सभी धर्मों के लोग इक्कट्ठे होकर समाज में काम करेंगे तो देश तरक्की करेगा : सीएम

Font Size

– हरियाणा वक्फ बोर्ड के ईमामों ने मुख्यमंत्री के सम्मान में आयोजित किया समारोह
– मुख्यमंत्री ने आधुनिक शिक्षा के प्रसार पर दिया जोर, कहा मेवात में हो रहा है तेजी से विकास, औद्योगिकिकरण को बढावा देने के लिए मेवातवासी आगे आएं
– प्रदेश के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री ने ईमामों के साथ की खुलकर बातचीत

गुरुग्राम, 05 जनवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज मुस्लिम समाज के हरियाणा वक्फ बोर्ड के ईमामों के साथ बैठक की और उनसे कहा कि हम सभी इक्कट्ठे रहकर समाज में काम करें तो देश उन्नति की राह पर अग्रसर होगा। मुख्यधारा में सब लोग आएं। किसी के भी विचार में कोई ऐसी बात ना आए जिससे समाज के अंदर भाईचारा बिगड़े। यह पहला अवसर था जब प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस प्रकार से हरियाणा वक्फ बोर्ड के ईमामों के साथ खुलकर बातचीत की है। मुख्यमंत्री की इस पहल से ईमाम इतने खुश हैं कि उन्होंने प्रदेश स्तर पर बड़ा कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उनसे समय मांगा है।

ईमामों को अभूतपूर्व सौगात देने के लिए ‘तंजीम आईमा-ए-ऑकाफ‘ हरियाणा वक्फ बोर्ड द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सम्मान समारोह गुरूग्राम विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम की शुरूआत मुख्यमंत्री ने ‘सलाम वालेकुम‘ के संबोधन के साथ की और कार्यक्रम में उपस्थित सभी 25 ईमामों का परिचय लिया। कार्यक्रम में बताया गया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा वक्फ बोर्ड के ईमामों के वेतन में लगभग 50 प्रतिशत से ज्यादा वृद्धि की है, जिसके लिए बोर्ड से जुड़े ईमामों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। वक्फ बोर्ड से जुड़े ईमाम के वेतन में 5000 रूप्ए तक की बढोत्तरी की गई है और हर साल 5 प्रतिशत वृद्धि का प्रावधान किया गया है।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अपने समाज व आवाम का सबका भला होना चाहिए। सबको ऐकता के सूत्र मंे पिरोना चाहिए, अलग-अलग वर्गों में बंटे रहेंगे तो सुख छिन जाएगा। देश में रहने वाले लोग चाहे किसी भी धर्म को माने परंतु खून सबका एक है। उन्होंने कहा कि यह विपक्षी पार्टियों द्वारा फैलाया गया भ्रम है कि भाजपा और आरएसएस की विचारधारा मुस्लिमों के खिलाफ हैं जबकि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जबसे देश की बागडोर संभाली है, उन्होंने मुस्लिम समाज के लिए कई तरमिमें की हैं। उदाहरण के तौर पर तीन तलाक पर बनाए गए कानून को आम जनमानस ने अच्छा माना है। ऐसे तथ्यों के बारे में लोगांे को बताने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि मुस्लिम समाज विशेषकर मेवात क्षेत्र में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ कार्यक्रम को आगे बढाने में मौलाना व ईमामों ने काफी सहयोग दिया जिसकी मैं प्रशंसा करता हूं। इसी प्रकार स्वच्छता अभियान मंे भी काफी सहयोग मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी ईमाम व मौलानाओं को मौका मिले, अच्छी बातों को आगे बढाएं। उन्होंने समाज में फैल रही नशे की प्रवृत्ति पर चिंता जाहिर करते हुए ईमामों से अपील की है कि नशाखोरी को रोकने में अपना योगदान दें क्योंकि जहां व्यक्ति पूजा करने जाता है उस पूजास्थल के पुजारी या ईमाम की ज्यादा मानता है। इसके साथ मुख्यमंत्री ने मेवात में पहली बार जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनावों मंे कमल का फूल खिलाने पर खुशी जाहिर की और कहा कि इससे दूसरों को चिंता होने लगी है।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ईमामो के साथ बातचीत में शिक्षा का विषय रखा और कहा कि चाहे स्कूल हो या मदरसे, सभी जगहों पर हमें शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया के साथ मिलकर चलना चाहिए, इसलिए अपने बच्चों को आज की आधुनिक शिक्षा दिलवाएं। उन्होंने कहा कि आज की शिक्षा में विशेषकर पर्यावरण, प्रदूषण रोकथाम, वनों के अधीन क्षेत्र में वृद्धि करने आदि विषयों पर जोर दिया जा रहा है। हमें भी वर्तमान के साथ ही चलना है।

उन्हांेने मेवात क्षेत्र में तेजी से हो रहे विकास का उल्लेख करते हुए कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का निर्माण तीव्र गति से हो रहा है, केएमपी एक्सप्रेस का निर्माण हो चुका है। ऐसे में मेवातवासी अपने यहां उद्योग लगवाने या लगाने के लिए आगे आएं क्यांेकि उद्योग लगेगे तो लोगों को रोजगार मिलेगा और वे अपने परिवारों का अच्छे से लालन-पालन कर पाएंगे। पूरे समाज को मुख्यधारा में लाना है और सभी वर्गों व धर्मों के लोग पूरे देश के साथ मिलकर चलें। मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र के बारे मंे भी जानकारी दी और कहा कि हरियाणा में अब हर परिवार की आय का ब्यौरा परिवार पहचान पत्र में दर्ज है और उसके अनुसार सरकारी योजनाओं का लाभ वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है, चाहे वे किसी भी जाति या धर्म के हों। उन्होंने कहा कि अब पात्रता होने पर ऑटोमेटिक वृद्धावस्था सम्मान पेंशन बनेगी और बीपीएल का राशन कार्ड बनेगा, ऐसी व्यवस्था हमने बनाई है।

इससे पहले हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक चौधरी जाकिर हुसैन ने अपने विचार रखते हुए कहा कि आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 36 बिरादरी को साथ लेकर पूरा प्रदेश आगे बढ रहा है। मुख्यमंत्री की सोच और नेक नियती ने सबके बरकतों के रास्ते खोल दिए हैं, चाहे वह किसी भी बिरादरी का हो। उन्होंने कहा कि हरियाणा वक्फ बोर्ड के वर्षो से उलझे मामलों को मुख्यमंत्री ने सुलझवाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मिशाल कायम की है जो पहले कभी नहीं हुआ। यह उन लोगांे के मंुह पर तमाचा है जो कहते हैं कि भाजपा मुस्लिमों के खिलाफ है। इसके विपरित भाजपा ने भाई को भाई से मिलाने का काम किया है। जो काम मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में किया है उसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते थे। इस मौके पर मौलाना असरूद्दीन ने भी अपने विचार रखे और कहा कि श्री मनोहर लाल की सादगी व ईमानदारी को देखकर मेवात क्षेत्र के लोग भाजपा के साथ जुड़ रहे हैं।

%d bloggers like this: