हरियाणा में 13856 व्यक्ति अब भी क्वॉरेंटाइन में हैं , 2089 लोगों की रिपोर्ट का इन्तजार

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी

चंडीगढ़ :  हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में कुल 29654 लोगों को अब तक क्वॉरेंटाइन में रखा गया. इनमें 15798  लोगों का क्वॉरेंटाइन पीरियड समाप्त हो चुका है जबकि 13856 व्यक्ति अब भी कोरोना संक्रमण की आशंका की दृष्टि से क्वॉरेंटाइन में रखे गए हैं.  इनमें से 10922 लोगों की कोविड-19 संक्रमण की जांच की गई जिनमें 8601 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई. यहां अब कोरोना वायरस के 140 मामले  एक्टिव हैं जबकि 104 लोग अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि आज प्रदेश में 14 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिनमें फरीदाबाद जिला से सबसे अधिक 9 पॉजिटिव  केस मिले हैं जबकि गुरुग्राम में 4 और अंबाला में एक व्यक्ति पूर्णा से संक्रमित पाए गए हैं. 

 

 स्वास्थ विभाग ने बताया है की हरियाणा में 2089 लोगों की कोरोनावायरस की जांच की रिपोर्ट अब भी प्रतीक्षित है.  जबकि 232 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं . विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि पूर्व में 14 इटालियन निवासी की रिपोर्ट को शामिल करने पर यह संख्या 246 होती है.  प्रदेश में अब तक कुल दो लोगों की मृत्यु को ना पहुंची टीम के कारण होने का दावा किया गया है.

 

 अब तक की रिपोर्ट के अनुसार अगर प्रदेश के जिले वार स्थिति का आकलन किया जाए तो सबसे अधिक पॉजिटिव मामले न्यू जिला से मिले हैं जिनकी संख्या 49 है जबकि दूसरे नंबर पर फरीदाबाद है जिनकी संख्या 22 है और तीसरे नंबर पर जिला गुरुग्राम है जहां स्थानीय तौर पर कुल 19 लोगों की रिपोर्ट उड़ना पॉजिटिव आई है.  सात लगते जिले पलवल में भी 17 पॉजिटिव मामले हैं अंबाला में पांच, हिसार में एक, जींद में एक, कैथल में दो, कुरुक्षेत्र में दो, पानीपत में एक, पंचकूला में 15, सोनीपत में छह, मामले हैं . 

 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट का तुलनात्मक अध्ययन बताता है की पिछले 14 दिनों में हरियाणा में नए पॉजिटिव के मिलने की संख्या घटी है.  इस दौरान सभी जिलों को मिलाकर कुल 12 नए मामले ही सामने आए हैं जबकि गत 5 अप्रैल से पहले के पखवारे में 128 नए केस सामने आए थे. नए पॉजिटिव केस आने की संख्या में गिरावट से प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग को बड़ी राहत मिली है जबकि प्रदेश सरकार रेड जोन को छोड़कर सभी जिले में सरकारी कामकाज और प्राइवेट उद्योग धंधे एवं व्यवसाय को आगामी 20 अप्रैल सोमवार से खोलने की तैयारी में है. 

 

 इस प्रदेश के लिए यह भी संतोषप्रद बात है कि यहां केबल दो लोगों की मृत्यु हुई है जबकि कुल 104 लोग अब तक इस वायरस से छुटकारा पा चुके हैं. यानी यहां संक्रमित लोगों  के रिकवर होने का प्रतिशत भी सर्वाधिक है .

You cannot copy content of this page