पीएम के आह्वान पर देश में स्वच्छता अभियान आन्दोलन बन गया : राव नरबीर

Font Size

जिला की 203 ग्राम पंचायतों को एक-एक लाख रूपए की पुरस्कार राशि दी गई 

 
पीएम के आह्वान पर देश में स्वच्छता अभियान आन्दोलन बन गया : राव नरबीर 2गुरूग्राम, 2 अक्तुबर। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि 3 वर्ष पहले आज ही के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी नागरिकों, संस्थाओं और सरकारों को जोड़ते हुए स्वच्छता का एक आदर्श नारा दिया था। प्रधानमंत्री जी के इस आह्वान पर देश के 125 करोड़ नागरिक स्वच्छता के इस कार्य में पिछले तीन वर्षों से निरंतर प्रयास कर रहे हैं और स्थिति में काफी सुधार हुआ है।
लोक निर्माण मंत्री ने उक्त विचार आज सैक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय के सभागार में आयोजित ‘मिशन अन्त्योदय ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा’ के विधिवत शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए व्यक्त किए। इस मौके पर सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड हरियाणा की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़, नगर निगम आयुक्त वी. उमाशंकर, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया उपस्थित थे।
 
राव नरबीर सिंह ने उपस्थित अधिकारियों, नवनिर्वाचित निगम पार्षदों, ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती की शुभकामनाएं दी तथा कहा कि इन दोनों महापुरूषों ने देश की आजादी में अपनी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए देशवासियों से आह्वान किया तथा वर्ष 2019 तक भारत देश को स्वच्छ बनाने का नारा दिया है। उनके इस नारे को साकार करने के लिए आज देश का प्रत्येक नागरिक जुटा हुआ है। उन्होंने कहा कि अगर हमारा शहर, प्रदेश और देश स्वच्छ रहेगा तो पर्यावरण भी शुद्ध होगा तथा हम सभी स्वस्थ रहेंगे। स्वच्छता हम सभी की जिम्मेदारी और दायित्व है तथा हम स्वयं अपने आप को जागरूक करें कि ना तो स्वयं इधर-उधर गंदगी फैलाएंगे और ना ही दूसरों को फैलाने देंगे। सभी स्वच्छता की शपथ लें।पीएम के आह्वान पर देश में स्वच्छता अभियान आन्दोलन बन गया : राव नरबीर 3
 
इससे पूर्व नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त वी. उमाशंकर ने लोक निर्माण मंत्री सहित आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा बताया कि गुरूग्राम शहरी क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम पूरी तरह से कार्य कर रहा है। शहरी क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त घोषित करने के लिए निरंतर कार्य किए गए और अब क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया की टीम ने शहर का दौरा कर लिया है तथा जल्द ही शहरी क्षेत्र को खुले में शौच मुक्ति का प्रमाण-पत्र भी मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट की दिशा में कचरे से बिजली बनाने की परियोजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा नागरिकों के लिए स्वच्छ मैप मोबाइल एप चलाई जा रही है, जिस पर कचरे से संबंधित समस्या का निदान करवाया जा सकता है। 
 
अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि ‘मिशन अन्त्योदय ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा’ 1 अक्तुबर से 15 अक्तुबर तक चलेगा। इन 15 दिनों के दौरान अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिनके माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं जन-जन तक पहुंचाने का कार्य होगा। उन्होंने कहा कि आज गुरूग्राम निवासियों के लिए बड़ा ही गौरवशाली दिन है। आज गुरूग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छ दर्पण प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार प्रधानमंत्री के हाथों से ग्रहण करेंगे। उन्होंने बताया कि आवारा पशु मुक्त अभियान के दौरान संबंधित विभागों द्वारा बेहतरीन कार्य किया गया। अंत में नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अनु श्योकंद ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया।
 
कार्यक्रम में जिला की 203 ग्राम पंचायतों को एक-एक लाख रूपए की पुरस्कार राशि के चैक भेंट किए गए। इनमें गुरूग्राम ब्लॉक की 32 पंचायतें, फरूखनगर ब्लॉक की 51 पंचायतें, सोहना ब्लॉक की 45 पंचायतें तथा पटौदी ब्लॉक की 75 पंचायतें शामिल हैं। लोक निर्माण मंत्री ने स्किल रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में वीडियो क्लिप के माध्यम से स्वच्छता बनाए रखने तथा शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए लोगों को जागरूक किया गया। उपस्थित सभी लोगों ने अहिंसा और शांति की शपथ ली।
 
इस अवसर पर सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक श्रीमती बिमला चौधरी, हरियाणा खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन श्रीमती गार्गी कक्कड़, नगर निगम आयुक्त वी. उमाशंकर, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, अतिरिक्त निगमायुक्त डा. नरहरि बांगड़ तथा वाई एस गुप्ता, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अनु श्योकंद, सोहना के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम रविन्द्र यादव, नगर निगम के चीफ इंजीनियर एमआर शर्मा, एसई एनडी वशिष्ठ सहित नवनिर्वाचित निगम पार्षद तथा ग्राम पंचायतों के

 

बादशाहपुर में मंत्री का धन्यवाद 

 
हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज बादशाहपुर के कम्युनिटी सैंटर में वार्ड नंबर-25 के लोगों द्वारा आयोजित धन्यवाद समारोह में भी शिरकत की। वार्ड नंबर-25 के नवनिर्वाचित पार्षद सुभाष फौजी व गांव नूरपूर, रामगढ़, बादशाहपुर व दरबारीपुर के लोगों ने लोक निर्माण मंत्री का भव्य स्वागत किया। 
 
इस अवसर पर राव नरबीर सिंह ने कहा कि वार्ड के लोगों ने जिस उम्मीद के साथ पार्षद को जितवाया है, वे उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप अपने वार्ड में काम करवाएं। नवनिर्वाचित पार्षद सुभाष फौजी ने राव नरबीर सिंह को आश्वासन दिलाया कि वे विकास कार्य लोगों की अपेक्षा के अनुरूप करवाएंगे और उनका प्रयास रहेगा कि सबसे पहले लोगों को उनके वार्ड में दी जा रही मूलभूत सुविधाओं को पहले से अधिक बेहतर करवाएं। राव नरबीर सिंह ने उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। 
इसके साथ ही आज लोक निर्माण मंत्री ने सोहना उपमंडल में सरकारी अस्पताल में लगवाए गए मेन गेट तथा पेयजल की टंकी का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को गांधी जयंती की बधाई दी और लोगों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की। इस दौरान उनके साथ सोहना के विधायक तेजपाल तंवर व एसडीएम सतीश यादव भी उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page