पुलिस शिकायत प्राधिकरण का गठन शीघ्र किया जाएगा : रामनिवास

Font Size

महिला व बालिका सुरक्षा के लिए अहम् निर्णय लिए जायेंगे 

स्कूलों को अपग्रेड करना समस्या का समाधान नहीं 

चंडीगढ़, 22 मई:  हरियाणा के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने कहा कि राज्य में महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा को गंभीरता से लिया जा रहा है और जिस प्रकार से पिछले दिनों कुछ घटनाएं घटी हैं, उसके उपरांत एक रूपरेखा तैयार की जा रही है ताकि इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।

 राम निवास आज यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी स्कूल को अपग्रेड कर देना इस प्रकार की घटनाओं को रोकने का कोई समाधान नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार को किस तरह से सुरक्षित वातावरण तैयार करना है ताकि लड़किया व महिलाएं निर्भिक होकर कहीं भी आ-जा सकें।
उन्होंने बताया कि पिछले दिनों राज्य के पुलिस महानिदेशक ने सभी जिला पुलिस अधिकक्षकों को सख्त हिदायतें दी हैं कि वे अपने संबंधित जिलों के स्कूलों में संपर्क बनाएं और इस संवेदनशील मुद्दे पर बातचीत करें। इसके अलावा ग्राम पंचायतों के साथ भी बैठकें करें। उन्होंने कहा कि महिला सिपाहियों को डकोए बनाकर स्कूलों के आस-पास लगाकर दूर्गा ऑपरेशन को चलाया जाए।
 रामनिवास ने पुलिस अधिकारियों से आह्वान करते हुए कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सभी शैक्षणिक संस्थानों में जाएं और वहां लड़कियों को संवेदनशील बनाएं और उन्हें हैल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी दें। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस व प्रशासन को एनजीओ व पंचयाती राज संस्थाओं का सहयोग लेना चाहिए।
उन्होंने दूर्गा ऑपरेशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दूर्गा ऑपरेशन के तहत भारी मात्रा में मामले दर्ज किए गए हैं और यदि किसी मामले में कार्रवाई नहीं होती है तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि पुलिस शिकायत प्राधिकरण बनाया जाएगा और इसमें आने वाली शिकायतों का निष्पादन हो सकेगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में अन्य राज्यों से प्रारूप मंगवाया जा रहा है और इस बारे में बैठकों का दौर प्रारंभ हो चुका है और शीघ्र ही राज्य सरकार को इसे अनुमति के लिए प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page