गुरुग्राम ज़िला में लॉक डाउन नहीं लगाया जाएगा : डीसी

Font Size

– लॉक डाउन का भय दिखाकर जरूरी वस्तुएं महंगी करने वालों पर है प्रशासन की नजर, की जाएगी सख्त कार्यवाही


गुरुग्राम, 21 अप्रैल। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने आज स्पष्ट किया है कि गुरुग्राम जिला में कोविड संक्रमण को लेकर स्थिति पूर्णतया नियंत्रण में है और ज़िला में लॉकडाउन नहीं लगाया जायगा। लॉक डाउन का भय दिखाकर जो दुकानदार खाने का सामान या अन्य जरूरी वस्तुओं के दाम महंगे कर रहे हैं, उनके खिलाफ प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा। इस बारे में संबंधित अधिकारियों को आदेश भी दे दिए गए हैं।गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ यश गर्ग का कहना है कि जिला प्रशासन गुरुग्राम जिला में कोविड संक्रमण से संबंधित व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए है और इस स्थिति का किसी को भी नाजायज लाभ उठाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि लॉक डाउन का भय दिखाकर खाने की वस्तुएं तथा दवा व स्टीमर आदि के दाम बढ़ाने के बारे में शिकायत मिली है, जिसका संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को ऐसे दुकानदारों पर छापा मारने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोई दुकानदार या व्यापारी अनावश्यक रूप से महंगे भाव पर जरूरी वस्तुएं या दवा इत्यादि बेचता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल भी स्पष्ट कर चुके हैं कि हरियाणा प्रदेश में वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सरकार का लॉकडाउन लगाने का कोई इरादा नहीं है। मुख्यमंत्री ने तो प्रवासी श्रमिकों से भी अपील की है कि वे हरियाणा से बाहर ना जाएं और कोरोना से बचाव के उपाय तथा सावधानियां अपनाते हुए निश्चिंत होकर अपने कार्य में लगे रहें। उन्हें किसी प्रकार से घबराने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सभी प्रवासी श्रमिकों को आश्वस्त किया है कि उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं आने दी जाएगी और हरियाणा सरकार इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ी है। डॉ गर्ग ने कहा कि पिछले साल लॉकडाउन लगने के कारण अर्थव्यवस्था का चक्र रुकने से कई श्रमिकों को समस्या का सामना करना पड़ा था लेकिन इस बार मजदूरों और कामगारों, विशेषकर दैनिक और मासिक वेतन पर काम करने वालों के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने हरियाणा में लॉक डाउन नहीं लगाने का निर्णय लिया है।

उपायुक्त ने गुरुग्राम जिला वासियों को भी आश्वासन दिया है कि गुरुग्राम जिला प्रशासन वर्तमान कोविड-19 मामलों में हो रही वृद्धि के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है। जिला में गंभीर कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए अस्पतालों में बेड इत्यादि उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की जा रही है। जिला में ऑक्सीजन तथा वेंटिलेटर वाले बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है ।  उन्होंने यह भी कहा कि अस्पतालों में निगरानी और तालमेल के लिए एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट और नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं ताकि वहां की सही जानकारी प्रशासन को मिलती रहे।

You cannot copy content of this page