70 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ताज पैलेस होटल सन् 1947 वाले मेन्यू परोसेगा

Font Size

नई दिल्ली  :  मिडिया में इस बात की चर्चा है कि देश के 70 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के ताज पैलेस होटल समूह के कुछ होटलों में 14 अगस्त की रात परोसे जाने वाले भोजन के लिये वही मेन्यू रखा गया है, जो सन् 1947 में 14 अगस्त की रात परोसा गया था.

 

बताया जाता है कि व्यंजन को थोडा आधुनिक भारतीय स्वरूप दिया गया है. ताज पैलेस दिल्ली के कार्यकारी शेफ राजेश वाधवा के माध्यम से बताया गया है कि मुंबई के ताज महल पैलेस के अभिलेखों को खंगाल कर स्वतंत्रता दिवस की रात का मेन्यू निकाला गया.

 

होटल प्रबंधन के अनुसार इसे प्रमुख शेफ के साथ एक मूल्यवान ऐतिहासिक कृति के तौर पर साझा किया गया. शहर के होटल ने सावधानी से मेन्यू तैयार किया है और ऐसा करने के दौरान आजादी के समय इस्तेमाल किए गए तरीकों और व्यंजन में डाली गई चीजों को ध्यान में रखा है. हालांकि, उन्हें आधुनिक भारतीय रूप दिया गया है.

 

इस मेन्यू का मूल्य 1947 रूपया रखा गया है. इसमें शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन शामिल हैं. वाधवा ने बताया, ‘हमने न सिर्फ व्यंजन के नाम में भारतीय-फ्रेंच नाम और स्वाद बनाए रखा है बल्कि मुख्य फ्रेंच चटनी भी इसमें शामिल की गई है.’

 

खबर में कहा गया है कि इसके साथ ही ताज भारतीय सशस्त्र बलों के सभी सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों को देश में स्थित अपने होटलों में 70 प्रतिशत की विशेष रियायत दे रहा है. ताज होटल पैलेस रिसार्ट सफारी के मुख्य राजस्व अधिकारी चिन्मई शर्मा के हवाले से बताया गया है कि 1903 में होटल के संस्थापक जमशेदजी टाटा ने भारत की आर्थिक और औद्योगिक स्वतंत्रता के प्रति सम्मान प्रदर्शित करते हुए ताज महल पैलेस होटल बनवाया था.

You cannot copy content of this page