शहीद राव तुलाराम के शहीदी दिवस पर राजपत्रित अवकाश पहले की तरह ही रहेगा : नरवीर

Font Size
गुरुग्राम, 29 दिसंबर। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के अमर शहीद राव तुलाराम के शहीदी दिवस पर राजपत्रित अवकाश पहले की तरह ही रहेगा और इसके साथ कोई छेड़छाड़ नही की जाएगी। 
 
राव नरबीर सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के पुरोधा राव तुलाराम ने देश को आजादी दिलाने में अहम् योगदान दिया और अंग्रेजो के साथ लोहा लिया। 1857 जंग-ए-आजादी की पहली लड़ाई के प्रणेता राव तुलाराम की पुण्य तिथि के अवसर पर शहीदों की शहादत को याद किया जाता है। राव तुलाराम का निधन 23 सितंबर को सन 1863 में अफगानिस्तान में हुआ था। अंग्रेजों से नारनौल के निकट नसीबपुर में शिकस्त मिलने के बाद राव तुलाराम अफगानिस्तान चले गए थे। वे चाहते थे कि बाह्यï सहायता से सेना इक_ïी करके अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी जाए लेकिन उनके असामयिक निधन से उनकी यह योजना सफल नहीं हो पाई।
 

कोई बदलाव नहीं 

 
ऐसे नेता एक क्षेत्र के नही बल्कि पूरे देश के होते है चाहे हरियाणा सरकार कुछ जयंतियों पर होने वाले अवकाशों को कम करने पर विचार कर रही है लेकिन राव तुलाराम के शहीदी दिवस पर होने वाला राजपत्रित अवकाश ज्यों का त्यों रहेगा, उसमें कोई बदलाव नही होगा। उन्होंने अहीरवाल के लोगों को आश्वास्त किया कि उनके शहीदी दिवस पर राजपत्रित अवकाश रहेगा और इसमें कोई बदलाव नही किया जाएगा। हरियाणा सरकार विचार कर रही है कि पांच जयंतियों के राजपत्रित अवकाश कम किए जाएं लेकिन उसमें राव तुलाराम का शहीदी दिवस शामिल नही है। 
 
गौरतलब है कि आज समाचार पत्रों मे जब लोगों ने पढ़ा कि हरियाणा सरकार कुछ महापुरूषों की जयंतियों पर होने वाले राजपत्रित अवकाश को कम करके उनकी जयंतियां स्कूल और शिक्षण संस्थानों में मनाने पर विचार कर रही है और कुछेक को वैकल्पिक अवकाश में तबदील करने पर विचार कर  रही है तो लोगों के राव नरबीर सिंह के निवास स्थान पर फोन आने शुरू हो गए कि कही राव तुलाराम के शहीदी दिवस के अवकाश को भी सरकार खत्म करने पर विचार तो नही कर रही है । इन शंकाओं पर विराम लगाते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि आजादी आंदोलन के पुरोधा, वीर सेनानी रहे राव तुलाराम के शहीदी दिवस के अवकाश के साथ कोई छेड़छाड़ नही की जाएगी और ये यथावत इसी प्रकार रहेगा। लोगों को इस बारे मे चिंतित होने की जरूरत नही है।  

You cannot copy content of this page