” हरियाणा में 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर हस्ताक्षर”

Font Size

पत्रकार वार्ता में सी एम् का दावा : प्रवासी हरियाणा सम्मलेन में 24 समझौते हुए 

43 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना 

गुरुग्राम :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रवासी हरियाणावासियों को उनकी जड़ों से जोडऩे के उदेश्य से प्रदेश में पहली बार आयोजित प्रवासी हरिया" हरियाणा में 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर हस्ताक्षर" 2णा दिवस बेहद कामयाब रहा है. इसके दौरान लगभग 20 हजार करोड़ रुपए के 24 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी हरियाणा दिवस अब हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट के साथ अगले वर्ष आयोजित किया जाएगा, जिसका आयोजन एनआरआई की सुविधा के अनुसार किया जाएगा।
यह जानकारी आज गुरुग्राम में मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। उन्होंने कहा कि आज दो दिवसीय प्रवासी हरियाणा दिवस सम्पन्न होने जा रहा है। पिछले वर्ष किन्हीं कारणों से हम हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट के साथ यह कार्यक्रम आयेाजित नहीं कर पाए थे,लेकिन पूर्व योजना के तहत इस कार्यक्रम को अब इस वर्ष आयोजित किया गया है, जो काफी सफल रहा है।
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उदेश्य हरियाणा से जुडे प्रवासी हरियाणावासियों को प्रदेश के साथ पुन: जोडऩे का है ताकि वह अपनी जड़ों के साथ पुन: स्थापित हो सकें। उन्होंने कहा कि इस उदेश्य के माध्यम से भिन्न-भिन्न प्रकार के निवेश होने के साथ-साथ परोपकार के कार्य से जुडऩा भी है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन का उदेश्य निवेश के माध्यम से उद्यमियों को जोडऩा हैं और उनके मूल स्थान के विकास को करवाना भी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी हरियाणा दिवस में 33 देशों के 400 से अधिक एनआरआई, 300 से अधिक देश के अन्य राज्यों में प्रवास कर रहे हरियाणावासी और उद्योगों व मीडिया से जुड़े अन्य लोगों को मिलाकर लगभग 1500 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि 23 प्रवासी हयिाणावासियों ने अपने गांव के अनुसार 17 करोड़ रुपए के निवेश की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान 20 हजार करोड़ से अधिक के निवेश के लिए 24 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए हैं जिनसे लगभग 43 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान पांच सैक्टोरल सैशन भी आयोजित किए गए जिनमें आईटी, इलैक्ट्रोनिक्स, पर्यटन, स्वास्थ्य देखभाल और इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल है।

" हरियाणा में 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर हस्ताक्षर" 3
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान जो भी सुझाव आए हैं उनका उपयोग हरियाणा के हित में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रवासी हरियाणा दिवस के दौरान बीटूबी और बीटूजी की बैठकें भी आयोजित की गई जिनमें केन्द्र व राज्य सरकार के मंत्री और उन्होंने स्वयं भी शिरकत की। इन बैठकों में 40 कपंनियों के 150 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
पत्रकार द्वारा समझौता ज्ञापनों के संबंध में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष हुए हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट के दौरान लगभग 360 समझौते हुए थे जिनमें 100 से अधिक समझौतों पर कार्य शुरू किया जा चुका है। इनमें से कुछ को भूमि का आंबटन हो गया है तो कुछ ने इकाईयां स्थापित कर ली हैं। उन्होंने कहा कि इनमें एक लाख करोड़ रुपए का निवेश होने की संभावना है।
एक अन्य प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने ब्रेन-ड्रेन के शब्द में सुधार किया और अब इसे ब्रेन-गेन कहा जाता है। इसके तहत परस्पर लेन-देन होता है और अच्छी चीजों का आदान-प्रदान किया जाता है।

प्रवासी हरियाणा दिवस के अवसर पर किए गए 24 समझौते : 

एलकोपर्स एंटरप्राइजिस प्राईवेट लि. द्वारा मैडीकल क्षेत्र में 122 करोड रुपए, एसोसिएशन आफ इंडियन मैडीकल डिवाईस इण्डस्ट्री द्वारा मैडीकल डिवाइस पार्क के लिए 5 हजार करोड रुपए, फोर फ्रेश रिटेल प्राईवेट लि द्वारा शहद, चावल, गेहूं उत्पादों के प्रसंस्करण के लिए 200 करोड रुपए, फुजीकुरा द्वारा आटो उपकरण के लिए 24.3 करोड़ रुपए, एचके रियलटर्स प्रा. लि. द्वारा टाऊनशिप के लिए 500 करोड रुपए, एचबीएसएस यूएसए द्वारा व्यवर्हरता अध्ययन के लिए, इंडियन एसोसिएशन शाओईंग चाईना द्वारा भारत में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए एक हजार करोड रुपए, जननी फुडस द्वारा बागवानी में 400 करोड रुपए, कुह स्पोर्टर्स द्वारा 1.1 करोड रुपए, केवीजी एग्रो द्वारा दुध प्रसंस्सकरण के लिए 32 करोड रुपए, मैकिनो प्लास्टिक द्वारा आटो उपकरण के लिए 75.4 करोड रुपए, मैनकाइंड द्वारा फार्मा में 55 करोड रुपए, ओप्पो मोबाईल द्वारा 2100 करोड रुपए का निवेश के समझौते हुए हैं।
इसी प्रकार, साइना नेहवाल बैंडमिंटन अकादमी द्वारा 100 करोड रुपए, सिसमो टैक्रोलोजी द्वारा 225 करोड रुपए, तनिषा अराईट रेज द्वारा 3000 करोड रुपए, अल्ट्रा फायरबुड द्वारा 1346 करोड रुपए, फेयरबुड होल्डिंंग द्वारा 3800 करोड रुपए, वरबाइंड द्वारा 500 करोड रुपए, सिल्वर लाईनिंग द्वारा स्मार्ट गांवों के लिए 1000 करोड रुपए और खेलों, फिल्म व संगीत स्कूल इत्यादि के लिए 250 करोड रुपए, केपी एजूकेशन द्वारा 100 करोड रुपए, स्पार्कल आटो प्रा. लि. द्वारा 50 करोड रुपए और ब्रिट हाईटेक प्रा. लि. द्वारा एयरोस्पेस डिफेंस, चिकित्सा, आटोमोटिव निर्माण इत्यादि के लिए 550 रुपए के निवेश के समझौते हुए हैं।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page