ट्रैफ़िक नियमों को समझाने के लिए शांता क्लॉज बनी गुरुग्राम पुलिस !

Font Size

दीपक गहलावत, पुलिस उपायुक्त, ट्रैफ़िक, गुरुग्राम ने किया अभियान का आरम्भ 

शांता क्लॉज का रूप धारण कर लोगों को ट्रैफिक नियमों से अवगत कराया 

शहर के व्यस्ततम एम जी रोड सहित दर्जनों सडकों में चलाया जागरूकता अभियान 

ट्रैफ़िक नियमों को समझाने के लिए शांता क्लॉज बनी गुरुग्राम पुलिस ! 2गुरुग्राम : गुरुग्राम पुलिस व आर एस ओ (Road Safty Officers) द्वारा Christmas-Day पर आज शान्ता क्लॉज के रूप में यातायात नियमों का पालन करने को प्रेरित किया गया. शहर के प्रमुख सड़क एम् जी  रोड़ में हेलमेट पहनकर रोड़ पर निकलने का सन्देश दिया. गुरुग्राम ट्रैफ़िक पुलिस के इस अनूठे प्रयास के तहत अलग-अलग प्रकार के आयोजित होने वाले ईवेंट्स के दौरान सड़क पर चलने वाले वाहन चालकों को ट्रेफिक के नियमों की प्रति देकर उन्हें इसका पालन करने को जागरूक किया जाता है. आज की कोशिश भी ट्रेफिक पुलिस के उसी अभियान का हिस्सा थी. इस अभियान की शुरूआत गुरुग्राम के पुलिस उपायुक्त, ट्रैफ़िक, दीपक गहलावत ने ट्रैफ़िक पुलिस को हरी झंडी दिखाकर की। ट्रेफिक जागरूकता के लिए आयोजित इस विशेष अभियान में हीरा सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त, ट्रैफ़िक व यातायात पुलिस के कई अन्य अधिकारियो ने भी हिस्सा लिया।

उल्लेखनीय  है कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा दशहरे के पर्व पर भी राम, लक्षमण व रावण के रूप में वाहन चालकों को ट्रेफिक के नियम व कानून साथ ही सुरक्षा के तौर तरीके का पालन करने को प्रेरित किया गया था. ट्रेफिक पुलिस की ओर से इसमें लोगों से नियमानुसार सड़क पर चलने और सुरक्षा की दृष्टि से किन बातों का ख्याल रखना चाहिए सभी बिन्दुओं पर फोकस किया गया था. ट्रेफिक पुलिस का यह तरीका लोगों को बेहद भा गया था और पुलिस को भी अपने सन्देश को लोगों तक पहुंचाने में आसानी हुई जबकि यह आयोजन असरदार भी रहा.

एक बार फिर जनता को ट्रैफ़िक नियमो के बारे में जागरूक करने के लिए क्रिसमस का दिन चुना गया. इस अवसर पर गुरुग्राम पुलिस व आर एस ओ  (Road Safty Officers)  ने शांता क्लॉज का रूप धारण कर  लोगों को खूब आकर्षित किया और उन्हें यातायात नियमों के बारे में जागरूक करने का विशेष अभियान चलाया। इस दिन लोग क्रिसमस का त्यौहार मनाने के लिए खरीददारी करने बड़ी संख्या में एम् जी रोड इलाके में अवस्थित माल्स में आते हैं. ट्रैफ़िक नियमों को समझाने के लिए शांता क्लॉज बनी गुरुग्राम पुलिस ! 3

उक्त अभियान के तहत शहर के व्यस्ततम एवं प्रमुख सड़क एम् जी रोड़ पर शान्ता क्लॉज के रूप में ट्रेफिक पुलिस कर्मियों ने स्वयं हेलमेट पहनकर सड़क पर आने-जाने वाले वाहन चालकों व सड़क पर पैदल चलने वालों  को यातायात नियमों की प्रति बांटी और उन्हें इससे अवगत कराया. आम तौर पर ट्रेफिक पुलिस से डरने वाले व मिलने से कतराने वाले वाहन चालकों ने ख़ुशी से शांता क्लॉज से हाथ मिलाये और नियमों की पालना का आश्वासन दिया . लोग बेहद कौतुहल से ट्रेफिक पुलिस के पीपुल फ्रेंडली इस प्रयास को देख रहे थे. ट्रेफिक पुलिस का यह रूप देख कर सभी हैरान थे. आज का यह अभियान एम जी रोड से शुरू होकर गुरुग्राम के सभी मुख्य सडकों में चलाया गया.

इस सम्बन्ध में हीरा सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त, ट्रैफ़िक ने बताया कि इस प्रकार की कोशिश आगे भी जारी रहेगी. त्यौहार के मौके का सदुपयोग लोगों को यातायात के नियमों के प्रति सजग बनाने में किया जाएगा. लोग इसे बेहद पसंद करते हैं . उन्होंने कहा कि किसी भी नियम कानून को जबरन थोपने से नहीं बल्कि उसकी आवश्यकता को समझा कर आसानी से पालन करवाया जा सकता है. अगर लोगों को उनकी खुद की सुरक्षा की संवेदनशीलता समझ में आ जायेगी तो नियमों के अनुपालन में दिक्कत नहीं आती है.  

यह खबर भी पढ़ें : कैसे हुई कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी की मुलाक़ात ?

: https://thepublicworld.com/archives/26076 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page