बिजली निगम की ‘सौभाग्य योजना’ लोगों की दिलचश्पी ना लेने से सिरे नहीं चढ रही है

Font Size

खास खबर : 

: ‘सौभाग्य योजना’ का टारगेट 40 हजार लगे पर लगे मात्र साडे सात हजार

: मात्र दो सौ रूपये में बिजली विभाग घरेलू कनेक्शन दे रहा है

: मेवात में एक साल में मात्र 12 हजार नऐ बिजली के कनेक्शन लगे

यूनुस अलवी

 
मेवात :   हरियाणा सरकार ने बिजली लोस को कम करने नीयत से मात्र 200 रूपये में घरेलू कनेक्शन देने के लिए करीब एक महिना पहले ‘सौभाग्य योजना’ शुरू की थी। इस योजना के तहत बिजली निगम तीन दिन में 200 रूपये लेकर बिजली का घरेलू कनेक्शन दे रहा है। इसके लिए विभाग गांव-गांव जाकर जनता दरबार भी लगा रहा है। विभाग उपभोक्ताओं को बिजली के मीटर के साथ-साथ 30 मीटर केवल भी मुफ्त दे रहा है। अगर कोई उपभोक्ता 30 मीटर की परीधि से दूर पडता है तो उसके लिए विभाग एलटी लाईन भी खींचकर देता है। लेकिन बिजली का नया कनेक्शन लेने में लोग बहुत की कम दिलचश्पी दिखा रहे हैं।  ‘सौभाग्य योजना’ के तहत नूंह जिला में 15 मई तक करीब 40 हजार नये बिजली के कनेक्शन देने का टारेगेट रखा गया है। अभी तक मेवात के नूंह, पुन्हाना, नगीना और फिरोजपर झिरका खंडो में मात्र साडे सात हजार लोगों ने नये कनेक्शन के लिए आवेदन किया है। जबकी पूरे साल में मेवात जिला के 443 गावों में केवल 12 हजार नये बिजली के घरेलू कनेक्शन लिए है।
    बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता विजय पाल यादव ने बताया कि ‘सौभाग्य योजना’ के तहत वैसे तो मई माह तक 40 हजार नऐ बिजली के घरेलू कनेक्शन लेने का टरगेट रखा गया है लेकिन अगर एक लाख लोग भी आवेदन करेगें तो उनको भी इसी योजना के तहत बिजली के कनेक्शन दिया जाऐगा। वहीं उन्होने माना की मेवात इलाके में बिजली का कनेक्शन लेने में लोग दिलचश्पी कम ले रहे है। गांव-गांव जाकर जनता दरबार लगाऐ जा रहे है।
 
   उन्होने बताया कि ‘सौभाग्य योजना’ के अलावा बिजली का बिल ना भरने पर डिफार्डर हुऐ जिन उपभोक्तओं के मीटर काट दिऐ गऐ थे अब बिजली निगम ने दुबारा से पुराने कटे हुऐ कनेक्शनों को चालू करने की स्कीम शुरू की है। इस स्कीम के तहत लोगों का बिजली का सारा ब्याज माफ किया जा रहा है और मूल रकम को आसान किस्तों में वसूला जा रहा है। उन्होने कहा कि निगम द्वारा इतने सरल नियम बनाने के बावजूद कोई आदमी मीटर लेने की बजाए चोरी की बिजली इस्तेमाल करता पकडा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाऐगी।

You cannot copy content of this page