गुरुग्राम में शुक्रवार से “दुर्गा ऑपरेशन” अभियान : मनचलों पर चलेगा पुलिस का डंडा

Font Size

क्राइम मीटिंग में पुलिस आयुक्त, संदीप खिरवार ने दिया महिला विरुद्ध अपराधों के मामले में त्वरित कार्रवाई करने का आदेश

मामले में कोताही बरतने वाले पुलिस अधिकारी के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

हरियाणा सरकार की जीरो टॉलरन्स नीति पर अमल करने पर दिया बल 

गुरुग्राम :  गुरुग्राम जिला में महिलाओं के विरुद्ध हो रहे अपराधों पर अंकुश लगाने व इसमें लिप्त अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए गुरुग्राम पुलिस शुक्रवार से आपरेशन दुर्गा अभियान चलाएगी. यह निर्णय आज गुरुग्राम पुलिस आयुक्त, संदीप खिरवार की अध्यक्षता में आयोजित क्राइम मीटिंग में लिया गया.  उन्होंने सभी एस एच ओ से महिला विरुद्ध अपराधों के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने का आदेश दिया. बेहद सख्त शब्दों में पुलिस आयुक्त ने कहा कि किसी भी मामले में कोताही बरतने वाले पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. किसी भी प्रकार की लापरवाही किसी भी कीमत पे बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने आपराध को लेकर हरियाणा सरकार की जीरो टॉलरन्स नीति की चर्चा करते हुए सभी पुलिस अधिकारियों से इस पर अमल करने का स्पष्ट निर्देश दिया.   

समझा जाता है कि आज की यह महत्वपूर्ण बैठक डी जी पी वी एस संधू के उस निर्देश पर आयोजित की गयी थी जिसमें उन्होंने सभी जिले के पुलिस प्रमुखों से महिलाओं के खिलाफ हो रहे जघन्य अपराधों के प्रति सख्त रवैया अख्तियार करने का आदेश जारी किया है. गुरुग्राम पुलिस मुख्यालय में आयोजित इस मीटिंग में पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, पुलिस उपायुक्त पूर्व, पुलिस उपायुक्त पश्चिम, दक्षिण गुरुग्राम सहित सभी ए सी पी  तथा सभी थाने के एस एच ओ /प्रभारी, सभी अपराध शाखा प्रभारी व अन्य पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।

मीटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त ने कहा कि  महिला विरुद्ध अपराधों के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली सूचनाओं पर तुरन्त पुलिस सहायता प्रदान की जाए साथ ही ऐसे अपराधों के सम्बन्ध में लम्बित अभियोगों में तुरन्त कार्रवाई कर उनका निपटारा करने के भी सख्त आदेश दिए। श्री खिरवार ने साफ़ शब्दों में कहा कि  महिलाओं के विरुद्ध अपराधों से सम्बंधित मामले की जांच के लिए आई ओ हो या प्रभारी या इंचार्ज किसी की भी लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि आर ए ऍफ़ तैनात महिला पुलिस बल, जो आत्म-सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित की गई है, उनकी भी ऐसे स्थानों पर तैनाती की जायेगी जहाँ महिलाओं के विरुद्ध अपराधों की घटनाएँ अधिक होती है.

पुलिस आयुक्त ने गुरुग्राम में “ऑपरेशन दुर्गा ” अभियान तुरन्त प्रभाव से चलाने का निर्देश दिया । इस अभियान के तहत लड़कियों व महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाले मनचलों के खिलाफ पुलिस को सख्त कार्रवाई करने को कहा गया हालाँकि उन्होंने यह भी कहा कि आपरेशन दुर्गा के दौरान पुलिस अधिकारी संवेदनशीलता का परिचय दे।

सभी पुलिस थाने अपने इलाके में ऐसे  छेड़छाड़ वाले स्पॉट्स को चिन्हित कर उन स्थानों पर पुलिस बल तैनात करेंगे. यह भी निर्देश दिया गया कि  महिलाओं के विरुद्ध अपराधों की जो शिकायतें पुलिस थानों व पुलिस चौकियों में प्राप्त होती है उन्हें डायल 1091 के साथ शेयर किया जाए । सड़कों पर आवारा टाइप घूमने वाले संदिग्ध लोगों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी जबकि  Prostitution  एरिया को चिन्हित कर इम्मोरल ट्राफिकिंग के तहत उस क्षेत्र को प्रतिबंधित किया जाएगा.

इसके अलावा किरायेदारों व  नौकरों का पुलिस वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य करने तथा पेइंग गेस्ट हाउस  रेस्ट हाउस  व होटल पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया. इन जगहों की नियमित जांच करने को कहा गया.

पुलिस आयुक्त ने ख़ास कर महिला स्कूल/कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों पर महिला पुलिस के साथ नियमित रूप से पुलिस पीसीआर का गस्त बढाने का निर्देश भी दिया. अपराधों की रोकथाम के लिए अधिक से अधिक बैरिगेट लगाने यावं वाकी-टाकी सेट का इस्तेमाल करने पर बल दिया.

 

बैठक में पुलिस आयुक्त के निर्देश :  

रात्री गस्त के दौरान पुलिस की Visibility अवश्य होनी चाहिए ।

पुलिस Visibility के लिए सभी PCR पर Reflective  Tapes लगाई जाए .

रात्री में ड्यूटी पर तैनात पुलिस Reflective जैकेट्स व Cross Belt अवश्य पहने।

किसी भी मामले को लेकर किसी भी शिकायतकर्ता को क्षेत्र विवाद में ना उलझाया जाए.

संगीन अपराधों पर तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित करें ।

रात 12 बजे के बाद कोई भी शराब का ठेका खुला ना हो ।

संज्ञान में आया है शराब ठेके तो बन्द हो जाते है किन्तु ठेका चालको द्वारा एक छोटी से खिड़की के माध्यम से शराब निर्धारित समय के बाद भी बेची जाती है.

 इस बारे चैक करके उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें ।

Public Places पर शराब का सेवन करने वालों व अन्य प्रकार के नशीले पर्दाथों का सेवन करने वालों के खिलाफ समय-समय पर विशेष अभियान चलाना सुनिश्चित करें ।

संदिग्ध/अजनबियों के पर्चा 12 सुचारू रूप से काटना सुनिश्चित करें ।

सभी थानों/पुलिस चौकियों  में सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए.

समय-समय पर सफाई अभियान चलाना भी सुनिश्चित करें.

पुलिस कार्यशैली से सम्बंधित विषयों पर विचार विमर्श किया गया .

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page