गुरुग्राम सेक्टर 44 में कोरोना मेनेजमेंट के लिए इंटीग्रेटिड कमांड एंव रिस्पांड कंट्रोल सैंटर शुरू , सीएम मनोहर लाल ने किया उद्घाटन

Font Size

गुरुग्राम, 17 मई। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को गुरुग्राम के सैक्टर-44 स्थित गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के कार्यालय में कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के प्रबंधों के लिए इंटीग्रेटिड कमांड एंव रिस्पांड कंट्रोल सैंटर(आईसीआरसीसी) का शुभारंभ किया।


यह सैंटर विभिन्न माध्यमों से कोविड पाॅजिटिव आने वाले मरीजों तक सक्रिय रूप से पहुंचेगा। कोविड संक्रमित मरीज जिला गुरूग्राम की कोविड हैल्पलाइन नंबर-1950 और वाट्सएप चैटबाॅट (9643277788) तथा राज्य सरकार के वैबपोर्टलों के माध्यम से जिला प्रशासन तक पहुंच सकते हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री ने आईसीआरसीसी का उद्घाटन करने उपरांत उसकी विशेषताओं की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कोविड मरीजों को जल्द से जल्द ईलाज की सुविधा मुहैया करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य में कोविड केसों की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की और अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए कि वे इस महामारी के सभी संक्रमित व्यक्तियों को राहत पहंुचाने के लिए एकजुटता से प्रयास करें।


आईसीआरसीसी के बारे में प्रैजेंटेशन देते हुए जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बताया कि इसके माध्यम से कोविड मरीजों की संख्या का आंकलन , कितने मरीज किस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के क्षेत्र में हैं और यहां तक कि उसमें भी किस घर में कोविड के कितने मरीज हैं, का पता डैशबोर्ड से लगाया जा सकता है। स्वयं मुख्यमंत्री तथा कोविड संक्रमितों के ईलाज आदि की सुविधाओं को देख रहे वरिष्ठ अधिकारी भी इस डैशबोर्ड के माध्यम से कहीं से भी डेटा को देख सकते हैं। यही नहीं, कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध करवाई जा रही सेवाएं जैसे कि अस्पतालों में बैड की उपलब्धता, आॅनलाइन डाॅक्टर कंसलटेशन , आॅक्सीजन रिफिलिंग , एंबुलेंस , दाह संस्कार और खाद्य वस्तुएं आदि उपलब्ध करवाने का कार्य जिला प्रशासन के साथ विभिन्न नेटवर्क सहयोगियों द्वारा किया जाएगा। इस प्रकार के राहत कार्यों में लगी सभी एजेंसियों को इस सैंटर के साथ जोड़ा जाएगा। प्रैजेंटेशन में दर्शाया गया कि इस सैंटर पर सभी मरीजों का रियल टाइम आंकलन और कोविड महामारी के ट्रैंड से जुड़ा डेटा उपलब्ध होगा। जीएमडीए की जीआईएस टीम ने इंटीग्रेटिड डैशबोर्ड तैयार किया है जो इस सैंटर के माध्यम से मरीजों को सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक है। इस सैंटर पर जाकर मरीज या उनके अटेंडेंट अस्पतालों में उपलब्ध बैड तथा वैक्सीनेशन सैंटर आदि की जानकारी ले पाएंगे।


प्रैजेंटेशन में हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में प्रदेशवासियों तथा गरीबों के लिए निजी अस्पतालोें में आर्थिक सहायता देने की योजना शुरू की गई है। इस योजना को भी जीएमडीए पोर्टल के साथ जोड़ा गया है। योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक अस्पताल को उसके यहां उपलब्ध बैड , दाखिल और डिस्चार्ज किए गए मरीजों की जानकारी प्रतिदिन – https://gmdahrheal.in पर अपडेट करनी होंगी। ध्यान रहे कि योजना के तहत हरियाणा के कोविड मरीज को दाखिल करने वाले निजी अस्पताल को एक हजार रूप्ये प्रतिदिन , जोकि अधिकतम सात दिनों के लिए 7 हजार रूप्ये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। बीपीएल श्रेणी के लिए यह राशि 5 हजार प्रतिदिन और अधिकतम 7 दिनों के लिए 35 हजार रूप्ये निर्धारित की गई है। मुख्यमंत्री को दिखाया गया कि इस पोर्टल पर बीपीएल और नाॅन बीपीएल तथा हरियाणा से बाहर के जो भी मरीज दाखिल होंगे उनका दाखिल होने की तिथि तथा डिस्चार्ज की तिथि भी प्रदर्शित होगी। मरीज के दाखिल होते ही अस्पताल को प्रोत्साहन राशि के बारे में सूचना मिल जाएगी।


इस मौके पर गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, सोहना के विधायक संजय सिंह, मेयर मधु आजाद, मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफटी एडवाइजर अनिल राव , जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल , एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, पुलिस आयुक्त के के राव , संयुक्त पुलिस आयुक्त कुलन्विद्र सिंह , उपायुक्त डा. यश गर्ग, जीएमडीए के संयुक्त सीईओ एस के चहल , जीआईएस हैड एवं चीफ जीओस्पेशियल आॅॅिफसर डा. सुल्तान सिंह तथा दीपस्ट्रेट के सह संस्थापक सायकत दाता भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page