सरकार का अगला संकल्प, हर गांव को 24 घंटे बिजली : कैप्टन अभिमन्यु

Font Size
 

पांच जिलों के 2000 गांवों को दी जा रही है 24 घंटे बिजली

 

इस साल के अंत तक 3000 गांवों को हर समय मिलेगी बिजली

 

बिजली दरें सस्ती करके गांव-गांव उद्योगों को दिया जाएगा बढ़ावा

 
सरकार का अगला संकल्प, हर गांव को 24 घंटे बिजली : कैप्टन अभिमन्यु 2नारनौंद, 27 मई : विकास की कड़ी में प्रदेश सरकार का अगला संकल्प हर गांव को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाना है। इस दिशा में प्रदेश के पांच जिलों के सभी 2000 गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है। इस साल के अंत तक इस सूची में 3000 गांवों को शामिल कर लिया जाएगा। प्रदेश सरकार बिजली दरों को सस्ता करके गांव-गांव औद्योगिक इकाइयां विकसित करने की योजना बना रही है।
 
यह बात हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज हलके के विभिन्न गांवों में विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रमों के दौरान ग्रामीण जनसभाओं को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने गांव मिलकपुर में 21.53 लाख रुपये की लागत से तैयार हुए उप-स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन व मिलकपुर से मिर्चपुर तक 1 करोड़ 25 लाख 16 हजार रुपये की लागत से बनने वाली 3.99 किलोमीटर लंबी सड़क का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने गांव नाडा में नाडा से कापड़ो के बीच 1 करोड़ 81 लाख 54 हजार रुपये की लागत से बनने वाली 5.85 किलोमीटर लंबी सड़क तथा खेड़ी चोपटा में 7 करोड़ 87 लाख 78 हजार रुपये की लागत से 15 माह की अवधि में बनकर तैयार होने वाले सब यार्ड (अनाज मंडी) की भी आधारशिला रखी।

 

दो हजार गांवों को दे रहे 24 घंटे बिजली :

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि बिजली विकास की पहली जरूरत है। 24 घंटे बिजली मिलते ही जीवन में अपने आप बदलाव आने सरकार का अगला संकल्प, हर गांव को 24 घंटे बिजली : कैप्टन अभिमन्यु 3लगते हैं। प्रदेश सरकार ने म्हारा गांव-जगमग गांव योजना शुरू करके लोगों को बिजली चोरी रोकने तथा लाइन लोस कम करने के लिए प्रेरित किया। सरकार की नेक नीयत के कारण लोगों ने सहयोग किया और आज प्रदेश के 2000 से अधिक गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है।

 

बिजली दरें भी कम करने पर कर रहे विचार :

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि इस साल के अंत तक 3000 गांवों को तथा अगले चरण में राज्य के हर गांव को 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाए। पूरे प्रदेश को बिना कट बिजली आपूर्ति का सपना पूरा करने के लिए अनेक योजनाओं पर कार्य चल रहा है। सरकार बिजली दरों को कम करने पर भी विचार कर रही है। इसके अलावा प्रदेश के सभी स्कूलों व आंगनवाड़ी केंद्रों को सौर ऊर्जा के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने की भी योजना है। उन्होंने बताया कि 2014 से पहले के बकाया बिजली बिलों के समाधान के लिए भी प्रदेश सरकार योजना बनाने जा रही है। 
 

दूसरे दलों ने लोगों को बेईमान बनाने की नीति अपनाई :

 
उन्होंने कहा कि दूसरे राजनीतिक दल लोगों को बिजली बिल न भरने के लिए उकसाते थे और अपनी सरकार आने पर फ्री बिजली देने का वादा करते थे। उन्होंने अपनी सरकारें बनने पर फ्री बिजली तो नहीं दी लेकिन बिल न भरने के लिए उकसाकर लोगों को चोर और बेईमान बनाने की नीति जरूर अपनाई। कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हमारी सरकार फ्री बिजली देने में नहीं बल्कि लोगों को बिल भरने में समर्थ बनाने में विश्वास करती है। लोगों के लिए सस्ती व सुलभ बिजली उपलब्ध करवाकर इसके माध्यम से आमजन की आमदनी बढ़ाएंगे। यदि सच्ची राजनीतिक इच्छाशक्ति व नेक नीयत होती तो यह कार्य आज से 20 साल पहले भी हो सकता था।
 

24 घंटे बिजली वाले गांवों में होने लगे लड़कों के रिश्ते :

 
वित्तमंत्री ने कहा कि जिस क्षेत्र को अधिक बिजली मिलती है वहां हर प्रकार का विकास तेज गति से होता है। इतना ही नहीं, वहां सामाजिक व घरेलू जागरूकता भी अधिक होती है। बहु-बेटियों तथा बच्चों को आरामदायक जीवन मिलता है। उन्होंने कहा कि यह भी व्यवहारिक बात है कि 24 घंटे बिजली आपूर्ति गांवों में सभी लड़कों के रिश्ते भी होने लगे हैं, क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसकी बेटी जहां बहु बनकर जाए, वहां बिजली-पानी की सुविधा तो अवश्य होनी चाहिए। 

 

घर-घर लगेंगे लघु व कुटीर उद्योग :

 
उन्होंने कहा कि जब ग्रामीणों को 24 घंटे बिजली मिलेगी तो फरीदाबाद व गुरुग्राम की तर्ज पर गांव में घर-घर लघु व कुटीर उद्योग स्थापित होंगे। अनेक उद्योग व फैक्ट्री वाले अपने उत्पादों के लिए छोटी यूनिटें लगाने के लिए गांवों में आएंगे। निर्बाध बिजली आपूर्ति होने के बाद ही स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, उद्योग सहित हर क्षेत्र में शत-प्रतिशत उत्पादन संभव होगा। सरकार का सपना भी यही है कि आमजन को बिजली, सड़क, पेयजल व शिक्षा सुविधाएं मुहैया करवाकर उन्हें इस योग्य बनाया जाए कि वे खुद अपना रोजगार शुरू करें और समाज व देश की उन्नति में सहयोग करें।
 

लोगों में विकास की भूख पैदा करना चाहता हूं : 

 
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि मैं लोगों से कभी नहीं कहता कि वे करवाए जा रहे कामों से संतुष्ट हों। मैं लोगों में विकास की भूख पैदा करना चाहता हूं। आज दस योजनाएं शुरू करवाऊं तो लोग और 10 योजनाओं की डिमांड करें, यह मेरी सोच है। मेरा मानना है कि सामाजिक व आर्थिक क्षेत्र में आगे बढ़ते रहना ही पुरुषार्थ है और यह हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। आज हमने राजनीति के मायने बदलने का काम किया है। जब लोगों में विकास की भूख होगी तो वे बहकाने वालों के काबू में नहीं आएंगे।
 

विकास कार्यों की जानकारी दी :

 
उन्होंने क्षेत्र में बनवाए जा रहे कॉलेजों, आईटीआई, सड़कों, पेयजल व सिंचाई परियोजनाओं, मंडियों, अस्पतालों, उपमंडल व तहसील भवनों के साथ-साथ विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि आज करवाए जा रहे कामों की बदौलत अगले 20-30 साल तक क्षेत्र को किसी का मुंह नहीं ताकना पड़ेगा। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं तथा उनका समयबद्ध समाधान करवाने का भरोसा दिलाया।

 

ये रहे मौजूद :

 
इस अवसर पर जिला परिषद चेयरमैन ब्रह्मदेव स्याहड़वा, डीआरओ राजेंद्र सिंह, मार्केटिंग बोर्ड के एसई रुमेश गर्ग, एक्सईएन आनंद कुमार, मनोज ओला, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र शर्मा, युवा भाजपा नेता अजय सिंधु, प्रो. मनदीप मलिक, सुभाष श्योराण, सत्यपाल श्योराण, सुनील पाल वाल्मीकि, सतपाल मल्हान, राजेंद्र लांबा, रामस्वरूप डाटा, बलराज लोहान, राजेश सूरा, प्रेम वर्मा, दलबीर सिंह, सत्यवान दुहन, चेयरमैन राजेश पेटवाड़, महावीर चेयरमैन, बीडीपीओ रमेश सैनी, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. डीएस सिंधु, कमलेश लोहान सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति व ग्रामीण मौजूद थे।

You cannot copy content of this page