मानेसर स्थित आईकैट में बीएस-6 सर्टिफिकेशन की सुविधा शुरु

Font Size

गुरुग्राम, 06 जून। जिला के आईएमटी मानेसर स्थित इंटरनेशनल सैंटर फोर ऑटोमोटिव टैक्नोलॉजी (आईकैट) में बीएस-6 सर्टिफिकेशन की सुविधा शुरु हो गई है और पहला बीएस-6 हैवी ड्यूटी ईंजन मॉडल तैयार करने के लिए वोल्वो आईसर कॉमर्शियल व्हीकल लिमिटिड को दिया गया। यह सर्टिफिकेट आईकैट के निदेशक दिनेश त्यागी द्वारा वोल्वो आईसर कॉमर्शियल व्हीकल्स (वीईसीवी) के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनोद अग्रवाल को सौंपा गया।

आईकैट के निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा बीएस-6 ईंजन तैयार करने के लिए सभी ऑटोमोबाईल कंपनियों के लिए 1 अपै्रल 2020 तक की समयसीमा निर्धारित की हुई है। वोल्वो आईसर कॉमर्शियल व्हीकल लिमिटिड ने इससे काफी पहले बीएस-6 मानक का ईंजन तैयार करके पहल की है।
केंद्रीय भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्रालय द्वारा हरियाणा प्रदेश के जिला गुरुग्राम के आईएमटी मानेसर में ऑटोमेटिव तकनीक के दो अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (आईकैट) विकसित किए गए हैं जिन पर लगभग 1100 करोड़ रूपए की लागत आई है। आईकैट के मानेसर में दो सैंटर हैं, एक सैक्टर-3 के प्लॉट नंबर-26 में तथा दूसरा सैक्टर एम-11 के प्लॉट नंबर-1 में स्थित है। श्री त्यागी ने कहा कि आईएमटी मानेसर में विकसित किए गए आईकैट के दोनो सैंटरों में ऑटो मोबाईल इंडस्ट्री के लिए विभिन्न प्रकार की 16 टैस्टिंग सुविधा विकसित की गई हैं जोकि विश्व स्तरीय हैं। उन्होंने कहा कि अब टैस्ट टै्रक सुविधा विकसित करने का काम जारी है जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। इसके बाद आईकैट मानेसर पूर्ण रूप से ऑटो मोबाईल इंडस्ट्री के लिए सभी प्रकार की टैस्ंिटग का सैंटर बन जाएगा और यहां पर ऑटो इंडस्ट्री को हर प्रकार की टैस्टिंग सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि आईकैट मानेसर के सैंटर ऑटो मोबाईल उद्योग को बहुमूल्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। श्री त्यागी के अनुसार मानेसर में आईकैट सैंटर-1 लगभग 8 एकड़ भूमि पर विकसित किया गया हैं जहां पर टैस्टिंग की 10 अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इसी प्रकार, आईकैट सैंटर-2 को लगभग 46.6 एकड़ भूमि पर विकसित किया जा रहा है और इसमें 6 अलग-अलग टैस्टिंग सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेक-इन-इंडिया का नारा दिया गया था जिसे सफल बनाने की ओर ऑटो उद्योग अग्रसर है। हरियाणा एक बड़ा ऑटो हब बन गया है । उन्होंने कहा कि आईएमटी मानेसर के आईकैट सैंटरों में ऑटो मोबाईल इंडस्ट्री के लिए सभी प्रकार की विश्व स्तरीय टैस्टिंग सुविधा उपलब्ध हो गई हैं, जबकि पहले छोटे-छोटे टैस्टों के लिए भी विदेश जाना पड़ता था। उन्होंने ऑटो मोबाईल इंडस्ट्री को इन सुविधाओं का भरपूर लाभ उठाने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि भारत के उत्तर क्षेत्र में ऑटोमोटिव हब के लिए आईकैट मानेसर एक बड़ी सुविधा हो गई है जिसकी स्थापना नेशनल ऑटोमोटिव टैस्टिंग तथा आर एण्ड डी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजैक्ट (नैट्रिप) के तहत की गई है जिसके देश में 6 सैंटर हैं।

इस अवसर पर आईकैट की वरिष्ठ महाप्रबंधक पामिला टिक्कु, एडवाईजर एस के कालिया व यू डी भंगाले, उप महाप्रबंधक प्रशंात विजय, वीईसीवी के मुख्य ऑपे्रटिंग अधिकारी राजेंद्र सचदेवा तथा प्रबंधक पवन ठाकुर भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page