20 की बजाय 22 जनवरी को होगा दो अंडरपास का लोकार्पण : राव नरबीर

Font Size

– हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे दोनो अंडरपासो का लोकार्पण

– इस अवसर पर केंद्रीय सडक़ परिवहन राज्यमंत्री मनसुख एल मंदावीय भी करेंगे शिरकत

 
गुरूग्राम, 18 जनवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाईवे पर राजीव चौंक व सिग्रेचर टावर चौंक के दो अंडरपासों का लोकार्पण अब सोमवार, 22 जनवरी को करेंगे। इस अवसर पर उनके साथ केंद्रीय सडक़ परिवहन राज्यमंत्री श्री मनसुख एल मंदावीय भी उपस्थित रहेंगे। 
 
इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बताया कि पहले इन दोनो अंडरपासों के लोकार्पण का कार्यक्रम 20 जनवरी को रखा गया था लेकिन अब ये कार्यक्रम 22 जनवरी को होगा। इन दोनो अंडरपासों के शुरू होने के गुरुग्राम में ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को निजात मिल जाएगी और यहां यातायात सुगम हो जाएगा। इस लोकार्पण के बाद वाहन हाईवे के नीचे से आसानी से आ जा सकेंगे और ये दोनों मुख्य चौराहे सिग्रल फ्री हो जाएंगे जिसके बाद वाहन हाईवे के नीचे से फर्राटा भर सकेंगे। 
 
उन्होंने कहा कि दिल्ली-जयपुर हाईवे पर पडऩे वाले गुरुग्राम शहर के तीन मुख्य चौराहों पर प्रतिदिन लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या को वर्तमान राज्य सरकार ने समझा और लोगों को उस जाम से राहत दिलाने के लिए तीनो चौंको के सुधार का कार्य शुरू करवाया। इनमें से दो चौंकों पर अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जिसका उद्घाटन 22 जनवरी को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल करेंगे। राव नरबीर सिंह ने कहा कि इफ्को चौंक के सुधारीकरण का कार्य भी लगभग पूरा होने को है और उसका उद्घाटन बाद में होगा। 
 
लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि तीन मुख्य चौराहो तथा हीरों होंडा चौंक पर चल रहे निर्माण कार्य का लगभग 96 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और 31 मार्च तक ये सभी निर्माण कार्य पूरे हो जाएंगे। उन्होने बताया कि इफ्को चौंक पर निर्माण में जयपुर से दिल्ली जाते हुए बाएं हाथ को पैट्रोल पंप है उससे कुछ बाधा है जिसे दूर करने की प्रक्रिया चल रही है और यह पैट्रोल पंप शिफ्ट होन के एक महीने के अंदर निर्माण कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हीरो होंडा चौंक के ऊपर फ्लाईओवर का गत् वर्ष 24 जुलाई को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा लोकार्पण किया जा चुका है। इस चौक पर 3 स्तरीय आवागमन की सुविधा दी गई है जिसपर  लगभग 198 करोड़ रूपए की राशि खर्च होगी। इस परियोजना का दूसरा हिस्सा यानि इसके नीचे से बनाए जा रहे अंडरपास को भी इस वर्ष मार्च के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। 
राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम में तीन मुख्य चौराहों पर लगने वाला ट्रैफिक जाम हमेशा से ही यहां के लोगों के लिए परेशानी का सबब बना रहा। मौजुदा सरकार ने लोगों की परेशानी को ना केवल समझा बल्कि इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए गंभीरता से प्रयास किए।
 
 
उन्होंने बताया कि इफ्को चौंक, सिग्रेचर टावर चौंक, राजीव चौंक तथा महाराणा प्रताप चौंक को सिग्रल फ्री बनाने तथा यातायात सुगम करने हेतु सुधारीकरण कार्य के लिए केन्द्र सरकार के सहयोग से 1005 करोड़ रूपये की परियोजना बनाई गई। इनमें से महाराणा प्रताप चौंक के फ्लाईओवर, राजीव चौंक पर मैडिसिटी की तरफ से दिल्ली को जाने के लिए अंडरपास का उद्घाटन पहले ही केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा गत 14 अगस्त को किया जा चुका है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने इन परियोजनाओं की आधारशिला रखी और अपने ही कार्यकाल में इन परियोजनाओं को पूरा भी करवाया है। इससे पता चलता है कि वर्तमान सरकार प्रदेश विशेषकर गुरुग्राम के विकास पर कितना ध्यान दे रही है और सरकार की मंशा आम जनता को राहत पहुंचाने की है। 
 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page