गुरुग्राम का सरल केंद्र बना हरियाणा प्रदेश का पहला डिजीटल पेमेंट केंद्र

Font Size
– उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने की डिजीटल पेमेंट सुविधा की शुरूआत।
– आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से होगी सरकारी सेवाओं की कैशलैस फीस अदायगी।
गुरुग्राम, 13 अगस्त। गुरुग्राम के लघुसचिवालय स्थित सरल केंद्र हरियाणा प्रदेश में पहला डिजीटल पेमेंट सुविधायुक्त केंद्र बन गया है। इस सरल केंद्र में आज से विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए डिजीटल पेमेंट की सुविधा शुरू कर दी गई है। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने इस सुविधा का शुभारंभ किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजीटल इंडिया के सपने को साकार करते हुए गुरुग्राम जिला मुख्यालय पर चल रहे सरल केंद्र में आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से सरकारी सुविधाओं की फीस जमा करने के लिए डिजीटल पेमेंट की सुविधा शुरू कर दी गई है। अब इस सरल केंद्र में सरकारी सेवा जैसे ड्राईविंग लाईसेंस बनवाने, डोमिसाईल अथवा जाति प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए आवेदक फीस की अदायगी कैशलैस अर्थात डिजीटल पेमेंट के माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके साथ पहले की तरह नकद फीस अदायगी का विकल्प भी आवेदकों को उपलब्ध रहेगा। इस सरल केंद्र में प्रतिदिन लगभग 300 ट्रांजैक्शन होती हैं जिनसे फीस की लगभग 20 लाख रूपए की राशि प्राप्त होती है।
गुरुग्राम में लघुसचिवालय के ग्राउंड फलोर पर बने सरल केंद्र में 239 प्रकार की सरकारी सेवाएं सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से दी जा रही हैं। इस केंद्र में सेवाएं प्रदान करने के लिए 12 काउंटर बनाए गए हैं और प्रत्येक काउंटर पर सभी सेवाओं के लिए आवेदन किया जा सकता है। पहले जहां आवेदक को अलग-अलग प्रकार की सेवाओं के लिए अलग-अलग काउंटरों पर जाना पडता था, अब उसे एक काउंटर पर ही सभी प्रकार की सेवाओं के लिए आवेदन करने की सुविधा दी जा रही है। सरकार के इस कदम से आवेदको को काफी सुविधा हुई है।
उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज गुरुग्राम के सरल केंद्र में कैशलैस फीस अदायगी की सुविधा शुरू करने उपरांत कहा कि सरकारी सेवाएं प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति अब डैबिट अथवा क्रैडिट कार्ड, युपीआई आधारित अदायगी प्रणाली, क्यू आर कोड आधारित अदायगी प्रणाली से सरकार द्वारा निर्धारित फीस की अदायगी कर सकते हंै। उन्हांेने कहा कि डैबिट अथवा कै्रडिट कार्ड को स्वाईप करके फीस भरी जा सकती है। इसी प्रकार, युपीआई आधारित पेमेंट सिस्टम में भीम एैप तथा अन्य बैंको के एैप के माध्यम से किसी भी सरकारी सेवा के लिए फीस की अदायगी की जा सकती है। उन्होंने बताया कि क्यू आर कोड का इस्तेमाल करके पेटीएम आदि से आवेदक फीस अदा कर सकता है। उन्होंने कहा कि क्यू आर कोड के लिए सरल केंद्र में ही दो एलईडी लगाई गई हैं जिनको स्कैन करके फीस की अदायगी आसानी से की जा सकती है। यह कैशलैस फीस अदायगी की सुविधा आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से मुहैया करवाई गई है। इसी प्रकार, फीस की जो राशि नकद प्राप्त होगी, वह भी आईसीआईसीआई बैंक के कर्मचारी सरल केंद्र से लेकर बैंक में जमा करेंगेे। उन्होंनेे गुरुग्राम वासियों से अपील की कि वे सरल केंद्र में कोई भी सरकारी सेवा प्राप्त करते समय फीस की अदायगी डिजीटल अर्थात कैशलैस तरीके से करें।
गुरुग्राम उतरी के एसडीएम संजीव सिंगला ने बताया कि सरल केंद्र पर दी जा रही सेवाओं के लिए कोई भी व्यक्ति अंतोदय सरल पोर्टल पर जाकर आॅनलाईन आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि आम जनता की सुविधा के लिए सरल केंद्र में एक हैल्प डैस्क भी बनाई गई है। श्री सिंगला के अनुसार कोई भी व्यक्ति सरकारी सेवा जैसे डोमिसाईल या अन्य कोई प्रमाण पत्र बनवाने आता है तो उसे टोकन लेना होगा, जहां पर उसके दस्तावेजों की वैरिफिकेशन भी की जाएगी। इसके बाद वह वेटिंग एरिया में बैठ जाएगा और अपनी बारी का इंतजार करेगा। सरल केद्र में लगी एलईडी पर टोकन नंबर तथा काउंटर नंबर डिस्पले होगा, जिसके अनुसार वह उस काउंटर पर चला जाएगा। उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति ने आॅनलाईन आवेदन किया हुआ है, उसे केवल फीस ही अदा करनी है और जिसने आवेदन नहीं किया है, उसका वहीं काउंटर पर फार्म भरा जाएगा। ऐसा करते समय एक स्क्रीन आॅप्रेटर की तरफ तथा दूसरी स्क्रीन का मुंह आवेदक की तरफ होगा ताकि वह देख सके कि सूचना सही भरी जा रही है या नहीं। उन्होंने बताया कि सरल पोर्टल पर आवेदक अपने आवेदन को टैªक भी कर सकता है। कुछ दस्तावेज आवेदक के घर पर डाक द्वारा भेजे जाते हैं तथा कुछ अन्य दस्तावेज सरल केंद्र में डाक्युमंेट डिलीवरी काउंटर पर दिए जा रहे हैं।
इस अवसर पर गुरुग्राम उतरी के एसडीएम संजीव सिंगला, नगराधीश मनीषा शर्मा, गुरुग्राम दक्षिणी के एसडीएम सतीश यादव, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी वैभव लिमये, आईसीआईसीआई बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक रमन वालिया तथा वरिष्ठ शाखा प्रबंधक सचिन सैनी भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page