिवार पहचान पत्र के तहत प्रदेश भर में 13 लाख परिवार जुड चुके है, जिन्हे सरकारी योजनाओं का सीधा फायदा घर बैठे मिल रहा है। उप मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि गरीब परिवारों को स्वास्थ्य लाभ देने मे आयुष्मान भारत योजना कारगर सिद्ध हो रही है। उन्होंने नव निर्वाचित पंचायतों,पंचायत समितियों एवं जिला पार्षदों से आपसी तालमेल के साथ सरकारी योजनाओं को धरातल पर अमलीजामा पहनाने में सरकार व प्रशासन का सहयोग करने की भी अपील की।


उपमुख्यमंत्री ने अपने दौरे की शुरुआत उचाना विधानसभा क्षेत्र की शुरुआत गांव खरकबुरा से की और तत्पश्चात उन्होंने गांव खेड़ी मसानियां,सेढा माजरा,दरौली खेडा, सुरबरा, काकाडौद, भगवानपुरा तथा मंगलपुर में जनसभाओं को सम्बोधित किया और जनसमस्याएं सुनी। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर स्टेडियम, ई-लाइब्रेरी, समुचित पेयजल आपूर्ति, शमशान एवं कब्रिस्तानों में पक्का रास्ता, शैड, पेयजल व्यवस्था, चार दिवारी इत्यादि तमाम आधारभूत सुविधाओं, ग्रामीण पार्क ो का निर्माण,नियमानुसार नॉर्मज पूरे करने वाले स्कूलों का अपग्रेडसन की मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया।

उपमुख्यमंत्री के साथ हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग के चेयरमैन मास्टर राजेन्द्र लितानी,जजपा जिला प्रधान कृष्ण राठी, हलका प्रधान विश्ववीर उर्फ काला नम्बरदार सहित अन्य पार्टी पदाधिकारी तथा प्रशासन की तरफ से उचाना के एसडीएम जितेन्द्र जोशी,डीएफएससी निशांत राठी,डीडीपीआर अमित पंवार, बीडीपीओ सुरेन्द्र खत्री उपस्थित रहे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page