फलाइंग स्क्वैड के अधिकारियों को मिली सीविजिल मोबाइल एैप की ट्रेनिंग

Font Size
गुरूग्राम । गुरूग्राम में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए आज फलाइंग स्क्वैड के अधिकारियों को सीविजिल मोबाइल एैप की ट्रेनिंग दी गई। इस मोबाइल एैप का प्रयोग लोकसभा चुनावों मे पहली बार किया जा रहा है। टैªनिंग कार्यक्रम में गुरूग्राम जिला में पड़ने वाले चारो विधानसभा क्षेत्रो की फलाइंग स्क्वैड की टीमों को मोबाइल एैप के इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
आज आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त मौहम्मद इमरान रजा ने की। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सीविजिल मोबाइल एैप की शुरूआत की गई है। इस एैप के माध्यम से लोग आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने संबंधी शिकायत कर सकते हैं और उसका निपटारा 100 मिनट के भीतर करना होगा। उन्होंने कहा कि जिला में विधानसभा अनुसार फलाइंग स्क्वैड की टीमें बनाई गई हैं जो जिला में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने कहा कि फलाइंग स्क्वैड की टीम के पदाधिकारियों को अपनी ड्यूटी के बारे में ठीक से पता होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सीविजिल मोबाइल एैप बनाया गया है। इस एैप के दो काॅम्पोनेंट हैं, एक शिकायतकर्ता तथा दूसरा शिकायतप्राप्तकर्ता। शिकायतप्राप्तकर्ता को शिकायत मिलने पर 100 मिनट के भीतर इसका समाधान करना होगा। इस मोबाइल एप पर आने वाली शिकायतों की माॅनिटरिंग राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा की जाएगी, इसलिए अधिकारी इस मामले में किसी प्रकार की लापरवाही ना करें। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव शान्तिपूर्ण व पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने के लिए जरूरी है कि अधिकारी े इसका प्रयोग करना सीख लें ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हों। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों में हम सभी को निष्पक्ष होकर काम करना है।
आज आयोजित कार्यशाला में गुड़गांव उत्तरी के एसडीएम जितेन्द्र कुमार, पटौदी के एसडीएम प्रदीप अहलावत तथा सोहना की एसडीएम चिनार चहल सहित कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page