400 शहरों में 18 आई टी क्लस्टर स्थापित करेंगे : रवि शंकर प्रसाद

Font Size

2020 तक भारत का इलेट्रॉनिक विनिर्माण कारोबार 400 बिलियन डॉलर

पांच वर्षों में डिजिटल पेमेंट, डिजिटल सर्विस और डिजिटल डिलीवरी एक ट्रिलियन

चंडीगढ़ : केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री  रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पर बल देते हुए केन्द्र सरकार की आगामी वर्षों में 400 कस्बों एवं शहरों में 18 क्लस्टर स्थापित करने की योजना है।  उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 तक भारत का इलेट्रॉनिक विनिर्माण कारोबार 400 बिलियन डॉलर का हो जाएगा। आगामी पांच वर्षों में डिजिटल पेमेंट, डिजिटल सर्विस और डिजिटल डिलीवरी एक ट्रिलियन होने की संभावना है। 

 

श्री प्रसाद आज गुरुग्राम में प्रवासी हरियाणा दिवस -2017 के दौरान आयोजित ‘आईटी-आईटीइज़ एण्ड ईएसडीएम: दि नैक्सट इरा ऑफ स्टेटस ग्रोथ एण्ड इनोवेशन’  सत्र के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने हरियाणा में आईटी सेवाओं के प्रोत्साहन के लिए मुख्यमंत्री  मनोहर लाल और उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। 

भारतीयों में प्रौद्योगिकी के प्रति जुनून

उन्होंने कहा कि जब उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का कार्यभार संभाला था उस समय भारत का कुल निर्यात 11,000 करोड़ रुपये का था जो दिसम्बर, 2016 तक बढक़र 1,26,000 करोड़ रुपये हो गया है। श्री प्रसाद ने कहा कि भारतीयों में प्रौद्योगिकी के प्रति जुनून है इसलिए आने वाले समय में देश की डिजिटल ईको प्रणाली में परिवर्तन आएगा।  

 

10 मिलियन पीओएस मशीन की आवश्यकता 

उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट से भारत में नई डिजिटल अवसंरचना का सृजन होगा। इसलिए डिजिटल पेमेंट अवसंरचना और सेवा एक उभरता उद्योग बन जाएगा। हमें मोबाइल वॉलेट्स के अलावा कम से कम 10 मिलियन प्वाइंटस ऑफ सेल(पीओएस) मशीनों और औद्योगिक मशीनों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में डिजिटल पेमेंट, इंटरनेट, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डिजिटल शिक्षा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में नवाचार की अपार क्षमता एवं संभावना है। यह लघु एवं मध्यम स्तरीय उद्यमों के विकास की बड़ी संभावना है। 

 

श्री प्रसाद ने कहा कि भारत में मोबाइल फोनज़ की संख्या फ्रांस और ईटली की आबादी के बराबर है।  देश में लगभग 42 मोबाइल फोन विनिर्माण कम्पनियां और 30 घटक कारखाने स्थापित हैं।  उन्होंने कहा कि भारत में लगभग 105 करोड़ मोबाइल फोन, 10 करोड़ आधार कार्ड, 500 बिलियन इंटरनेट कनैक्शन और 350 बिलियन स्र्माट फोन हैं। 

राज्य के 3500 गांवों में ऑप्टिकल फाइबर

इस अवसर पर बोलते हुए हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री  विपुल गोयल ने कहा कि राज्य के 3500 गांवों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बीएचआईएम एप शुरू किया है और राज्य सरकार प्रदेश में इसके क्रियान्वयन के ठोस प्रयास  रही है। 

 

उन्होंने कहा कि डिजिटल भारत के लिए डिजिटल साक्षरता बहुत महत्वपूर्ण है और राज्य सरकार इसके लिए हर संभव प्रयास और हर सुविधा उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इलेक्ट्रॉनिक एवं मोबाइल क्षेत्र के विकास के लिए कार्य कर रही है। 

 

इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव देवेन्द्र सिंह और  बिजली विभाग के प्रधान सचिव  अनुराग रस्तोगी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page