ईएमएफ एमीशंस और मोबाइल टावरों के बारे में कार्यशाला आयोजित 

Font Size

–    शक्तिपार्क कॉलोनी सैक्टर-10ए में काफी संख्या में लोग रहे उपस्थित
–    विशेषज्ञों ने वैज्ञानिक साक्ष्यों के आधार पर दूर की भ्रांतियां

गुरूग्राम, 17 फरवरी। दूरसंचार विभाग भारत सरकार और नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त तत्वावधान में शक्तिपार्क कॉलोनी सैक्टर-10ए में ईएमएफ एमीशंस और मोबाइल टावरों के बारे में भ्रांतियों को दूर करने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में उपस्थित लोगों को दूरसंचार विभाग, स्वास्थ्य मंत्रालय तथा नगर निगम के विशेषज्ञों ने मोबाइल टावरों और ईएमएफ एमीशंस के बारे में जानकारी दी तथा आम लोगों के बीच फैली भ्रांतियों को दूर किया। विशेषज्ञों ने इस विषय से जुड़े सवालों के जवाब भी दिए और बताया कि मोबाइल टावरों से मानव स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं है। दूरसंचार विभाग द्वारा पूरी जांच-पड़ताल के बाद ही मोबाइल टावर लगाने की स्वीकृति दी जाती है तथा समय-समय पर मोबाइल टावरों की रेडियशन की जांच भी की जाती है। स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों ने बताया कि कई बार इस प्रकार के शोध हो चुके हैं कि मोबाइल टावर मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं या नहीं। इन शोधों से यही बात सामने आई है कि केवल हीटिंग इफैक्ट हो सकता है, लेकिन ये हानिकारक नहीं हैं। लोगों के बीच ये भ्रांतियां फैली हुई हैं, जिन्हें दूर करने के लिए दूरसंचार विभाग इस प्रकार की कार्यशालाएं हर स्थान पर आयोजित कर रहा है।

    इस अवसर पर दूरसंचार विभाग के निदेशक वी के राय, उपमहानिदेशक अर्जुन सिंह, स्वास्थ्य मंत्रालय के सलाहकार डा. टी के जोशी, नगर निगम के सीनियर टाऊन प्लानर सुधीर चौहान, संयुक्त निगम आयुक्त डा. गौरव अंतिल, दूरसंचार विभाग से सुनील बंधु, मनोज कुमार, राजीव कुमार रस्तोगी ने प्रैजेंटेशन के माध्यम से तथा लोगों के सवालों का जवाब देकर मोबाइल टावरों से जुड़ी भ्रांतियों को दूर किया।

You cannot copy content of this page