लाल किला 8 अगस्त से 15 अगस्त तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा

Font Size

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम की तैयारी शुरू 

नई दिल्ली : भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण द्वारा जारी एक आदेश अनुसार 8 अगस्त, 2018 से 15 अगस्त, 2018 को स्वतंत्रता दिवस समारोह समाप्त होने तक लाल किला में आम लोगों और आगंतुकों का प्रवेश नहीं होगा।
 
बताया जाता है कि यह निर्णय स्वतंत्रता दिवस की तैयारी और इसके मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए लिया गया है. लाल किला पर प्रति वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का राष्ट्रीय समारोह आयोजित किया जाता है. इसमें प्रधान मंत्री राष्ट्रीय झन्डा फहराने के बाद सलामी गारद का निरिक्षण करते हैं और राष्ट्रीय झंडे को 21 तोपों की सलामी दी जाती है. इस अवसर पर दिल्ली के स्कूलों के हजारों बच्चे  तिरंगे परिधान में सज धज कर शामिल होते हैं. 
 
इस खास अवसर पर देश के प्रधान मंत्री लाल किला के प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हैं. इस बार वर्तमान प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे. इस समारोह में शामिल होने के लिए सभी देशों के राजदूतों को आमंत्रित किया जाता है. सभी केन्द्रीय मंत्री, पूर्व प्रधान  मंत्री,वरिष्ठ अधिकारी, लोक सभा व राज्यसभा के सांसद भी मौजूद रहते हैं. दिल्ली के सीएम व केबिनेट का सभी सदस्य, उपराज्यपाल भी आमंत्रित किया जाते हैं. दिल्ली एन सी आर से बड़ी संख्या में आम लोग भी राष्ट्रीय समारोह में भाग लेते हैं. इस लिहाज यह समारोह बेहद महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में इसकी सुरक्षा, लोगों के बैठने की व्यवस्था और वाहनों की पार्किंग को के इंतजाम करने में में काफी समय लग जाता है. इसलिए ही लगभग एक सप्ताह के लिए लाल किला के परिसर और उसके आस पास के इलाके को आम लोगों के लिए पर्तिबंधित कर दिया जाता है.   

You cannot copy content of this page