देवघर उपयुक्त ने किया जलसार के समीप बनने वाले बहुउद्देश्यीय भवन हेतु जमीन का अवलोकन

Font Size

श्रावणी मेला, 2018 की तैयारियों को लेकर अभी से सक्रीय हुए जिला उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा

अधिकारियों को बहुउद्देश्यीय भवन का डी0पी0आर0 तैयार करने दिया निर्देश 

इसमें मल्टीपर्पस हाॅल के साथ भर्टिकल पार्किंग की सुविधा भी होगी

देवघर : श्रावणी मेला, 2018 की तैयारियों को लेकर आज उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा जलसार के समीप बनने वाले बहुउद्देश्यीय भवन हेतु मत्स्य विभाग के समीप  अधिकृत भू-खण्डों का अवलोकन किया। उपायुक्त ने वहाँ वस्तुस्थिति का जायजा लिया तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि बहुउद्देश्यीय  भवन का डी0पी0आर0 जल्द से जल्द तैयार कराया जाय।

वहीं उन्होंने बहुउद्देश्यीय भवन का श्रद्धालुओं के ठहराव स्थल एवं पुलिस आवासन हेतु उपयोग किये जाने की बात कही तथा उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा बताया गया कि इस मल्टीपर्पस हाॅल के साथ भर्टिकल पार्किंग की सुविधा भी होगी; जिससे शिवगंगा के आस-पास व शहर के अन्य जगहों पर मेले के दौरान लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी तथा मेले में बाहर से आने वाले वाहनों की पार्किंग वहाँ की जा सकेगी। इससे लोगों के वाहन सुरक्षित रहेगी और यातायात व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी।

साथ हीं उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा बताया गया कि इस बात का भी ध्यान रखा जाना आवश्यक है कि भवन निर्माण से यहाँ के तालाबों को क्षति न पहुँचे। इस संदर्भ में अधिकारियों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि तालाबों के ऊपर भवन का निर्माण इस प्रकार होना चाहिये कि भवन के नीचे तालाब का पानी संरक्षित रह जाय और उसका प्रयोग जल संचयन हेतु किया जा सकें। वहीं उनके द्वारा स्पष्ट निदेश दिया गया कि भवन के आंतरिक व बाह्य संरचना पर विशेष ध्यान देते हुए इस प्रकार डी0पी0आर0 तैयार किया जाय कि आने वाले समय में श्रावणी मेला के वृहत स्वरूप को देखते हुए भीड़ व्यवस्थान हेतु इसका बहुउद्देश्यीय उपयोग किया जा सके। 

इसके अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा बतलाया गया कि सरासनी एवं खिजुरिया पथ के समीप यात्रियों की मार्गीय सुविधा हेतु विश्राम गृह का निर्माण कराया जाना है; ताकि दो माह तक चलने वाले श्रावणी एवं भादो मेला में बाबा को जलार्पण करने हेतु आगन्तुक कांवरियों को जिला प्रशासन द्वारा बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया करायी जा सके और उन्हें यहाँ पहुँचने के क्रम में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page