यूरो इंटरनेशनल स्कूल के दीक्षांत समारोह में बच्चों ने दिया संतुलित दिनचर्या का संदेश

Font Size
शिक्षा जीवन में तरक्की का मुख्य माध्यम : डॉ रेनू सिंह

गुरुग्राम। यूरो इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 84 दीक्षांत समारोह बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य डॉ रेनू सिंह ने सभी विद्यार्थियों को उत्तीर्ण होने पर बधाई दी । प्रधानाचार्य रेनू सिंह ने कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है जिससे जीवन में तरक्की की जा सकती है। हमें शिक्षित भी होना है और शिक्षा को बढ़ाना भी देना है । इसके लिए हमें हर संभव प्रयास करने चाहिए । गुरु का शिष्य के प्रति ऐसा लगाव होता है , जिसकी कल्पना केवल हृदय से की जा सकती है । क्योंकि हमारे विद्यार्थी हमारे बच्चों से भी ज्यादा प्रिय लगते हैं । गुरु और शिष्य का नाता युगों युगों से चलता आ रहा है । गुरु के बिना जीवन अधूरा है जिस बच्चे को गुरु ज्ञान मिल गया। उसका संपूर्ण जीवन अच्छाई की तरफ बढ़ता है वह सदैव भगवान का गुरु बंधुओं का श्रृणी रहता है।

रेनू सिंह ने कहा कि हमें अपने भीतर की बुराइयों को मारना है । आज के माहौल को देखते हुए हमें अच्छाई की ओर बढ़ना है । तभी हमारा देश तरक्की करेगा हमें एक अच्छा भारतीय भी बनना है । हमें अपने आसपास सफाई का विशेष रूप से ध्यान देना है। हमें रोजाना व्यायाम भी करना है । हमें अच्छा भोजन भी ग्रहण करना चाहिए । क्योंकि अच्छा भोजन ही हमारे जीवन और मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है । पुरानी एक कहावत है जैसा खाए अन वैसा हो जाए मन, हमें स्वस्थ रहने के लिए जंक फूड से बचना चाहिए । इससे हमारे अंदर बीमारी भी कम प्रवेश कर पाएगी।
इस अवसर पर बच्चों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। छोटे बच्चों ने सभी का मन मोह लिया । छोटे-छोटे बच्चों ने आज अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए एक अलग छाप छोड़ी। छोटे-छोटे बच्चों ने डांस कर सभी का मन मोह लिया । डांस के माध्यम से उन्होंने अपने जीवन के सभी अंगों के बारे में बताया। दिनचर्या कैसे शुरू होती है और कैसे खत्म होती है उसके बारे में विस्तृत रूप से बताया । अच्छे खाने के बारे में भी कविता के माध्यम से बताया। जीवन का उद्देश्य आगे चलकर क्या होगा। हम एक डॉक्टर के रूप में हम देश का कैसा भला कर सकते हैं। एक शिक्षक के रूप में हम अपनी क्या भूमिका निभाएंगे । एक गार्डनर के रूप में रहकर हम उसको कैसे आगे लेकर जा सकते हैं । हिंदी कविताओं के माध्यम से भी एक संदेश दिया।

देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग संगीत से लेकर बच्चों ने सभी का मन मोह लिया। डिंग डोंग डिंग गाने पर गाकर बच्चों ने सभी को नाचने पर मजबूर कर दिया । जिसकी सभी ने भूरी भूरी प्रशंसा की। मंच का संचालन प्रियंका शर्मा ने किया। इस अवसर पर सैकड़ों अभिभावकों के साथ बच्चे भी मौजूद थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *