महिला विरुद्ध अपराध को रोकना पुलिस की पहली प्राथमिकता : डी जी पी

Font Size

 बलजीत सिंह संधू ने कहा, पंचकुला में खोला जाएगा डायल 100 कंट्रोल रूम

क्राईम पर कंट्रोल के लिए होगा स्पेशल टास्क फोर्स का गठन

थानों में खोले जाऐंगे मित्र कक्ष, मित्र कक्ष से ऑनलाइन होगी हर तरह की वेरिफिकेशन

महिला विरुद्ध अपराध को रोकना पुलिस की पहली प्राथमिकता : डी जी पी 2झज्जर,13 अगस्त  : सोनू धनखड़ :- रविवार को विशेष रुप से झज्जर पहुंचे हरियाणा के पुलिस महानिदेशक  बलजीत सिंह संधू ने पत्रकारों के रूबरू होते हुए कहा कि महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान करने तथा महिला विरुद्ध अपराधों को रोकना पुलिस की पहली प्राथमिकता रहेगी । उन्होंने कहा कि महिला विरुद्ध अपराधो की रोकथाम तथा महिला विरुद्ध अपराध के दोषियों को काबू करके उनके खिलाफ कारवाही के लिए महिला थाने खोले गए हैं । जल्द ही दो महिला थाने चरखी दादरी तथा हांसी में खोले जाएंगे । उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में महिला पुलिस कर्मचारियों की संख्या 6% से बढ़कर 10% से अधिक हो गई है ।

 

सरकार द्वारा प्रदेश में एक महिला बटालियन बनाने के लिए महिलाओं की भर्ती करने की भी मंजूरी मिल चुकी है । महिला पुलिस कर्मचारियों की ट्रेनिंग के लिए हिसार में एक महिला ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा । उन्होंने बताया कि क्राइम कंट्रोल के लिए प्रदेश में स्पेशल टास्क फोर्स का भी गठन किया जाएगा । यातायात व्यवस्था होगी दुरुस्त करने तथा सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि आमजन की सुविधा के मद्देनजर प्रदेश में डायल 100 के नाम से एक विशेष मुख्य कंट्रोल रूम पंचकूला में बनाया जाएगा । इस कंट्रोल रूम का सभी जिला पुलिस कंट्रोल रूम से सीधा संपर्क रहेगा ।

महिला विरुद्ध अपराध को रोकना पुलिस की पहली प्राथमिकता : डी जी पी 3
पुलिस महानिदेशक  बलजीत सिंह संधू ने बताया कि झज्जर जिला में जल्द ही 6 नए थाने बनाए जाएंगे तथा 26 नई गाड़ियां भी उपलब्ध कराई जाएगी । इसके साथ ही पूरे प्रदेश में पुलिस के लिए पुरानी गाड़ियों के स्थान पर 700 नई गाड़ियों को शामिल किया जाएंगा । उन्होने बताया कि आमजन की सुविधा के लिए प्रदेश के हर थाने में मित्र कक्ष स्थापित किए जाएंगे । जहां से कोई भी व्यक्ति थाने के अंदर गए बिना मित्र कक्ष से ही ऑनलाइन वेरिफिकेशन करवा सकेगा ।

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में पुलिस कर्मचारियों की सुविधा के लिए जल्द ही प्रत्येक महिला थाना में एक काउंसलर की नियुक्ति की जाएगी । प्रदेश में पुलिस कर्मचारियों के लिए 3000 नए क्वार्टर बनाने के कार्य को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा । प्रदेश के सभी जिलों की पुलिस लाइन में पुलिस पब्लिक स्कूल स्थापित किए जाएंगे । उन्होंने कहा लूटपाट छीना-झपटी सहित अन्य अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं । स्नेचिंग या लूटपाट इत्यादि के दोषियों की सूचना देने वाले को एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा । उन्होंने बताया कि इस योजना के सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे हैं । उन्होंने पुलिस और पब्लिक के संबंधों को भी मजबूत बनाने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के नाजायज काम करने वाले व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा । उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।

प्रेस वार्ता के पश्चात पुलिस महानिदेशक हरियाणा द्वारा लघु सचिवालय में जिला के सभी थाना प्रबंधकों , चौकी प्रभारियों व पुलिस अधिकारियों की बैठक ली गई । बैठक में उन्होंने अपराधों को रोकने तथा अपराधियों को पकड़ने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के अपराध में किसी भी पुलिस कर्मचारी की संलिप्तता बर्दाश्त नहीं की जाएगी । उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने कहा कि आधुनिक तरीके से आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए अपराधों को रोकने तथा जांच पड़ताल का कार्य किया जाए । जो भी पुलिस कर्मचारी अच्छा काम करेगा । उसे उचित इनाम देने में भी कोई देरी नहीं की जाएगी । बैठक के पश्चात पुलिस महानिदेशक बलजीत सिंह संधू द्वारा पुलिस लाइन झज्जर का निरीक्षण किया गया । इस दौरान पुलिस लाइन में पुलिस महानिदेशक श्री बलजीत सिंह संधू , पुलिस महानिरिक्षक रोहतक मंडल रोहतक श्री नवदीप सिंह विर्क , एसएसपी बी सतीश बालन तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग द्वारा पौधारोपण भी किया गया ।

 

पुलिस महानिदेशक द्वारा पुलिस लाइन में स्थापित पुलिस पब्लिक स्कूल का भी निरीक्षण किया गया । स्कूल में पहुंचने पर पुलिस महानिदेशक व अन्य पुलिस अधिकारियों का स्कूल के बच्चों व स्टाफ द्वारा स्वागत किया गया । स्कूल का निरीक्षण करते हुए पुलिस महानिदेशक द्वारा स्कूल प्रबंधन को हर तरह से सहयोग करने का आश्वासन दिया गया । इस दौरान डीजीपी बलजीत सिंह संधू के साथ रोहतक रेंज के आईजी  नवदीप सिंह विर्क , एसएसपी झज्जर बी सतीश बालन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग तथा डीएसपी मुख्यालय झज्जर हंसराज , डीएसपी झज्जर राजीव कुमार , डीएसपी साल्हावास अजमेर सिंह , डीएसपी बहादुरगढ़ भगतराम तथा डीएसपी बेरी जितेंद्र कुमार सहित अन्य पुलिस कर्मचारी मौजूद रहे ।

You cannot copy content of this page