रेड क्रास सोसाइटी और स्वच्छ भारत ने हाइजिन, सेनिटेशन और ओडीएफ पर मिलकर काम करने का निर्णय लिया

Font Size

चंडीगढ़, 16 सितम्बर- प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हरियाणा में गंदगी के खिलाफ जंग को और तेज करते हुए विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित किया जा रहा है। इस कड़ी में हरियाणा रेड क्रास सोसाइटी और स्वच्छ भारत मिशन ने हाइजिन, सेनिटेशन और ओडीएफ पर मिलकर काम करने का निर्णय लिया है।

रैड क्रॉस सोसाइटी के उपाध्यक्ष डॉ मुकेश अग्रवाल और स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने यहां इस सम्बन्ध में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। इस समझौते के तहत जहां रेड क्रास सोसाइटी अपने संसाधनों का इस्तेमाल प्रदेश में स्वच्छता अभियान को प्रमोट करने के लिए करेगी वहीं विभाग के अधिकारी व कर्मचारी स्वच्छ भारत मिशन में अपना पूर्ण सहयोग देंगे। दोनों विभागों का मानना है की जहां समाज का हर व्यक्ति स्वच्छता अभियान का ब्रांड अम्बेसडर है वहीं सरकारी विभागों की इस अभियान को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका है ।

इस अवसर पर सोसाइटी के उपाध्यक्ष डॉ मुकेश अग्रवाल ने कहा की उनका विभाग बीमारी के खिलाफ पिछले लम्बे समय से लड़ाई लड़ रहा है और बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ, टीकाकरण, प्राथमिक उपचार, गर्भवती महिलाओं, बच्चों व वृद्धजनों के कल्याण सहित निचले स्तर पर समाज में जागरूकता फैलाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है लेकिन स्वच्छता के बिना ये मिशन अधुरा है क्योंकि स्वच्छता से ही समाज से बीमारी को पूरी तरह समाप्त किया जा सकता है । उन्होंने कहा की स्वच्छ भारत मिशन के साथ मिलकर इस लड़ाई को और तेज किया जायेगा और इस कार्य में उनका विभाग मिशन के साथ हर तरह का सहयोग करेगा । डॉ अग्रवाल ने कहा की इस सम्बन्ध में उन्होंने प्रदेश के सभी जिला रेड क्रास सचिवों को लिखित निर्देश जारी कर दिए हैं, जल्द ही इसके बेहतर परिणाम दिखाई देंगे ।

स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने कहा की सम्पूर्ण स्वच्छता को पाने के लिए हमें जमीनी स्तर पर मिलकर काम करने की जरूरत है और रेड क्रास सोसाइटी के साथ से इस कार्य में और तेजी आएगी। उन्होंने कहा की जब तक हरियाणा पूरी तरह गंदगी मुक्त नहीं हो जाता तब तक उनका ये अभियान नितन्तर जारी रहेगा। उन्होंने कहा की सम्पूर्ण स्वच्छता को लाने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अगुवाई में हरियाणा सरकार चौतरफा प्रयास कर रही है इसी का परिणाम है की हरियाणा में ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त कर लिया गया है और अब 15 सितम्बर तक शहरी इलाकों के भी खुले में शौचमुक्त होने के बाद देश में हरियाणा ही संभवत: ऐसा राज्य होगा जहां शहर और गांव खुले में शौचमुक्त हो जाएंगे। इस दिशा में रणनीति तैयार करके जोर-शोर से काम चल रहा है।

You cannot copy content of this page