नवनियुक्त एचसीएस अधिकारियों की ट्रेनिंग सोमवार से

Font Size

गुडगांव :  हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में सोमवार से नवनियुक्त एचसीएस अधिकारियों की ट्रेनिंग शुरु होगी। गुडगांव मंडलायुक्त डा‐ डी‐ सुरेश एचसीएस अधिकारियों की टेªनिंग सत्र का उदघाटन करेंगे।  पहले चरण में अधिकारियों की ट्रेनिंग तीन माह तक चलेगी।
हिपा के महानिदेशक एस पी गुप्ता ने उपरोक्त जानकारी दी कि सितंबर माह में प्रदेश सरकार ने ऐतिहासिक पहल करते हुए साक्षात्कार के तुरंत बाद हरियाणा लोक सेवा आयोग ने परिणाम घोषित कर दिए। चयनित सभी एचसीएस अधिकारियों की ट्रेनिंग हिपा में तीन अक्टूबर से शुरु होगी। ट्रेनिंग में 26 एचसीएस अधिकारी भाग ले रहे हैं।

पहले चरण में अधिकारियों को तीन माह की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें प्रशासनिक कार्य, राजस्व सहित अन्य कानूनी, निकाय, पंचायती, नए संवैधानिक प्रावधानों, सामाजिक व मानवधिकार आदि से संबंधित ट्रेनिंग दी जाएगी।  श्री गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा लोक सेवा आयोग की चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता की ओर बढ रही है। यह पहली बार हुआ कि साक्षात्कार के बाद चयनित अभ्यर्थियों के परिणाम घोषित कर दिए और एक माह के कम समय के अंदर की चयनित अधिकारियों की ट्रेनिंग भी शुरु कर दी गई। इससे योग्य युवाओं में लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित होने वाली परीक्षाओं में विश्वास बढा है। उन्होंने यह भी बताया  िकइस चयन प्रक्रिया में सबसे बडी बात यह रही है कि साक्षात्कार बोर्ड में बैठे किसी भी सदस्य के पास मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों की सूची नहीं थी। इससे चयन प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी हुई।

You cannot copy content of this page