पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा : कांग्रेस सरकार ने केएमपी एक्सप्रेस वे की दुर्गति कॉमन वेल्थ जैसी कर दी

Font Size

पीएम ने भाजपा की सरकार और पूर्व की सरकारों के काम काज की तुलना करने को आगाह किया 

12 वर्ष की देरी को कांग्रेस सरकार की लटकाने, भटकाने और अटकाने वाली संस्कृति का परिचायक बताया

केएमपी दिल्ली व आसपास के शहरों में में प्रदूषण कम करने में अहम भूमिका निभाएगा

पीएम मोदी ने के एम् पी एक्सप्रेस वे सहित तीन बड़ी योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा : कांग्रेस सरकार ने केएमपी एक्सप्रेस वे की दुर्गति कॉमन वेल्थ जैसी कर दी 2

सुभाष चौधरी

गुरुग्राम। पीएम नरेंद्र मोदी ने केएमपी एक्सप्रेस वे के निर्माण में हुई 12 वर्ष की देरी को पूर्व की कांग्रेस सरकार की लटकाने, भटकाने और अटकाने वाली संस्कृति का परिचायक बताया। उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनता को आज दो बड़े प्रोजेक्ट समर्पित हुए हुए हैं इसलिए आज का दिन दो तस्वीरों को भी याद करने का है. पीएम ने कहा कि एक तरफ भाजपा सरकार के चार साल के कार्यकाल हैं जबकि दूसरी तरफ पूर्व की सरकारों के काम करने के धर्रे जिसने के एम् पी के निर्माण में रोड़े अटकाए. उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि जिस के एम् पी का उपयोग कॉमन वेल्थ गेम के दौरान होना था उसकी दुर्गति पूर्व की सरकारों ने कॉमन वेल्थ गेम जैसी कर दी थी. अब भाजपा सरकार ने इसे निर्धारित समय से पूर्व ही पूरा किया जिससे हमारा संकल्प दिखता है.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा गुरुग्राम के सुल्तानपुर में के एम् पी एक्सप्रेस वे सहित तीन बड़ी योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि आज दो बड़े प्रोजेक्ट हरियाणा की जनता को समर्पित हुए हैं। जब संकल्प लेकर काम किया जाता है तो उसे सिद्धि भी मिलती है। के एम् पी एक्सप्रेस वे इसका जीता जगता प्रमाण है. प्रदेश में वर्तमान भाजपा सरकार व पूर्व सरकारों के काम काज की तुलना करने को आगाह करते हुए उनका कहना था पहले की सरकार के समय में कैसे काम होता था वह याद दिलाता है कि एक्सप्रेस वे पर 12 साल तक काम चलता रहा लेकिन पूरा करने की सोच नहीं रही । प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा में बीजेपी सरकार के आने के साथ ही लंबित प्रोजेक्ट को पूरा किया गया और आज का यह दिन सभी के सामने है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा : कांग्रेस सरकार ने केएमपी एक्सप्रेस वे की दुर्गति कॉमन वेल्थ जैसी कर दी 3

नरेन्द्र मोदी ने कहा केएमपी पर 12 साल से काम चल रहा था। 8 -9 साल पहले मिल जाना चाहिए था। इसका उपयोग कॉमनवेल्थ खेलो मी होना था लेकिन पूर्व की सरकार ने इसकी भी वही दुर्गति की जो कॉमनवेल्थ की हुई । मोदी ने लोगों से कहा कि जनता इस बात का अंदाजा लगा सकती है कि पहले की सरकार की अटकाने, भटकाने और लटकाने की संस्कृति ने हरियाणा कितना नुकसान किया। उनका कहना था कि केएमपी दिल्ली में प्रदूषण कम करने में अहम भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री ने आज कुल 135 किलोमीटर लम्बे केएमपी वेस्टर्न पैरीफैरल वे के 83.320 किलोमीटर लम्बे कुण्डली-मानेसर सेक्शन का उदघाटन किया। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में हमने हाईवे कनेक्टिविटी के साथ ई-टे्रवलिंग व ईज ऑफ लिविंग की सोच को भी आगे बढ़ाया है और यह 135 किलोमीटर केएमपी वेस्टर्न पैरीफैरल वे इसका उदाहरण है। इसी प्रकार एनसीआर व दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए पिछले 4 वर्षों में केएमपी की तरह केजीपी इस्टर्न पैरीफैरल एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी किया है जो निश्चित रूप से भारी वाहनों की एंट्री दिल्ली में होने से रोकेगा। इन एक्सप्रेस-वे के दोनों और इक्नोमिक कॉरिडोर स्थापित होंगे जो इस क्षेत्र को एक नई दिशा प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि देश के शहरों में समेकित यातायात प्रबंधन का भी कार्य चल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा में मुझे आज फिर से आने का अवसर मिला और आज हरियाणा को 3300 करोड़ रुपए की सौगात दी है। मोदी ने कहा श्री विश्वकर्मा कोसल विश्वविद्याल युवाओं को नई ताकत देगा।

मोदी ने कहा कि हरियाणा कि भूमि से ज्ञान का प्रकाश और साहस की गरिमा जुड़ी है। उन्होंने लद्दाख के रेजांगला की लड़ाई में हरियाणा के वीरों के अतुलनीय योगदान को याद करते हुए कहा कि रेजांगला की लड़ाई को कल ही 56 वर्ष पूरे हुए हैं। इस युद्ध में हरियाणा के वीरों ने गौरव बढ़ाया। उन्होंने कहा कि हरियाणा का मतलब होता है हौसला , होश, हमसफ़र और हिम्मत. पीएम ने मनोहर लाल के कामकाज की सरहना तो की लेकिन राव इन्द्रजीत द्वारा उठाये गए विषयों का कोई जिक्र नहीं किया. 

रिमोट से श्री विश्वकर्मा कोशल विश्वविद्याल का शिलान्यास 

इससे पूर्व नरेन्द्र मोदी ने सुल्तानपुर के जनसभा स्थल से ही रिमोट के माध्यम से श्री विश्वकर्मा कोशल विश्वविद्याल का शिलान्यास किया जबकि बल्लभगढ़-मुजेसर मेट्रो लाइन का उद्घाटन भी किया. इसके अलावा उन्होंने सुल्तानपुर से ही फ्लैग दिखाकर राजा नाहर सिंह स्टेडियम से मेट्रो को रवाना किया गया। उल्लेखनीय है कि 960 करोड़ की लागत से श्री विश्वकर्मा विश्वविद्यालय की स्थापना पलवल के दूधोला में की जा रही है. यह देश की पहली स्किल यूनिवर्सिटी है.

स्वागत में कतार में खड़े थे भाजपा नेता 

पीएम नरेंद्र मोदी का सुल्तानपुर में आयोजित जनसभा में पहुंचने पर प्रदेश के राज्यपाल सत्यनारायण आर्य , सीएम मनोहर लाल ने स्वागत किया। हरियाणा भाजपा के सभी प्रमुख नेताओं की लंबी कतार उनके स्वागत में खड़ी थी। इनमें केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह , केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रो रामबिलास शर्मा, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, हरियाणा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर, गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी विधायक विमला चौधरी, प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन सहित दर्जनों भाजपा नेता शामिल थे।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने सभा स्थल पर एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उन्हें हरियाणा में निर्मित एवं निर्माणाधीन सभी पर्मुख योजनाओं की जानकारी वरिष्ठ आई ए एस अधिकारी देवेंद्र सिंह ने दी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा : कांग्रेस सरकार ने केएमपी एक्सप्रेस वे की दुर्गति कॉमन वेल्थ जैसी कर दी 4सीएम ने 21 मिनट के भाषण में अपनी सरकार के चार साल के कामकाज का व्योरा रखा 

रैली को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  आने 21 मिनट के भाषण में अपनी सरकार के चार  साल के कामकाज का व्योरा प्रस्तुत कर पीएम नरेंद्र मोदि के समक्ष यह जताने की पूरी  कोशिश की कि यहाँ विकास की गति बेहद तेज है और जनता उनके काम से खुश है. उन्होंने जनसमूह को देखते हुए उत्साह में कह डाला इस सभा को ही 2019 के चुनाव प्रचार का आगाज मानकर चलेंगे। उन्होंने दावा किया कि आगले वर्ष होने लोकसभा चुनाव में  हरियाणा की सभी 10 सीटें जीत के पीएम की झोली में डालेंगे और प्रदेश में अगली सरकार भी पूर्ण बहुमत से भाजपा फिर बनाएगी. उन्होंने केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत की कीसी भी मांग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. 

मुख्यमंत्री लाल ने देवोत्थान एकादशी की शुभकामनाएं देते हुए विकास योजनाओं के उद्घाटन समारोह के इस दिन को हरियाणा के इतिहास का विशेष दिन बताया। उन्होंने दावा किया कि 2019 में 350 लोकसभा सीट जीतकर मोदी के नेतृत्व में फिर सरकार बनाएंगे ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 11वी बार प्रधानमंत्री हरियाणा आए हैं। इससे उनका हरियाणा के प्रति लगाव दीखता है. मुख्यमंत्री ने  हरियाणा जवानों, किसानों व खिलाड़ियों का प्रदेश बताया.  मुख्यमंत्री ने कहा केएमपी हरियाणा ही नहीं अन्य प्रदेशों के लिए भी लाइफलाइन साबित होगा जिससे इकनॉमिक ग्रोथ होगी.

उन्होंने बाजरे की खरीद की चर्चा करते हुए कहा कि किसानों ने सोचा भी नहीं था कि बाजरा गेहूं से ज्यादा रेट पर बिकेगा। लेकिन यहाँ प्रदेश सरकार ने हर पंजीकरण करवाने वाले किसान का बाजरा खरीदा। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की योजनाओं की सरहना करते हुए आयुष्मान भारत योजना स्वच्छता कार्यक्रम एवं ओडीएफ प्लस, रैपिड रेल नेटवर्क , हिसार एयरपोर्ट को विकसित करने, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्व विद्यालय की स्थापना करने एवं हरियाणा में सरकारी नौकरी देने में पारदर्शिता लाने का दावा किया . उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार को बीबीसी (बदली, भर्ती और सी एल यू ) की सरकार बताया । मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक 30 हजार सरकारी नौकरी दी गयी जबकि और 80 से 90 हजार नौकरी देंगे।

राव इन्द्रजीत ने कहा सभी बड़ी योजनायें केंद्र से मिली पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा : कांग्रेस सरकार ने केएमपी एक्सप्रेस वे की दुर्गति कॉमन वेल्थ जैसी कर दी 5

इससे पूर्व रैली में अपने स्वागत भाषण में केन्द्रीय राज्य मंत्री एवं स्थानीय लोकसभा सांसद राव इन्द्रजीत ने गुरुग्राम सहित हरियाणा के अन्य जिले में होने वाले विकास की लम्बी फेहरिस्त रखी और दावा किया कि ये सभी बड़ी योजनायें केंद्र सरकार के सहयोग से चल रही है. उनका इशारा स्पष्ट था कि इनमे राज्य सरकार का कोई योगदान नहीं है. केन्द्रीय मंत्री ने इस अवसर पर सीएम मनोहरलाल की जीएमडी ए के गठन के लिए सरहना की लेकिन अरावली के पानी को यमुना में डालने का विरोध करते हुए सीएम से मांग की कि इस पानी का कुछ भाग सुल्तानपुर झील में डाला जाए. उन्होंने हरियाणा के खजाने में गुरुग्राम के सर्वाधिक आर्थिक योगदान का ध्यान दिलाते हुए प्रधान मंत्री से आग्रह किया कि लम्बे अर्से से उपेक्षित हरियाणा का एक मात्र राष्ट्रीय पक्षी उद्यान को विकसित करने पर काम किया जाय. उन्होंने यह कहते हुए चिंता व्यक्त की कि गुरुग्राम के अधिकतर झील पानी की कमी के कारण कालांतर में सूखते गए क्योंकि पिछली सरकारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया.  

 पीएम के साथ मंच पर बैठने वालों में प्रदेश के राज्यपाल सत्यनारायण आर्य , सीएम मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह , केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, हरियाणा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला एवं लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर थे . 

इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश के केबिनेट मंत्री रामबिलास शर्मा सहित सभी मंत्रियों को अलग मंच पर बैठाया गया. रैली में मिडिया प्रभारी राजीव जैन, मिडिया कोर्डिनेटर सूरज पाल अम्मू , पूर्व जिला कार्यकारी अध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज एवं गुरुग्राम भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौहान भी मौजूद थे .   

You cannot copy content of this page