गुरुग्राम में धुंध से बचाव के लिए सड़कों व वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने में प्रशासन भी करे मदद : कुलदीप जांघू

Font Size

दिसम्बर माह के दूसरे सप्ताह से शुरू मिशन जनवरी तक चलेगा

अभियान में श्रमिक साथियों का भी मिला रहा है सहयोग

दर्जनों कालोनियों, सैकड़ों वाहनों व साइकिलों पर लगाए रिफ्लेक्टर

गुरुग्राम। उद्योग विहार फेस-1 में मंगलवार को दिनभर साईकल व रिक्शा, ट्रेक्टर-ट्रॉली आदि पर रिफ्लेक्टर लगाए गए। वरिष्ठ श्रमिक नेता कुलदीप जांघू ने कहा कि वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने में प्रशासन की तरफ से सहयोग मिलना चाहिए। गुरुग्राम में करीब हजार के आस-पास् पुलिस नाके लगे हुए हैं, जो कि ट्रैफिक व्यवस्था, मास्क, हेलमेट, सीटबेल्ट आदि चैक करते हैं। साथी ही यदि प्रशासन की तरफ से ट्रेक्टर-ट्रॉली, पानी के टैंकर, बग्गी, जुगाड़ू टेम्पो, रिक्शा आदि में हर पुलिस नाके पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने का सहयोग मिलता है तो गुरुग्राम में धुंध से एक भी दुर्घटना नहीं होगी।

गुरुग्राम में धुंध से बचाव के लिए सड़कों व वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने में प्रशासन भी करे मदद : कुलदीप जांघू 2

जांघू ने कहा कि हमारी टीम महीने भर में लाखों वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाएगी। इससे पूर्व उनके नेतृत्व में श्रमिक साथियों ने धुंध से बचाव के लिए पालम-विहार रोड़, दिल्ली रोड़, महाराणा प्रताप चौक तक दर्जनों सम्भावित दुर्घटना वाली जगहों पर तथा ट्रेक्टर-ट्रॉलियों पर रिफ्लेक्टर लगाए गए. प्रति वर्ष की तरह इस बार भी यह अभियान दो सप्ताह से अधिक समय से ज्यादा कोहरे की स्थिति में दुर्घटना होने से सडकों पर चलने वाले वाहन चालकों व पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए चलाया जा रहा है.

सामाजिक कार्यकर्ता कुलदीप जांघू ने बताया कि गुरुग्राम में दर्जनों जगह बीचोबीच सड़कें खुदी हुई हैं. डिवाइडर भी ऐसी जगह हैं जो ज्यादा कोहरा होने पर दिखाई नहीं देते हैं . इसके चलते दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है. उन्होंने बताया कि इसके लिए छुट्टी वाले दिन ऐसी जगह को चिन्हित किया गया . इन स्थानों पर बड़ी टेप के रिफ्लेक्टर लगाए गए. उनका कहना है कि यदि कोहरा ज्यादा हुआ तो ये टेप चमक जाएंगी और दुर्घटनाएं होने से बचाया जा सकेगा. इससे दुर्घटना की आशंका कम हो जाती है.

कुलदीप जान्घू ने बताया कि दिसम्बर माह के दूसरे सप्ताह से यह मिशन शुरू किया गया था. जनहित में यह अभियान आगामी जनवरी माह तक जारी रहेगा। इस अभियान में अमर यादव, विक्की वर्मा, आशीष कुमार, राजकुमार, नरेश कुमार, हरीश सिंह आदि ने इंटरफेस, हरियाणा इंडस्ट्रीज, चॉइस क्लोथिंग, हिमांशु पर्पल, शिवांक उद्योग, क्लासिक डायल, विष्णु वैभव, जेनेसिस कलर, सेम्फोनी ट्रेडिशन, ऑर्गनिका, एनरिचारगो, राकुशका आदि उद्योगों के श्रमिकों के करीब 2000 साईकलों पर रिफ्लेक्टर लगाए।

You cannot copy content of this page