आईआईटी दिल्ली एलुमनाई एसोसिएशन ने की गुरुग्राम से दिल्ली एनसीआर में पौधारोपण अभियान की शुरुआत

44 / 100
Font Size

गुरुग्राम, 11 जुलाई।आईआईटी दिल्ली एलुमनाई एसोसिएशन ने मानसून के मौसम में गुरुग्राम के सेक्टर 84 स्थित अंतरिक्ष हाइट्स सोसाइटी से दिल्ली एन सी आर में पौधारोपण अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान को “सैपलिंग प्लांटेशन ड्राइव- दिल्ली एनसीआर” आईएमओएस-मिलियन ऑक्सीजन सप्लायर्स’ का नाम दिया गया है।

इस अवसर पर 200 पौधे लगाए गए। एसोसिएशन के सदस्य डॉ. शिव सिंह रावत, जो गुरुग्राम में सिंचाई और जल संसाधन विभाग हरियाणा के अधीक्षण अभियंता हैं, ने बताया कि एसोसिएशन ने दिल्ली-एनसीआर (गुड़गांव, पलवल और फरीदाबाद) में लगभग 3 लाख फलदार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

इस अभियान का समन्वय डॉ रावत कर रहे हैं जबकि एसोसिएशन की कोषाध्यक्ष डॉ गीतांजलि कौशिक और अध्यक्ष कल्पेन शुक्ला के संरक्षण में पौधारोपण आयोजित चलाया जाएगा।

डॉ. शिव सिंह रावत ने बताया कि जब देश दूसरी कोविड लहर के चरम के दौरान ऑक्सीजन के लिए संघर्ष कर रहा था उस समय एसोसिएशन ने पेड़ों और ऑक्सीजन के महत्व को महसूस किया। ड़ॉ रावत ने बताया कि पेड़ पर्यावरण संरक्षण एवं ग्लोबल वार्मिंग तथा जलवायु परिवर्तन को रोकने में मददगार होते हैं। पौधे वायु मंडल से कार्बन डाई- ऑक्साइड गैस लेते हैं और आक्सीजन के रूप में शुद्ध हवा हमें देते हैं। अधिक पेड़ होंगे तो अधिक बारिश होगी। पेड़ों से हरियाली होती है। पेडों की जडें जल को सहेज कर रखने में सहायक होती हैं, जो गिरते हुए भूजल स्तर को रोकने में भी मदद करती हैं।

ड़ॉ रावत ने कहा कि पानी के संकट को देखते हुए वर्षा जल संचयन एवं भूजल रीचार्ज की आवश्यकता है। अतः सभी लोग अपनी क्षमता अनुसार इस मानसून के मौसम से पहले तालाब, जोहड़, पोखर एवं कुओं को खोदकर बारिश के पानी को रोककर संचय एवं सरंक्षण करें ताकि गिरते हुए भूजल स्तर को रोकने में मदद मिले। भारत सरकार एवं हरियाणा सरकार ने भी जलशक्ति अभियान की शुरुआत की हुई है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष कल्पेन शुक्ला तथा सचिव राकेश बंसल ने बताया कि वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करने के लिए पौधरोपण अभियान समय की मांग है। आईआईटी दिल्ली एलुमीनाई एसोसिएशन इस विषय पर गम्भीरता से विचार कर रही है।

आईआईटी दिल्ली से डॉ गीतांजलि कौशिक, नम्रता और सतीश ; ओशो कालिया टीम गुरुजल, विकास भारद्वाज (ट्री मैन), आरडब्ल्यूए से कीर्ति सिंह, दलवीर और डॉ तोमर; वंदना रावत,अजय सिंह, एडवोकेट अभय सिंह, अरुण यादव, और अंतरिक्ष सोसाइटी के लोगों ने पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page