रॉकफोर्ड कान्वेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल का बाहरवीं का परीक्षा परिणाम रहा शत प्रतिशत 

Font Size

अंग्रेजी में शिवानी नौगाईं को 93 प्रतिशत जबकि फिज़िक्स में आयुषी को 94 प्रतिशत अंक हासिल हुए 

स्कूल के 15 से अधिक छात्र छात्राओं ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने में सफलता पाई

कई विद्यार्थियों को अंग्रेजी, फिजिक्स और बायोलोजी जैसे विषय में 91 प्रतिशत से भी अधिक अंक मिले 

वोकल म्यूज़िक में शिवानी अत्रि ने 97 प्रतिशत अंक लेकर संगीत पर अपनी मजबूत पकड़ को दर्शाया 

रॉकफोर्ड स्कूल का फोकस बच्चों के सर्वांगीण विकास पर होता है : मुकेश डागर 

रॉकफोर्ड कान्वेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल का बाहरवीं का परीक्षा परिणाम रहा शत प्रतिशत  2गुरुग्राम : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शनिवार मई को बाहरवीं के नतीजे जारी किये. रॉकफोर्ड कान्वेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सेक्टर 10 ए, गुरुग्राम का परीक्षा परिणाम शत  प्रतिशत रहा. विज्ञान संकाय में आयुषी ने 91.5 प्रतिशत अंक प्राप्त कर न विधालय के शैक्षणिक रिकॉर्ड में एक और चमकता सितारा जोड़ दिया. उसकी इस असाधारण उपलब्द्धि से स्कूल के शिक्षक और उनके माता पिता गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. इस  स्कूल के 15 से अधिक छात्र छात्राओं ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने में सफलता पाई जबकि कई विद्यार्थियों ने अंग्रेजी, फिजिक्स और बायोलोजी जैसे विषय में 91 प्रतिशत से भी अधिक अंक लेकर विद्यालय में महत्वपूर्ण विषयों की पढ़ाई के ऊँचे स्तर को बखूबी दर्शाया है. 12 वीं के छात्र – छात्राओं के बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए रॉकफोर्ड कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के निदेशक मुकेश डागर ने विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं दी और भविष्य में भी इस क्रम को जारी रखने को प्रेरित किया. विद्यालय की प्रबंधक नीता डागर एवं प्रधानाचार्या रेनू चौहान ने विद्यार्थियों के परफॉरमेंस पर संतोष जताया और उन्हें बधाई दी.

गुरुग्राम के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में से एक रॉकफोर्ड कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के 12 वीं के विज्ञान संकाय में आयुषी ने सर्वाधिक 91. 5 प्रतिशत अंक प्राप्त कर किया जबकि इसी संकाय के सुभाषिनी ठाकुर , आशुतोष , सोनी , आरती , यश यादव, संजीव , शिवानी चौहान, सुरभि सिंह , मानसी  त्यागी,  अश्वनी कुमार , वर्षा , शीतल, शिवानी नौगाईं , शिवानी अत्रि  तथा एकता वर्मा  ने 80 प्रतिशत से भी अधिक अंक हासिल कर विधालय का नाम रोशन किया.

दूसरी तरफ  कॉमर्स संकाय की छात्र राधिका मित्तल ने 91.2 प्रतिशत अंक पाकर विद्यालय का नाम रोशन किया. इसके अलावा भावना , क्षितिज, मानसी उनियाल  , रुपाली , दिव्या शर्मा  ने भी कॉमर्स में 80 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल कर मेधावी विद्यार्थियों की सूचि में अपना नाम दर्ज करवा लिया. स्कूल के कला संकाय के विद्यार्थी भी किसी से कम नहीं रहे. इस संकाय से शिवम खंडेलवाल , दीपांशु और  मनीष यादव ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये. रॉकफोर्ड कान्वेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल का बाहरवीं का परीक्षा परिणाम रहा शत प्रतिशत  3

अगर बात की जाय विषय आधारित अंक की तो अंग्रेजी में शिवानी नौगाईं को 93 प्रतिशत, फिज़िक्स में आयुषी को 94 प्रतिशत , वर्षा को 93 प्रतिशत, और आशुतोष को 91 प्रतिशत अंक मिले हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.  

इसी प्रकार इसी स्कूल के बायोलॉजी विषय में वर्षा को 93 प्रतिशत तथा आयुषी को 91 प्रतिशत अंक मिले हैं जबकि  बिजनेस स्टडीज़ में क्षितिज ने 95 प्रतिशत भावना ने 94 प्रतिशत,  राधिका ने 90 प्रतिशत तथा मानसी उनियाल ने भी 90 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दिल्ली एन सी आर एवं गुरुग्राम के अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों को कड़ी टक्कर दी है. रोकफोर्ड के पोलिटिकल साइंस के छात्र दीपांशु ने 96 प्रतिशत अंक लेकर उकर विषय पर अपनी मजबूत पकड़ को दर्शाया है जबकि अपने स्कूल के शिक्षक के टीचिंग मेथड को भी पुष्ट किया है. यहाँ तक कि हिंदी जैसे विषय में भी शिवम खंडेलवाल ने 90 प्रतिशत और  इकोनॉमिक्स में राधिका मित्तल ने 92 प्रतिशत अंक प्राप्त करने का रिकॉर्ड कायम किया . 

फिज़िकल एजुकेशन में राधिका मित्तल को 94 प्रतिशत  , शिवानी चौहान को 92 प्रतिशत, शीतल को 91 प्रतिशत अंक मिले हैं .

सी बी एस ई द्वारा जारी 12 वीं का परीक्षा परिणाम यह भी दर्शाता है कि रॉकफोर्ड कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल विज्ञान और कॉमर्स ही नहीं बल्कि संगीत के क्षेत्र में भी अपने बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा देते हैं. यह चाहे वोकल म्यूजिक हो या फिर इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक दोनों में ही यहाँ के शिक्षक बच्चों को आरम्भ से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा देते हैं जिसके कारन वोकल म्यूज़िक में शिवानी अत्रि को 97 प्रतिशत, मानसी उनियाल को 96 प्रतिशत,  मानसी त्यागी को 96 प्रतिशत ,क्षितिज को 96 प्रतिशत  ,आयुषी सिंह को 95 प्रतिशत , आकाश भारद्वाज को 95 प्रतिशत , अश्वनीं कुमार को 95 प्रतिशत,  सुभाषिनी ठाकुर  को 95 प्रतिशत, भावना सिंह को 94 प्रतिशत , यश यादव को 93 प्रतिशत, शिवम खंडेलवाल को 92 प्रतिशत , सुयश को 91 प्रतिशत , टीना को 91 प्रतिशत अंक मिले हैं जबकि  संजीव सोनी, कुलदीप तथा दुर्गेश ने 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं. 

कला के क्षेत्र में भी इस स्कूल के विद्यार्थियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. फाइन आर्ट्स में सुरभि सिंह ने 94 प्रतिशत , दीपांशु , आरती ने 91 प्रतिशत तथा शीतल वर्मा ने 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं .

विद्यालय के निदेशक मुकेश डागर का का कहना है कि रोकफोर्ड स्कूल का फोकस बच्चों के सर्वांगीण विकास पर होता है. उनका मानना है कि सभी विषयों पर सामान रूप से ध्यान देने की जरूरत है. यहाँ शिक्षक छात्रों के प्राकृतिक स्ट्रेंथ को उभारने की कोशिश करते हैं जिससे आने वाले समय में बच्चे अपनी रूचि के अनुसार क्षेत्र का चयन कर सके.

स्कूल की प्रबंधक नीता  डागर ने बच्चों को अच्छे अंक प्राप्त करने पर हार्दिक  सुभकामनाएँ दीं तथा बच्चों  को बिना रुके इसी तरह ऊचाइंयों को छूने का आशीर्वाद दिया.

स्कूल की प्रधानाचार्या रेनू चौहान ने भी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की तथा इसी तरह जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा दी. 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page