नीतीश कुमार ने आज आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली : तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम

Font Size

 पटना :  नीतीश कुमार ने आज आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. इसके साथ ही आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी डिप्टी सीएम पद की दूसरी बार शपथ ली है. मंत्रीमंडल विस्तार को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आने वाले समय में जल्दी ही मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जल्द ही एक तिथि निर्धारित कर विधानसभा में बहुमत सिद्ध करेंगे.

उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार इस बार सात दलों के गठबंधन का नेतृत्व करेंगे. इस गठबंधन को एक निर्दलीय का समर्थन प्राप्त है. महागठबंधन में जेडीयू, राजद, कांग्रेस, हम और वाम दल शामिल हैं.

पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि शीघ्र ही विधानसभा में बहुमत सिद्ध करेंगे. भाजपा के विश्वासघात के आरोप पर उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता क्या कर रहे थे यह सभी जानते हैं. उन्होंने अपनी पार्टी के लोगों से बात की. सभी इस बात के लिए तैयार थे कि भाजपा से अलग राह अपनाएँ और महागठबंधन के साथ सरकार बनायें. नीतीश कुमार ने कहा कि वर्ष 2015 चुनाव लड़े थे क्या हाल रहा था ? भाजपा नेताओं द्वारा उनके समाप्त हो जाने का दावा करने के सवाल पर उनका कहना था कि यह समय बतायेगा कि कौन रहेगा और समाप्त हो जाएगा .

उनका कहना था कि दो माह से  भाजपा की ओर से कोई बात नहीं हो रही थी. हमने कल यानी मंगलवार को भाजपा से अलग होने का फैसला लेकर बता दिया था.

शपथ ग्रहण समारोह में लालू यादव परिवार सभी सदस्य राजभवन पहुंचे थे . इसमें राबड़ी देवी, तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव की पत्नी रेचल शामिल हैं. इस समारोह में किसी अन्य पार्टी या राज्य के बड़े नेताओं को नहीं बुलाया गया. लालू यादव खराब स्वास्थ्य के कारण इस समारोह में नहीं थे .

 71 वर्षीय नीतीश कुमार 5 बार विधायक,  6 बार सांसद और तीन बार केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं.  वह आदमी बार मुख्यमंत्री बने हैं.  उन्होंने अब तक चार बार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया है जबकि 1985 में पहली बार  विधायक बने थे और वर्ष 2000 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे. 

 32 वर्षीय तेजस्वी यादव बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के बेटे हैं.  तेजस्वी यादव ने दूसरी बार प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.  पहले 26 साल की उम्र में उप मुख्यमंत्री बने थे.  वर्ष 2015 में पहली बार बिहार विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे.

You cannot copy content of this page