श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाशोत्सव को लेकर कार्यक्त्रम स्थल का दौरा किया मुख्यमंत्री ने

Font Size

चंडीगढ़, 4 अप्रैल : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आगामी 24 अप्रैल को पानीपत के सैक्टर 13-17 में आयोजित होने वाले श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाशोत्सव को लेकर कार्यक्त्रम स्थल का दौरा किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्त्रम में देश व प्रदेश के विभिन्न सिख समाज के  लोग व अनुयायी और विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संगठनों के लोग भाग लेंगे। श्री गुरु तेग बहादुर जी द्वारा दिए गए बलिदान और उनकी शिक्षाओं की आम जनता को जानकारी भी मिल सकेगी ताकि हम सब उन शिक्षाओं से प्रेरणा ले सकें। उन्होंने कहा कि यह एक धार्मिक और उल्लास भरा कार्यक्त्रम होगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस कार्यक्त्रम से श्री गुरु तेग बहादुर जी और उनके पूरे परिवार की बलिदान गाथाओं की आज की नई युवा पीढ़ी को भी जानकारी मिलेगी। श्री गुरु तेग बहादुर जी सहित इनके पूरे परिवार ने जिनमें श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और उनके चार पुत्र भी शामिल रहें, ने देश के लिए बलिदान दिया है। शायद ही इस तरह का बलिदान विश्व में किसी अन्य परिवार ने दिया हो।

उन्होंने कहा कि पत्र व्यवहार कर अन्य गणमान्यों को भी इस कार्यक्त्रम में आमंत्रित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अपने इस दौरे के दौरान कार्यक्त्रम स्थल पर जाकर विस्तृत जानकारी भी ली। उपायुक्त सुशील सारवान ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के समक्ष विस्तृत ब्यौरा रखते हुए तैयार किया गया खाका प्रस्तुत किया और कार्यक्त्रम की पूरी जानकारी दी।

विपक्ष को भी बुलाएंगे

पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्त्रम धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्त्रम है। यह किसी पार्टी का कार्यक्त्रम नहीं है, बल्कि यह हरियाणा सरकार का कार्यक्त्रम है और सबका सांझा कार्यक्त्रम है। इस कार्यक्त्रम में विपक्ष को भी बुलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्त्रम की तैयारियों के लिए चण्डीगढ में ऑर्गेनाइजिंग कमेटी की हुई बैठक में विपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को भी बुलाया था और वो आए भी थे। यह कार्यक्त्रम राजनैतिक और पार्टियों से ऊपर उठकर धार्मिक और सामाजिक कार्यक्त्रम है। इस मौके पर सांसद संजय भाटिया, ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा, शहरी विधायक  प्रमोद विज, मेयर अवनीत कौर, पूर्व मंत्री कृष्ण लाल पंवार,  इसराना साहिब गुरुद्वारा से बाबा राजेंद्र सिंह, सहित पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, सहित भारी संख्या में विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page