रेल मंत्रालय ने गरीब रथ बंद करने का निर्णय लिया : हमसफर एक्सप्रेस चलेगी

Font Size

नई दिल्ली। चर्चा जोरोम पर है कि रेलवे मंत्रालय ने थ्री-टायर से कम किराए में एसी कोच में यात्रा कराने वाली ट्रेन गरीब रथ को बंद करने का फैसला लिया है। इसकी जगह पर प्रीमियम ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस चलाने की योजना है। मीडिया की खबरों के अनुसार सितंबर के आखिर में ये फैसला लागू कर दिया जाएगा।

सबसे पहले दिल्ली-चेन्नई रूट पर चलने वाली गरीब रथ के परिचालन को बंद किया जाएगा। जिसके बाद दूसरे रूटों पर भी इसके आवागमन पर ब्रेक लगा दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड के आदेश के मुताबिक दक्षिण भारत और नॉर्दर्न जोन कार्यालय को कहा गया है कि वे आने वाली 29 सितंबर से गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों की बुकिंग बंद कर दें।

मीडिया रिपोर्ट्स में रेलवे के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि गरीब रथ के कोच पुराने पड़ चुके हैं जिनकी अब मरम्मत नहीं हो सकती । इसलिए इसकी जगह हमसफर एक्सप्रेस चलाए जाने का फैसला लिया गया है। रेलवे अधिकारी ने यह भी बताया कि दिल्ली-चेन्नई रूट पर चलने वाले हमसफर एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों अगले दो माह तक गरीब रथ का किराया ही वसूला जाएगा। लेकिन दिसंबर के बाद से यात्रियों को हमसफर एक्सप्रेस का किराया चुकाना होगा।

उल्लेखनीय है कि लालू प्रसाद यादव जब रेल मंत्री थे तभी साल 2005 में गरीब रथ के परिचालन की शुरुआत की थी। इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को सामान्य मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों के थ्री टियर-कोच से भी कम पैसों में सफर करने की सुविधा मिलती है। लेकिन अब हमसफर एक्सप्रेस में यात्रा यात्रियों की जेब पर दोगुना असर डालेगा क्योंकि गरीब रथ एक्सप्रेस के मुकाबले हमसफर एक्सप्रेस का किराया दोगुना होता है।

You cannot copy content of this page