गुरुग्राम विश्वविद्यालय पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल : जीयू की एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया लैब का उद्घाटन

Font Size

सीएम ने 44 करोड़ रूपये की लागत से बन रहे जीयू के टीचिंग ब्लॉक का शिलान्यास भी किया

नई युवा पीढ़ी के युवाओं का कौशल विकास एक राष्ट्रीय आवश्यकता : मनोहर लाल, मुख्यमंत्री

गुरुग्राम ,  5 जनवरी : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम विश्वविद्यालय गुरुग्राम की एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया लैब का उद्घाटन किया और विद्यार्थियों को नई सुविधा का पूरा लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम से करीब 15 किलोमीटर दूर गांव कांकरौला के सेक्टर -87 में 44 करोड़ रूपये की लागत से बन रहे विवि.के टीचिंग ब्लॉक का डिजिटल माध्यम से शिलान्यास भी किया ।

इस मौके पर गुरुग्राम विवि. के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने पुष्पगुच्छ देकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी का स्वागत किया । गुरुग्राम विवि. के कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने मुख्यमंत्री जी को जानकारी देते हुए बताया कि विद्यार्थियों को एनीमेशन एवं मल्टीमीडिया की प्रायोगिक शिक्षा मिल सके इसी उदेश्य से अत्याधुनिक कम्प्यूटिंग लैब विकसित की है, जिससे विद्यार्थियों को एनिमेशन फिल्म मेकिंग में 3डी एनिमेटिड डिजिटल अब्जेक्ट बनाना सीखने तथा स्पेशल इफैक्ट इत्यादि का अभ्यास मिल सकेगा। आगे कुलपति ने मुख्यमंत्री को बताया क़ि 40 हाई प्रफोर्मेस कम्प्यूटिंग, 2 आई मैक के माध्यम से प्रयोगशाला छात्रों को विशिष्ट और पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

कुलपति ने मुख्यमंत्री जी को जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा तीन वर्षीय बीएससी एनिमेशन व मल्टीमीडिया का पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है। पाठ्यक्रम में औद्योगिक जरूरतों के अनुरूप विद्यार्थियों को हर प्रकार का व्यवहारिक ज्ञान उपलब्ध करवाने के लिए नई सुविधाएं विकसित की जा रही है।

इससे विद्यार्थियों को अपने कौशल को निखारने का बेहतर अवसर मिलेगा और वे एनिमेशन व ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बनेंगे। इस अवसर पर हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि रोजगार की असीम संभावनाओं एवं समय की मांग को देखते हुए गुरुग्राम विवि द्वारा बीएससी (एनिमेशन ) कोर्स की शुरुआत करना एक सराहनीय पहल है। इससे नई युवा पीढ़ी के युवाओं का कौशल विकास होगा ।

You cannot copy content of this page