सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर सरकार का रुख साफ !

Font Size

पूर्व में सर्जिकल स्ट्राइक की गयी लेकिन सीमित थी

 

नई दिल्ली: पूर्व में सर्जिकल स्ट्राइक की गयी या नहीं इसको लेकर केंद्र सरकार का स्टैंड साफ हो गया है.  विदेश मामलों की संसदीय समिति के समक्ष सरकार ने साफ कर दिया है कि पाक अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक पहले भी हुई हैं. लेकिन यह सीमित दायरे में। विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा है कि सरकार ने पहली बार इसके बारे में जानकारी सार्वजनिक की है.

 

जानकारी सार्वजनिक करने से मजबूत सन्देश गया

 

सरकारी सूत्रों के अनुसार विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि हमने सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद सार्वजनिक तौर पर इसकी जानकारी दी. इससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक मजबूत संदेश गया. उन्होंने स्प[अष्ट किया कि पहले सीमा पार की गई या नहीं, यह सिर्फ सेना बता सकती है. इसे अप्रासंगिक कहा गया क्योंकि पूर्व कि कारवाई से कोई संदेश ही नहीं दिया गया।

 

पहली बार सरकार ने मंजूरी दी

 

गौरतलब है कि इससे पहले रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा था कि 29 सितंबर से पहले भारतीय सेना ने कभी भी कोई सर्जिकल स्ट्राइक नहीं की. उनके अनुसार इससे पहले सेना ने जो भी कार्रवाई की वह कम तीव्रता वाली और गुप्त होती थी . रिपोर्ट बाद में आला अधिकारियों को दी जाती थी। यह दावा किया गया कि यह पहला मौका है जब ऐसे हमले को राजनितिक यानि सरकार के स्तर पर मंजूरी दी गयी थी.

You cannot copy content of this page