गुरुग्राम में होगी वर्ल्ड यूनियन आफ होलसेल मार्केट की कांफ्रेस

Font Size

बार्सीलोना में कांफ्रेस को हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने किया संम्बोधित 

व्योम के साथ हरियाणा ने किया एमओयू पर हस्ताक्षर

विश्व की समस्त बड़ी-बड़ी मंडियों के संचालकों की यूनियन है व्योम

गुरुग्राम में होगी वर्ल्ड यूनियन आफ होलसेल मार्केट की कांफ्रेस 2गुरुग्राम, 19 अप्रैल। व्योम की आगामी कांफ्रेस गुरुग्राम हरियाणा में होगी, आज बार्सीलोना में कांफ्रेस के तीसरे दिन, हरियाणा के कृषि मंत्री औमप्रकाश धनखड़ ने आज यहाँ व्योम की कांफ्रेस को संम्बोधित किया तथा  व्योम के चेयरमैन डोन डोनाल्ड व समस्त प्रतिनिधियों को हरियाणा आने का आमंत्रण दिया। व्योम के साथ एक मैमौरडंम आफ अंडरस्टैडिंग(एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किये । 

विश्व की समस्त बड़ी-बड़ी मंडियों के संचालकों की यूनियन है व्योम, दुनिया के अंधिकाश देश इससे जुड़े है। दुनिया के थोक बाज़ार के ये नियंता है । हर साल विश्व ये किसी देश के प्रमुख नगर मे एकत्रित होकर थोक बाज़ार की संमभावनाओ व कठिनाइयों पर चर्चा करते है । होस्ट देश के थोक बाज़ार व्यवस्था का अध्ययन करते है । 

हरियाणा सरकार की ओर से हरियाणा राज्य विपणन बोर्ड ने पहली बार भारत मे कांफ्रेस करने को आमंत्रित किया है । हरियाणा राज्य विपणन बोर्ड व्योम का सदस्य है । व्योम की यह कांफ्रेंस थोक बाज़ार के वैश्विक अनुभवो से परिचित कराएगी जिससे हम अपने थोक बाज़ारों के वैश्विक अनुंभवो के साथ और बेहतर प्रबंधन कर सकेंगे । 

वैश्विक कोल्ड चेन , वेस्टेज को घटाना , पैकेजिंग प्रोटोकॉल, वैल्यू एडिसन, प्रेसेसिंग , वेस्ट मैनेजमेंट , किसान व उपभोक्ताओं से जुडऩा सभी विषयों पर गहन विमर्श करेगी । हरियाणा के कृषि परिदृश्य पर हरियाणा कृषि सचिव अभिलक्ष्य लेखी ने प्रस्तुति दी । मार्केटिंग बोर्ड के प्रशासक मंदीप बराड़ ने आगामी गुरूग्राम मे अक्तूबर मे होने वाली कांफ्रेस की रूपरेखा प्रस्तुत की । 

10 से 15 अक्तूबर 2018 मे होने वाली इस कांफ्रेस मे सहभागी होने वाले प्रतिनिधि जहाँ करनाल मंडी, आज़ादपुर मंडी दिल्ली का दौरा करेंगे वही पड़ौसी राज्यों जयपुर व आगरा की मंडियों का भी अध्ययन करेंगे । करनाल मे ई-मंडी के प्रयोगों से भी रूबरू होगे । 

सिंचाई विभाग के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी ने स्पेन के बेहतरीन जलप्रबंधन के प्रयोगों को जाना तथा हरियाणा व स्पेन जलप्रबंधन के क्षेत्र मे मिलकर काम करे इसकी संभावनाओ पर चर्चा की । 

 

यह खबर भी पढ़ें : नगर पालिका नूंह के तत्कालीन पालिका सचिव, अभियंता व कनिष्ठ अभियंता निलंबित

: https://thepublicworld.com/archives/31514 

You cannot copy content of this page