दिल्ली से सटे जिले नूंह में चौधरी देवीलाल की 42 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

12 / 100
Font Size
दिल्ली-मुंबई हाइवे पर चौधरी देवीलाल की सबसे ऊंची प्रतिमा देश के युवाओं को जनकल्याण की प्रेरणा देगी – अजय सिंह चौटाला

– चौधरी देवीलाल की प्रेरणा से युवाओं-किसानों-ग्रामीणों के लिए काम कर रही है हरियाणा सरकार – दुष्यंत चौटाला

– किसान की जमीन पर कब्जा हुआ या एमएसपी खत्म हुआ तो एक मिनट में इस्तीफा दे देंगे – डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

नूंह/चंडीगढ़, 25 सितंबर। जननायक जनता पार्टी ने पूर्व उपप्रधानमंत्री जननायक स्व. चौ. देवीलाल के 108वें जन्म दिवस पर दिल्ली से सटे जिले नूंह में उनकी 42 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटालाउपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व अन्य वरिष्ठ नेताओं ने हवन-यज्ञ में आहुति डाली और चौ. देवीलाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी।

कार्यक्रम में पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंहराज्यमंत्री अनूप धानकविधायक देवेंद्र बबलीराष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र लितानीपार्टी की महिला प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्याणविधायक अमरजीत ढांडाप्रदेश कार्यालय सचिव रणधीर सिंहजिला प्रधान तैयब हुसैन घासेड़िया ने भी शिरकत की।

इस अवसर पर हुई जनसभा में अजय सिंह चौटाला ने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल ने हरियाणा के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा करनेउनके हक दिलवाने और उनके लिए उन्नति के रास्ते खोलने में पूरा जीवन लगा दिया।

उन्होंने ना कभी ऊंच-नीच का भेदभाव किया और न ही जात-पात की बात की। उनकी नजर में हरियाणा का हर व्यक्ति सम्मान व अधिकार पाने का समान रूप से हकदार है। इसी सोच के साथ उन्होंने राजनीतिक संघर्ष किया और सत्ता में आने पर जनकल्याणकारी नीतियों को आगे बढ़ाया। अजय सिंह ने कहा कि आज भी चौधरी देवीलाल देश के करोड़ों लोगों के मन में बसते हैं।

 

डॉ. चौटाला ने कहा कि जेजेपी आज भाजपा के साथ मिलकर किसानकमेरे और युवा वर्ग की भलाई का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार ने हरियाणा के युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत आरक्षित कर नया इतिहास रचा है। प्रदेश के युवाओं को दूसरे जिलों में जाकर परीक्षाएं ना देनी पड़ेइसके लिए गठबंधन सरकार ने युवाओं को उनके ही जिलों में परीक्षा केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।

पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत हक दिलवाने सहित भाजपा-गठबंधन सरकार आए दिन जनहित में फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार ने बुढ़ापा पेंशन 500 दिनों में 500 रुपये बढ़ा कर अढ़ाई हजार की और आने वाले समय में गठबंधन सरकार वृद्धावस्था पेंशन 5100 रूपये करने का वादा भी पूरा करेगी।

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चौधरी देवीलाल को नमन करते हुए हुए कहा कि हरियाणा में जननायक की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई गई है जो कि देश-प्रदेश की एकता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास और हरियाणा को आगे ले जाने के लिए हम सबको एक साथ मिलकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि आज ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से विकास हो रहा है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज जेजेपी स्व. देवीलाल की नीतियों पर चलते हुए कि किसान-कमेरे व मजदूर वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है और हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों की फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा है। सरकार ने प्रदेश में मंडियों की संख्या बढ़ाई है।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की दोनों खरीफ व रबी की सीजन में किए गए भुगतान के मुकाबले एमएसपी बढ़ने से किसानों के खातों में 1200 से 1300 करोड़ रुपये की अधिक राशि पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षां के 190 मंडियों के मुकाबले इस वर्ष प्रदेश में 400 मंडियों में गेहूं की खरीद की गई। उन्होंने विपक्षी दलों द्वारा गठबंधन सरकार गिरने की बात करने वालों को जवाब देते हुए कहा कि उनके सरकार गिराने का सपना पूरा नहीं होगा।

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि पिछले दस महीनों से कुछ राजनीतिक दलों से जुड़े लोग प्रदेश के किसानों को बहकाने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे लोग प्रदेश में मंडियां खत्म होनेजमीन पर कब्जे करने और एमएसपी खत्म करने की बात कह कर किसानों को बरगला रहे है। उन्होंने कहा कि मैं गारंटी देता हूं कि न किसी की जमीन पर कब्जा होगा और न ही मंडिया व एमएसपी खत्म होंगी।

उन्होंने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो वे खुद और जेजेपी के सभी विधायक एक पल के लिए भी अपने पदों पर नहीं रहेंगे और इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के हित उनकी पार्टी के लिए सर्वोपरि हैं। दुष्यंत ने कहा कि बरसात से हुए नुकसान के लिए जीरीकपाससूरजमुखी और अन्य फसलों के नुकसान की विशेष गिरदावरी करवा कर उनकी भरपाई की जाएगी।

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में जेजेपी को सरकार की सत्ता में लाने से लेकर संगठन खड़ा करने में युवाओं का बड़ा योगदान रहा है। पार्टी उनके इस योगदान को कभी नहीं भुलाएगी और प्रदेश के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार दिलवाने के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का कानून विधानसभा में हरियाणा सरकार ने पास करवाया है। उन्होंने मंच से घोषणा की कि प्रदेश में 15 अक्टूबर से निजी क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं के लिए आरक्षण का कानून लागू होगा।

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि उनका मेवात के विकास के लिए जेजेपी-बीजेपी गठबंधन प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पिछले 700 दिनों में मेवात क्षेत्र में गांवों को गांव से जोड़ने वाली 1070 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि नूंह व झिरका के बीच रोड को फोरलेन करने के लिए केंद्र सरकार से प्रदेश ने मंजूरी ले ली है और 290 करोड़ रुपये का टेंडर जारी होगा।

इसी प्रकार नूंह-पलवल सहित अन्य बड़ी सड़कों का चौड़ा किया जाएगा और पुन्हाना व पिनंगवा बाईपास का काम भी जल्द पूरा होगा। उन्होंने कहा कि मेवात के बुरे दिन जा चुके हैं और विकास के दिन आ गए हैं।

दुष्यंत ने कहा कि आईएमटी रोजका मेव में 180 एकड़ भूमि पर भारत की सबसे बड़ी लिथियम बैटरी बनाने वाली कंपनी एटीएल अपना प्लांट स्थापित करने जा रही है जिसमें करीब 7 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन सात हजार रोजगार में 75 प्रतिशत युवा हरियाणा से होंगे। इसी प्रकार हाजीपुर में वालमार्ट-फ्लिपकार्ट कंपनी भी 11 हजार रोजगार में से हरियाणा के 8 हजार युवा रोजगार पाएंगे।

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि अब गांव के लोगों को अपनी छोटी बड़ी समस्याओं के लिए चंडीगढ़ चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि सरकार ने ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरुआत की है जिसके माध्यम से हर व्यक्ति अपनी बात सीएम से लेकर मंत्री व अधिकारियों तक सीधी तौर पर पहुंचा सकेगा व उसका स्टेटस भी जान पाएगा।

 

मंच का संचालन करते हुए पार्टी के प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला ने सबसे पहले जननायक चौ. देवीलाल को नमन किया और कहा कि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिलवाने और उन्हें बेहतर शिक्षा दिलवाने के दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जेजेपी द्वारा जनता से किए गए वायदों को गठबंधन सरकार पूरा करेगी और किसी को निराश नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि एमएसएमई में वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट के तहत प्रदेश का सबसे पहला ट्रेनिंग सेंटर मेवात जिले में स्थापित होगा जहां युवाओं को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी।

 

जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान ने कहा कि ताऊ देवीलाल की पाठशाला से सीख कर आज ना जाने कितने ही नेता देशभर में विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। निशान सिंह ने कहा कि आज डॉ. अजय सिंह चौटालाउपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी निरंतर चौ. देवीलाल की नीतियों को आगे ले जा रहे है। उन्होंने कहा कि ताऊ देवीलाल की सीख से ही डिप्टी सीएम जनकल्याणकारी नीतियों लागू कर रहे है।

 

राज्य मंत्री अनूप धानक,  विधायक अमरजीत ढांडाविधायक रामनिवासपूर्व विधायक राजदीप फोगाट व अन्य नेताओं ने भी जननायक चौधरी देवीलाल को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में विधायक देवेंद्र बबली ने कहा कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सही मायने में चौधरी देवीलाल की नीतियों पर चल रहे हैं और सबको साथ लेकर विकास करने में यकीन करते हैं। 

 

इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनंतराम तंवरउत्तर प्रदेश प्रभारी महेंद्र सिंहपूर्व मंत्री चौ. हर्ष कुमारपूर्व डिप्टी स्पीकर आजाद मोहम्मदपूर्व विधायक एवं चेयरमैन राजदीप फोगाटपूर्व विधायक रामबीरपार्टी के वरिष्ठ नेता बृज शर्माराष्ट्रीय प्रचार सचिव दलबीर धनखड़राष्ट्रीय प्रवक्ता दिनेश डागरयुवा प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र सांगवानमोहसीन चौधरीरिषीराज राणाचौ. बदरूद्दीनइनसो के राष्टीय अध्यक्ष प्रदीप देसवालकार्यक्रम के आयोजक योगेश हिलालपुरियासंगठन सचिव रणजीत सिंहसूबे सिह बोहराअमन अहमदइकबाल जेलदारपार्टी जिला प्रवक्ता राहुल जैनवसीम अहमद सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page