हरियाणा का बजट एक लाख करोड़ का होगा : मनोहर लाल

Font Size
चंडीगढ़, 26 फरवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार का अगला बजट 1 लाख करोड़ रूपये से भी ज्यादा का बनाया जाएगा और प्रदेश में पैसे की कमी के कारण किसी भी क्षेत्र में विकास की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है,जो भी विकास होना है,गांव के सरपंच से प्रस्ताव पास करवाओ और अपने क्षेत्र में विकास करवाओ। 
मुख्यमंत्री आज करनाल के गांव गोंदर में विधायक भगवानदास कबीरपंथी व ग्राम पंचायत द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि नीलोखेड़ी के विधायक भगवान दास कबीरपंथी की मांग पर करीब 93 करोड़ रूपये के विकास कार्यो की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने तरावड़ी में 50 बैड के मल्टीस्टोरी अस्पताल,मार्केटिंग बोर्ड की 16 सडक़ों के लिए 11 करोड़ रूपये,पीडब्ल्यूडी की 8 सडक़ों के लिए 14 करोड़ रूपये, गोंदर में 33 केवी का सब स्टेशन ,समाना बाहू में 4 करोड़ 28 लाख रूपये से पीएचसी, सीकरी व समाना बाहू में 2 करोड़ 50 लाख रूपये से खेल स्टेडियम, तरावड़ी में 1 करोड़ 56 लाख रूपये की लागत से सिंचाई विभाग द्वारा एक अंडरब्रिज, निसिंग और निगदू में एक-एक करोड़ रूपये की लागत से किसान भवन, निसिंग नगरपालिका का नया भवन, निसिंग अनाज मंडी से सिंगड़ा की सडक़ को पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाया जाएगा, शेखनपुर के पुल को 80 लाख रूपये से चौड़ा किया जाएगा, बस्तली-गुनियाना सडक़ को करीब 4 करोड़ रूपये की लागत से चौड़ा किया जाएगा, गोंदर के राजकीय हाई स्कूल का दर्जा बढ़ाकर बारहवीं तक, निगदू की पुलिस चौंकी का दर्जा बढ़ाकर थाना बनाया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि गोंदर गांव के सभी बीपीएल परिवारों का सर्वे करवाकर कच्चे मकान वाले परिवारों के पक्के मकान के लिए अनुदान दिया जाएगा और जिनके पास मकान नहीं है,उनको सरकारी सहायता दी जाएगी। गोंदर गांव के बड़े तालाब  को फाईव पाउंड सिस्टम से विकसित किया जाएगा। गोंदर गांव के विकास के लिए अलग से 3 करोड़ रूपये की घोषणा तथा नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र के गांवों के विकास के लिए 8 करोड़ रूपये की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री ने गांव की इच्छा अनुसार गोंदर गांव के नाम के परिवर्तन के लिए पंचायत से प्रस्ताव पास करवाने को कहा,जो भी ग्रामीण गांव का नाम चाहेंगे सरकार को इसमें कोई आपत्ति नहीं। इसके अतिरिक्त छतरी चौंक के पास बड़ी पुलिया को करीब 22 लाख रूपये की लागत से चौड़ा किया जाएगा तथा जीटी रोड़ वाया पीर बाबा तक की सडक़ को 16 लाख रूपये की लागत से चौड़ा किया जाएगा। इसके अलावा गोंदर गांव से गुजरने वाली नरदक नहर पर लाखों रूपये की लागत से घाट बनाया जाएगा,
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश व समाज को विकसित करने के लिए अच्छी सोच जरूरी है,पिछली सरकारों ने देश व प्रदेश को भ्रष्टाचार के मुंह में झोंक दिया था। पिछले 70 सालों में भ्रष्टाचार ने कैंसर का रूप धारण कर लिया था,परन्तु अब वर्तमान सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक संकल्प ना खाउंगा ना खाने दूंगा, पर चलकर प्रदेश आगे बढ़ा है। प्रदेश में भ्रष्टाचार के चक्रव्यू पर सेंध लगाई गई है,अभी यह पूर्ण रूप से समाप्त नहीं हुआ है,इसके लिए सभी के सहयोग की जरूरत है। कांग्रेस पार्टी ने भ्रष्टाचार के लिए समझोता वादी दृष्टिकोण अपनाया। हमें नई पीढ़ी को नई दिशा देनी है ताकि समाज की छवि साफ-सुथरी हो। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा गांव में ग्राम सचिवालय बनाये गए है,जहां पर सभी सुविधाएं एक ही स्थान पर मुहैया करवाई जाएगी,लोगों को शहर में अफसरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि 13 अप्रैल से 425 सेवाएं एक जगह से ही मिलनी आरम्भ हो जाएगी।

You cannot copy content of this page