मानेसर में जल्द बनेगा ऐलिवेटिड फ्लाईओवर

Font Size

शहरी विकास राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत के साथ अधिकारियों की बैठक 

केएमपी के पचगांव चौक को लेकर होगी एनएचएआई व एचएसआईडीसी के अधिकारियों की बैठक

तकनीकि खामियां दूर करने की होगी कोशिश  

आर एस चौहान 

गुडगाँव । मानेसर में एनएचएआई जल्द ऐलिवेटिड फ्लाईओवर बनाने का काम शुरू करेगा। इसके लिए मानेसर में जमीन के सर्वे व तकनीकि खामियों को दूर करने के बाद एनएचएआई ने यह निर्णय लिया है। एनएचएआई के अधिकारियों ने दिल्ली में एक बैठक में केंद्रीय योजना एंव शहरी विकास राज्य मंत्री द्वारा बुलाई गई बैठक में यह जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग की खामियों को दूर करने को लेकर एनएचएआई, एचएसआईडीसी व जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक दिल्ली स्थित शहरी विकास मंत्रालय के  कार्यालय में बुलाई थी।
 
मानेसर में प्रस्तावित ऐलिवेटिड फ्लाईओवर के सर्वे रिपोर्ट पेश करते हुए एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि पिछले दिनों मानेसर के दौरे के बाद निर्णय लिया गया था कि ग्रमाीणों की जमीन अधिग्रहण न करने व फ्लाईओवी के निर्माण की मांग को ध्यान में रख तकनीकि जांच के बाद ऐलिवेटिड फ्लाईओवर बनाने का खाका तैयार किया गया है। ऐलिवेटिड फ्लाईओवर को बनाने के दौरान यातायात को गुजारने को लेकर भी मंथन हुआ इस कार्य में एनएचएआई ने गुडग़ंाव के उपायुक्त व पुलिस कमिश्रर से इस दिशा में सहयोग दिलाने की गुजारिश की। बैठक में मौजूद उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि ऐलिवेटिड फ्लाईओवर के दौरान यातायात का काफी दबाब रहेगा इसलिए प्रशासन व पुलिस की ओर से जो भी सहयोग एनएचएआई को चाहिए वह उन्हें दिया जाएगा। 
 
बैठक के दौरान केएमपी के पचंगांव चौक पर करीब 50 गांवों की मांग पर विचार किया गया। केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर अधिकारियों के समक्ष रोष जाहिर किया कि केएमपी के इतने बडे प्रोजेक्ट में इतनी बडी खामी केएमपी कंपनी की ओर से हायर की गई कंसलटेंट कंपनी ने कर दी और अधिकारी इसे देखने में चूक गए। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने भी इसे बडी चूक मानते हुए एनएचएआई में इस समस्या को हल करने में सहयोग देने की बात कही। एचएसआईडीसी के अधिकारियों ने एनएचएआई को अपनी योजना के बारे में विस्तार से बताया जिस पर एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि वे अपने कंसलटैंट से एचएसआईडीसी के द्वारा प्रस्तावित योजना की तकनीकि जांच कराने के बाद समस्या का हल निकाला जाएगा।
 
शनिवार को इस मामले में जिला प्रशासन सहित एनएचएआई, एसएसआईडीसी के अधिकारी एनएचएआई के कंसलटेंट के साथ बैठक कर समस्या के निवारण का हल खोजेंगे। केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे 15 अगस्त तक समस्या के निकारण के लिए तकनीकि खामियां दूर कर ग्रामीणों को रास्ता उपलब्ध करवाएं। एनएचएआई के अधिकारियों व उपायुक्त के साथ चर्चा के दौरान बिलासपुर फ्लाईओवर , कापडीवास चौक फ्लाईओवर व बावल चौक के फ्लाईओवर के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में उपायुक्त विनय प्रताप सिंह , एनएचएआई के सीजेएम पाढ़ी, पा्रजेक्ट डायरेक्टर गिरी, एचएसआईडीसी केएमपी के एसई, एक्सईएन व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page