फरीदाबाद मैट्रो अस्पताल में 100 बैड की अतिरिक्त सुविधा आरम्भ , सीएम ने ऑनलाइन किया उद्घाटन

51 / 100
Font Size

गांव भौड़ाकलां में खुला गुरूग्राम जिला के ग्रामीण क्षेत्र का पहला कोविड केयर सैंटर


गुरूग्राम, 17 मई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को गुरूग्राम से फरीदाबाद में मैट्रो अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए जोड़े गए अतिरिक्त 100 बैड की सुविधा तथा गुरूग्राम के पटौदी विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले गांव भौड़ाकलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 50 बैड के कोविड केयर सैंटर का शुभारंभ किया। इन सभी 150 बैड के साथ में आॅक्सीजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मुख्यमंत्री ने इन दोनो सुविधाओं का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। भौड़ाकलां का कोविड केयर सैंटर गुरूग्राम जिला के ग्रामीण क्षेत्र का पहला सैंटर है।


इस अवसर पर फरीदाबाद में हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा , विधायक सीमा त्रिखा तथा मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़ सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे जबकि भौड़ाकलां में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने दोनो जगह उपस्थित लोगों को आॅनलाइन संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि भौड़ाकलां के स्वास्थ्य केन्द्र में 50 बैड का कोविड केयर सैंटर खुलने से भौड़ाकलां तथा आस पास के ग्रामीणों को लाभ होगा। इन दिनों ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर स्क्रीनिंग की जा रही है। इस दौरान जो लोग ईलाज के लिए चिन्हित होंगे वे इन कोविड केन्द्रों में ईलाज करवा पाएंगे। मुख्यमंत्री ने दोनो स्थानों पर चिकित्सकों , नर्सों , पैरामैडिकल स्टाफ तथा जनता को कोविड केन्द्रों के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी।


अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिन से कोविड की दूसरी लहर धीमी पड़ी है और हरियाणा में भी इस दौरान ढाई हजार से तीन हजार कोविड केस कम हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब प्रदेश में कोविड के लगभग 95 हजार एक्टिव केस हैं जोकि पहले एक लाख 16 हजार हो गए थे। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले 10 दिन में प्रदेश में कोविड के मामलों में और कमी आएगी। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों द्वारा कोविड की तीसरी लहर आने के बारे में संभावनाएं जताई जा रही हैं । अस्पतालों का विस्तार और कोविड केयर सैंटर स्थापित होने से मरीजों के लिए बैड तथा अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं सृजित होने से कोविड मरीजों को वर्तमान में भी लाभ होगा और अगर तीसरी लहर आती है तो उसमें भी ये सुविधाएं काम आएंगी।


उन्होंने कहा कि रविवार और सोमवार को दो दिनों के दौरान प्रदेश के हिसार , पानीपत ,गुरूग्राम तथा फरीदाबाद में कोविड मरीजों के ईलाज के लिए लगभग 1700 अतिरिक्त बैड जोड़े गए हैं। इनसे कोविड के मरीजों के लिए उपलब्ध बैड की संख्या 19 हजार से ज्यादा हो गई है , जो पहले 17 हजार 500 थी। उन्होंने कहा कि नई सुविधाएं जुड़ने से ज्यादा संख्या में मरीजों का ईलाज हो पाएगा और इसका आमजनता को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने निजी अस्पतालों के चिकित्सकों तथा संचालकों का आज फिर आह्वान किया कि वे गरीबों का जरूर ध्यान करें क्योंकि अब ईलाज मंहगा हो गया है। उन्होंने सभी निजी अस्पताल मालिकों और डाॅक्टरों से अनुरोध किया कि ये अभूतपूर्व संकटकाल है, इसलिए फायदे नुकसान को भुलाकर गरीबों की सेवा को प्राथमिकता दें और जरूरतमंदों की हर संभव मदद करें। कम से कम पैसों में गरीबों को भी भर्ती करें व ईलाज करें। डाॅक्टर आज समाज के लिए संबल हैं।

सैक्टर-55 में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के छात्रावास में आइसोलेशन सैंटर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरूग्राम के सैक्टर-55 में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के छात्रावास में बनाए गए आइसोलेशन सैंटर का उद्घाटन किया। विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस आइसोलेशन सैंटर में शुरूआती दौर में 10 बैड की व्यवस्था की गई हैं जिसे जरूरत अनुसार बढ़ाकर 60 बैड तक किया जा सकता है। यहां पर कोविड के कम या बहुत कम लक्षणों वाले मरीजों को रखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page