चार वर्षों में कई नई योजनाएं लागू कर किया व्यवस्था परिवर्तन : मनोहर लाल

Font Size

एनडीए सरकार के चार साल पूरे होने पर गुरूग्राम में आयोजित कार्यक्रम

बुद्धिजीवी संगोष्ठी में उपस्थित भाजपा नेताओं ने गिनाई केन्द्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियां

गुरुग्राम 27 मई :  हरियाणा के मुयमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि केन्द्र की एनडीए सरकार ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अपने 4 साल के कार्यकाल में अनेक नई योजनाएं लागु करके व्यवस्था परिवर्तन कर नए अध्याय की शुरूआत की है। केंद्र सरकार द्वारा किए गए अभूतपूर्व विकास कार्योंँ से देश की तस्वीर भी बदली है।

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल रविवार को पावर ग्रिड सेक्टर 43 गुरुग्राम स्थित एमपी हाल में केन्द्र सरकार के चार वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित बुद्धिजीवी संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। संगोष्ठी के बीच-बीच में केंद्र सरकार के चार साल पूरा होने के उपलक्ष्य में योजनाओं पर आधारित डाक्यूमेंटरी का भी प्रसारण किया गया।

उन्होंने कहा कि आज केन्द्र सरकार ने अपने चार वर्ष पूरे किये हैं। इन चार वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अनेक योजनाएं शुरू करके हर वर्ग का भला करने की कोशिश की है। इतना ही नहीं, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अनेक कार्यक्रम शुरू करके विकास के नए आयाम स्थापित किये हैं। उन्होने दोहराया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की जनहितैषी नीतियो के चलते भारत की विदेशों में ताकत बढी है,इतना ही नहीं दूसरे देश भारत की अनेक नीतियों और आचरणों का अनुशरण करने लगे हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केन्द्र सरकार के चार वर्ष के सफलतम कार्यकाल पर खुशी जताते हुए कहा कि आज एनडीए सरकार के पांचवे वर्ष का शुुभारंभ हो गया है। इन चार सालों में अभूतपूर्व परिवर्तन केंद्र व प्रदेश में नजर आया है और समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि वैसे तो केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को यहां पर गिनवाना मुश्किल है,परन्तु कुछ प्रमुख महत्वाकांक्षी योजनाओं का उल्लेख करें तो उनमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, स्किल इंडिया, स्टैंड अप और स्टार्ट अप इंडिया,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं की सुविधा एवं स्वास्थ्य हेतु एलपीजी कनेक्शन जारी करना, किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य सामने रखते हुए, जन-धन योजना के अंतर्गत बैंक खाते खुलवाए गए, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास निर्मित किए गए हैं। इस प्रकार की समाज के हर वर्ग के लिए कई योजनाएं लागु की गई हैं।

 मनोहर लाल ने कहा कि यदि एक -एक कार्यक्रम का विश्लेषण करते हैं,तो पाएंगे कि प्रधानमंत्री ने हर वर्ग के दर्द को महसूस किया और उसे दूूर करने के लिए न केवल योजनाएं बनाई,बल्कि लागुु भी की। उन्होंने कहा कि बहुत सी योजनाएं ऐसी हैं जो वोट बढाने के लिए नहीं बल्कि समाज की दशा बदलने के लिए लागु की गई हैं,जैसे स्वच्छता अभियान,योग दिवस आदि। उन्होंने कहा कि योग समाज को आपस में जोडता है,इसलिए प्रधानमंत्री ने विश्व स्तर पर कहा कि योग अपनाएं और आपस में एक दूूसरे को जोड़ें।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिगरा है,वे बड़े कदम उठाने में नहीं हिचकते। उन्होंने कई ऐसी योजनाएं लागु की जिन्हें लेकर संशय था,कुछ तकलीफें भ्भी आईं,परन्तु देशवासियों ने इन योजनाओं को सफल कर दिखाया। उदाहरण के तौर 8 नवंबर 2016 की नोटबंदी,जीएसटी लागु करना,वन रैंक वन पेंशन,मुद्रा योजना,प्रधानमंत्री जनधन योजना,अटल पेंशन योजना,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि देश की सवा सौ करोड की जनता के आर्शीवाद से केंद्र में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी े के नेतृत्व में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारें बनी हैं। दोनों सरकारों में विकास को लेकर समानता दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि मोदी जी की योजनाओं के केंद्र बिंदु में प्रत्येक व्यक्ति दिखाई देता है,जबकि पूर्व की सरकारों की योजनाओं का केंद्र बिंदुु व्यक्तिगत या पारीवारिक लाभ होता था।

केंद्रीय योजना,रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी केंद्र सरकार की योजनाएं गिनवाई और कहा कि प्रधानमंत्री की अपील सेे प्रेरित होकर गुरूग्राम से लगभग पोने तीन लाख लोगों ने घरेलु गैस पर सब्सिडी छोड़ी,जोकि सबसे बड़ी उपलब्धि थी,चंूकि लकडी और मिटटी के तेल से खाना पकाने से पर्यावरण प्रदूषित होता था और महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी बुुरा प्रभाव पडता था। उन्होंने कहा कि आज देश भर में सडक़ों का जाल बिछाया गया है,जोकि विकास का एक अनूठा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने वन रैंक वन पेंशन देकर सैनिकों का मान सम्मान किया है। वहीं अमरूत और स्वच्छता सरीखे सफल कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की दूरगामी सोच के परिणाम हैं।

हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने चार वर्षो में योजनाओ को मूर्त रूप देते हुए जनकल्याण की दिशा में काम किए हैं। उन्होंने कहा कि आज देश ही नही बल्कि हरियाणा में सडकों का जाल बिछने से न केवल आवागमन शुलभ हो गया है,बल्कि बेहतर कनैकटिवीटी होने से सफर भ्का समय भी कम हो गया है। प्रद्र्रेश की जनता को याद करना होगा,अब हरियाणा मेरी मुठठी में।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण,जीएसटी को लागू करते हुए महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार के चार साल समग्र विकास को समर्पित रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभ पात्रों को प्रदान किए सम्मान पत्र

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आधा दर्जन से ज्यादा लाभ पात्रों को केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली योजनाओं के लाभ पात्रों को सम्मान पत्र सौंपे. उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बस पदमिका ब्लॉक पटौदी निवासी बबीता देवी धर्म पत्नी सुमित कुमार को 33 हजार रुपए की राशि की तीसरी किश्त सौंपी। वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राजीव कालोनी निवासी प्रियंका रानी धर्म पत्नी राजपाल को नया गैस कनेक्शन प्रदान किया। उन्होंने पीएमईजीपी योजना के अंतर्गत फाजिलपुर बादली निवासी मीना कुमारी पत्नी मनोज कुमार को बुटीक बनाने के लिए तीन लाख रुपये ऋण के रूप में मंजूरी का सम्म्मान पत्र सौंपा। फाजिलवास ( पंचगांव) निवासी पुष्पा देवी, प्रधान, कृष्णजी महिला स्वयं सहायता समूह को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 50 हजार रुपए की राशि का ऋण के रूप में पत्र प्रदान किया। इसी प्रकार स्टैंड अप इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत लघु मशीन टूल विकसित करने के लिए कविता यादव,भूमि इंडस्ट्री ,बसई रोड गुरुग्राम को 20 लाख रुपये की राशि बतौर ऋण के लिए मंजूरी का पत्र भेट किया। वहीं राजेंद्रा पार्क निवासी सीमा भारद्वाज को मुद्रा स्कीम के तहत स्टेशनरी शॉप विकसित करने के लिए 50 हजार रुपए की राशि पत्र प्रदान किया। इसके अलावा सोलर पावर प्लांट के लिए गोल्ड फील्ड पब्लिक नाहरपुर के चेयरमैन जगदीश दराल को नवी एवं नवीनीकरण ऊर्जा विभाग,हरियाणा की ओर से सब्सिडी का प्रमाण पत्र प्रदान किया।

340 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन

श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम जिला में 340 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर विकास कार्यों की झड़ी लगाई। मुख्यमंत्री ने आज गुरुग्राम के हीरो हौंडा चौक पर लगभग 46 करोड़ रुपये की लागत से बनाये गए अंडरपास तथा आईएमटी चौक पर 25 करोड़ रुपये की लागत से बने फ्लाईओवर का उदघाटन किया।

मुख्यमंत्री लगभग 81 करोड़ रुपये की लागत से किये जाने वाले लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौक के सुधारीकरण कार्य का शिलान्यास, लगभग 19 करोड़ रुपये की लागत से छह सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाटों के निर्माण का शिलान्यास, लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से बाहशाहपुर डे्रन की सौंदर्यकरण परियोजना का शिलान्यास, लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से सैक्टर 29 में मल्टी लेवल कार पार्किंग का उदघाटन, लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से सैक्टर 7 एक्सटेंशन में बूस्टिंग स्टेशन का उदघाटन किया।मुख्यमंत्री ने आज सैक्टर 14 में लगभग 3.50 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय महिला कॉलेज में बनाये गए महिला हॉस्टल के डबल स्टोरी भवन का भी उदघाटन किया।

इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल,पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, सोहना से विधायक तेजपाल तंवर,मुख्यमंत्री मंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन,डेरी विकास प्रसंघ के चेयर मैन जीएल शर्मा,खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयर मैन गार्गी कक्कड़, भाजपा प्रदेश महासचिव संदीप जोशी,भाजपा जिला अध्यक्ष, जिला महासचिव मनोज शर्मा,जी एमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं आयुक्त वी उमाशंकर,गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद,उपायक्त विनय प्रताप सिंह,पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार,एडीसी आरके सिंह सहित अनेक अधिकारी और भाजपा पदाधिकारी उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page