कर्णाटक में कांग्रेस, भाजपा को सत्ता से बहार रखने को आतुर !

Font Size

बेंगलुरु। कर्णाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों का रुख देखते हुए अब कांग्रेस के सुर बदलने लगे हैं. पार्टी के नेताओं का कहना है कि वह कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी को सत्ता में आने से रोकने के लिए जनता दल-सेक्युलर का समर्थन करेगी। निर्वाचन आयोग की ओर से दिखाए गए आंकड़ों के अनुसार भाजपा को 104 सीटें मिलती दिख रही है. इस तरह भाजपा बहुमत से आठ सीटें दूर है. दूसरी तरफ कोई भी पार्टी भाजपा को समर्थन नहीं दे रही है। कांग्रेस 77 सीट लेने की स्थिति में दूसरी बड़ी पार्टी के रूप में है जबिक जेडी-एस 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। निर्दलीय और छोटी पार्टियों को तीन सीटें मिलती दिख रही हैं।

 

खबर है कि स्थिति स्पष्ट होते ही कि भाजपा को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा, कांग्रेस नेताओं ने गठबंधन के लिए जेडी-एस के वरिष्ठ नेता व पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी.देवगौड़ा और उनके बेटे व पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी से संपर्क किया। कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद ने सिद्धारमैया के साथ मीडिया को बताया कि जेडी-एस ने कांग्रेस के सहयोग देने की पेशकश को स्वीकार कर लिया है।

उन्होंने कहा कि हम राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश केरेंगे। हमारे आंकड़े मिलकर भाजपा की संख्या से अधिक होने की संभावना है.

चर्चा यह है कि कांग्रेस के साथ गठबंधन पर मुख्यमंत्री का पद जेडीएस के खाते में जाएगा। दूसरी तरफ भाजपा के प्रवक्ता एस.शांताराम ने मिडिया को दिया बयान में कहा कि हम जीत को लेकर आश्वस्त हैं. बेंगलुरू में भाजपा के सीएम पद के उम्मीदवार वि एस येदुरप्पा ने प्रेस वार्ता आमीन कहा कि कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस के खिलाफ वोट किया है. जे डी एस को भी इतनी सीटें तभी मिली हैं क्योंकि जनता ने कांग्रेस के खिलाफ मत दिया है.

You cannot copy content of this page