घरेलू हिंसा , यौन शोषण, महिला तस्करी, करने वाले सावधान !

Font Size

 करनाल में  ‘सखी’ वन स्टॉप सेंटर स्थापित

चंडीगढ़ :  हरियाणा सरकार द्वारा ‘सखी’ के नाम से चलाई जा रही वन स्टॉप सेंटर योजना के तहत करनाल के महिला आश्रम कॉम्प्लेक्स में वन स्टॉप सेंटर की स्थापना की जा चुकी है .  इसे महिला हैल्पलाइन नम्बर 1091 के साथ जोड़ा गया है। वर्ष 2016-17 के दौरान जिला गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार, भिवानी, रेवाड़ी तथा नारनौल में भी वन स्टॉप सेंटर स्थापित किये जा रहे हैं। इसमें अब पीड़ित महिलाओं को ततकाल सभी प्रकार की कानूनी सहायता दी जायेगी व आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने की व्यवस्था की जायेगी. 

 

महिला एवं बाल विकास विभाग के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस केन्द्र के माध्यम से घरेलू हिंसा , यौन शोषण, महिला तस्करी, दहेज, और एसिड अटैक इत्यादि से पीडि़त महिलाओं और किशोरियों को एक ही छत के नीचे चिकित्सा, सुरक्षा, पुलिस सहायता, कानूनी सहायता, मानसिक एवं सामाजिक काउंसलिंग और अस्थायी आवासीय सहायता जैसी विभिन्न सुविधाएं मुहैया करवाई जाती हैं। 

 

उन्होंने बताया कि यदि कोई पीडि़त महिला वन स्टॉप सेंटर में आती है तो इसकी प्रशासक उससे सम्पर्क करेगी और इसकी सूचना उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, एसएचओ, जिला मजिस्ट्रेट तथा वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी इत्यादि को देगी और पीडि़त महिला को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस सेंटर के माध्यम से प्रदान की जा रही सुविधाओं में पीडि़त महिलाओं को आकस्मिक सेवा, चिकित्सा सुविधा, एफ.आई.आर. दर्ज करवाने में सहायता, मानसिक एवं सामाजिक परामर्श, कानूनी सहायता और वीडियो के माध्यम से वार्तालाप सुविधा उपलब्ध करवाना शामिल है। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page